Current Affair 20th June 2019

ओम बिरला 17वीं लोकसभा के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

राजस्थान की कोटा-बूंदी सीट से बीजेपी सांसद ओम बिरला 17वीं लोकसभा के निर्विरोध स्पीकर चुने गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा। कांग्रेस, तृणमूल, द्रमुक और बीजद समेत कई दलों ने इसका समर्थन किया। जिसके बाद ध्वनिमत से बिरला को 17वीं लोकसभा का स्पीकर चुना गया। बिरला ने सुमित्रा महाजन की जगह ली है।

नई दिल्‍ली में 12वीं आरईसीएएपीआईएससी क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

समुद्री डकैती और सशस्‍त्र डकैतियों से निपटने के लिए क्षेत्रीय सहयोग (आरईसीएएपीआईएससी) के वास्‍ते क्षमता निमार्ण पर नई दिल्‍ली में 12वीं कार्यशाला का आयोजन किया गया। भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के अतिरिक्त महानिदेशक श्री वीएसआर मूर्ति और आरईसीएएपीआईएससी के कार्यकारी निदेशक श्री मासाफुमी ने संयुक्‍त रूप से इसका उद्धाटन किया। कार्यशाला  का आयोजन भारतीय तटरक्षक बल और आरईसीएएपी द्वारा संयुक्‍त रूप से किया गया था।

नौसेना के सबसे पुराने एयर स्‍क्‍वाड्रन की हीरक जंयती मनाई गई

17 जून  2019 को भारतीय नौसेना के पहले एयर स्क्वाड्रन 550 ने  नौसेना के कोच्चि स्थित अड्डे में अपनी हीरक जयंती मनाई। स्‍क्‍वाड्रन के 60 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में 17 जून 2019 को डाक विभाग के मध्‍य क्षेत्र के सहायक अधीक्षक और केरल के एरनाकुलम स्थित प्रधान डाकघर के वरिष्‍ठ पोस्‍ट मास्‍टर की ओर से स्‍क्‍वाड्रन पर डाक टिकट का फर्स्‍ट डे कवर भी जारी किया गया । इस अवसर पर नौसेना के दक्षिणी  कमान केफ्लैग आफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल एके चावला मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद थे।

बांग्लादेश और दक्षिण कोरिया के चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर

भारत सरकार ने भारत-बांग्लादेश संबंधों को व्यापक प्रोत्साहन देते हुए बांग्लादेश टीवी के स्वामित्व वाले चैनल बीटीवी वर्ल्ड को दूरदर्शन फ्री डिश पर दिखाने का फैसला किया है। साथ ही डी.डी.इंडिया बांग्लादेश को उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि वहां की जनता उसे देख सके। यह व्यवस्था प्रसार भारती और बांग्लादेश टीवी (बीटीवी) के बीच 07 मई, 2019 को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन का परिणाम है। सरकार ने दक्षिण कोरिया सरकार के अंग्रेजी भाषी 24×7  चैनल केबीएस वर्ल्ड को भारतीय दर्शकों के लिए डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध कराने के प्रसार भारती के प्रस्ताव को भी स्‍वीकृति दे दी है। साथ ही कोरिया के लोग भी अपने देश में बैठे बैठे डी.डी.इंडिया के कार्यक्रम देख सकेंगे।

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार का प्रकोप

बिहार कुछ जिलों में फैले दिमागी बुखार चमकी  बुखार (एक्‍यूट इंसेफेलाइटिस सिन्‍ड्रोम/जापानी इंसेफेलाइटिस) का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर में चमकी से अब तक करीब 114 बच्चों की मौत हो चुकी है, वहीं 300 के करीब अब भी गंभीर रूप से बीमार हैं। इस सबके बीच  बिहार सरकार ने दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए दरभंगा और पटना मेडिकल कॉलेज अस्‍पतालों के डॉक्‍टरों को भी मुजफ्फरपुर भेजने का फैसला किया है।

डॉ. रबी एन मिश्रा आरबीआई के कार्यकारी निदेशक बने

डॉ. रबी एन मिश्रा को भारतीय रिज़र्व बैंक में कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है। इससे पहले रबी एन. मिश्रा आरबीआई के रिस्क मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में प्रिंसिपल चीफ जनरल मेनेजर थे।

रंजना अग्रवाल बनीं राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशक

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉ. रंजना अग्रवाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं विकास अध्ययन संस्थान (सीएसआइआर-एनआइएसटीएडीएस) नई दिल्ली का निदेशक नियुक्त किया है। राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं विकास अध्ययन संस्थान केंद्र सरकार के अंतर्गत वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के प्रमुख अनुसंधानों में एक है और इस संस्थान के अध्यक्ष प्रधानमंत्री तथा उपाध्यक्ष केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन हैं। डॉ. रंजना अग्रवाल का कार्यकाल छह वर्ष के लिए है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए शैक्षणिक योग्यता का प्रावधान हटाएगी सरकार

केंद्र सरकार ने रोजगार के अवसर बढ़ाने के इरादे से बस, ट्रक एवं माल ढुलाई के अन्य वाहनों को चलाने के लिए लाइसेंस पाने को लेकर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की जरूरत को समाप्त करने का निर्णय किया है। फिलहाल केंद्रीय मोटर वाहन नियमावली, 1989 के नियम 8 के तहत वाहन चालक लाइसेंस पाने के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।

सभी सैन्‍य अधिकारियों को राशन के प्रस्‍ताव को मंजूरी

केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्रालय के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें सभी सैन्य अधिकारियों को मुफ्त राशन देने की बात कही गई थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अब सभी सैनिकों को समान राशन मिलेगा। पहले यह सुविधा केवल फील्‍ड एरिया में तैनात अधिकारियों को ही थी। दूसरी ओर शांत क्षेत्र (पीस एरिया) में तैनात अधिकारियों को राशन भत्ते के तौर पर प्रतिदिन 96 रुपए दिए जाते थे। यह राशि सीधे उनके अकाउंट में भेज दी जाती थी। शांत क्षेत्रों में तैनात सैन्य अधिकारियों को पहले भी यह भत्ता दिया जाता था। लेकिन 2017 में 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने के बाद सरकार ने शांत क्षेत्रों में तैनाती के दौरान भत्ता देना बंद कर दिया था।

शिखर धवन विश्व कप से बाहर, पंत भारतीय टीम में शामिल

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। टीम में उनकी जगह ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मुकाबले के दौरान चोट लगी थी। इस मैच में धवन ने शतकीय पारी खेल कर टीम की जीत में अहम भमिका निभाई थी। धवन को मैच के दौरान तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर अंगूठे में चोट लगी थी। बाद में पता चला की उनका अंगूठा फ्रेक्चर हो गया है।

June 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *