Current Affair 20th July 2019

‘तपेदिक-मुक्त भारत’ के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय एवं आयुष मंत्रालय के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

‘तपेदिक-मुक्त भारत’ के लिए आयुष मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसका उद्देश्य ‘तपेदिक मुक्त भारत’ नामक पहल में तेजी लाने के लिए नीति, योजना एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन के स्तर पर कई क्षेत्रों को मिलाकर काम करना  है। आयुष मंत्रालय की अवसंरचना और संस्थागत नेटवर्क के माध्यम से तपेदिक के उपचार की सेवाओं को आपस में जोड़ना इन दोनों मंत्रालयों के बीच समझौते पर लक्ष्य है।

अनुसंधान पोत आईएनएस सागरध्वनि ने सागर मैत्री मिशन-2 शुरू किया

डीआरडीओ  के समुद्रविज्ञानीय अनुसंधान पोत, आईएनएस सागरध्वनि ने कोच्चि में दक्षिणी नौसैनिक कमान से दो माह के सागर मैत्री मिशन-2 का आरंभ किया। सागर मैत्री डीआरडीओ की एक अनोखी पहल है जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की हिंद महासागर रिम (आईओआर) देशों के बीच अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए की गई नीतिगत घोषणा “क्षेत्र में सभी की सुरक्षा और विकास (सागर)” के विस्तृत उद्देश्य से जुड़ी हुई है। प्रधानमंत्री की नीति के अंतर्गत डीआरडीओ का विशिष्ट वैज्ञानिक अंग “मैत्री (मैरीन एंड एलाइड इंटरडिसीप्लीनरी ट्रेनिंग एंड रिसर्च इनिसियेटिव)” है। सागर मैत्री मिशन-2 हिंद महासागर में ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय अभियानों के हिस्से के रूप में भारत के एकमात्र अनुसंधान पोत आईएनएस किस्तना मिशन के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर भेजा गया है। सागर मैत्री मिशन का मुख्य उद्देश्य हिंद महासागर के समूचे उत्तरी क्षेत्र से आंकड़े एकत्र करना है, जिसमें मुख्य रूप से अंडमान और उसके आसपास के समुद्र पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही इसका उद्देश्य महासागरीय अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में 8 आईओआर देशों के साथ दीर्घकालिक सहयोग स्थापित करना है। अन्य आईओआर देशों में ओमान, मालदीव, श्रीलंका, थाइलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और म्यांमार शामिल है।

मानव अधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2019 लोक सभा से पास

मानव अधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2019 लोक सभा से पास हो गया है। मानव अधिकार संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2019 के तहत भारत के मुख्य न्यायमूर्ति के अतिरिक्त किसी ऐसे व्यक्ति, जो उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश रहा है, को भी आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति हेतु पात्र बनाया जा सके। आयोग के सदस्यों की संख्या को दो से बढ़ाकर तीन किया जा सके, जिनमें से एक महिला होगी। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष और दिव्यांगजनों सम्बन्धी मुख्य आयुक्त को आयोग के सदस्यों के रूप में सम्मिलित किया जा सकेगा। आयोग और राज्य आयोगों के अध्यक्षों और सदस्यों की पदावधि को पांच वर्ष से कम करके तीन वर्ष किया जा सके और वे पुनर्नियुक्ति के लिए पात्र  होंगे। दिल्ली संघ राज्यक्षेत्र से भिन्न अन्य संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा निर्वहन किए जा रहे मानव अधिकारों सम्बन्धी मामलों को राज्य आयोगों को प्रदत्त किया जा सके, दिल्ली संघ राज्यक्षेत्र के सम्बन्ध में आयोग द्वारा कार्यवाही की जाएगी।

श्री विवेक कुमार प्रधानमंत्री के निजी सचिव नियुक्त

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद पर कार्यरत श्री विवेक कुमार को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के पद पर नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। श्री विवेक कुमार 2004 बैच के आईएफएस अधिकारी है।

24 जुलाई, 2019 को जीआईआई का विमोचन

24 जुलाई, 2019 को केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल नई दिल्ली में ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) का विमोचन करेंगे। जीआईआई के विमोचन से इस वर्ष के लिए विभिन्न देशों की अर्थव्यवस्थाओं के नए दर्जे और परिणामों का पता चलेगा। यह 125 देशों के लिए 12वां जीआईआई होगा। जीआईआई यह मापन करता है कि किस प्रकार 80 विस्तृत मापदंडों के आधार पर विश्व के देशों की अर्थव्यवस्थाओं का वातावरण नवाचार के अनुकूल है। वैश्विक नवाचार का पता लगाने के लिए प्रत्येक वर्ष एक मूल विषय के साथ जीआईआई संचालित होता है। इस वर्ष का मूल विषय ‘अगले दशक के चिकित्सा नवाचार परिदृश्य का मूल्यांकन’ है।

अमेरिका ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़े व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने ईरान के परमाणु संवर्धन कार्यक्रम से जुड़े 12 व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाया है। प्रतिबंधों के तहत अमेरिका में इनकी संपत्तियां कुर्क कर ली जाएंगी, प्रतिबंधित लोगों तथा संस्थाओं को देश की वित्तीय व्यवस्था में भागीदारी नहीं दी जाएगी और इन्हें जनसंहार करने वाले हथियारों के प्रसारणकर्ता की सूची में डाला जाएगा। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बताया कि ईरान, बेल्जियम और चीन में स्थित संस्थाएं और व्यक्ति ईरान सेंट्रीफ्यूग प्रोलिफरेशन कंपनी की परमाणु प्रसार संवदेनशील गतिविधियों से जुड़े हैं।

दिवाला एवं ऋण शोधन अक्षमता संहिता में संशोधन

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ऋण शोधन अक्षमता संहिता में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसमें मुकदमा और अन्य न्यायिक प्रक्रिया सहित कार्पोरेट समाधान प्रक्रिया 330 दिन में पूरी करने और इसे समाधान योजना को सभी दावेदारों के लिये बाध्यकारी बनाने का प्रावधान है।

दिल्ली में दसवां जागरण फिल्म फेस्टिवल शुरू

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जागरण फ़िल्म फेस्टिवल का शुभारम्भ किया। जागरण फ़िल्म फेस्टिवल की अनवरत यात्रा का यह दसवां पड़ाव है। समारोह का दिल्ली चैप्टर सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में 18 से 21 जुलाई तक चलेगा। समारोह कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, रांची, जमशेदपुर, गोरखपुर, रायपुर, इंदौर और भोपाल होते हुए मुंबई पहुंचेगा, जहां 29 सितम्बर को इसका समापन होगा।

तेंदुलकर, डोनाल्ड आईसीसी ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल

भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एलेन डोनाल्ड के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के ‘ हाल ऑफ फेम ’ में शामिल किया गया है। तेंदुलकर और डोनाल्ड के साथ इस साल ‘हाल ऑफ फेम’ में दो बार के विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को भी शामिल किया गया है। तेंदुलकर आईसीसी ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल होने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बने। उनसे पहले सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ ‘हाल ऑफ फेम’ में शामिल हुए थे।

पीटी उषा वेटरन पिन अवॉर्ड के लिए नामित

भारत की पूर्व एथलीट और ओलम्पियन पी.टी उषा को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (एआईएफएफ) वेटरन पिन अवॉर्ड के लिए नामित किया गया है। उन्‍हें 24 सितंबर में कतर में होने वाली आईएएएफ की 52वीं कांग्रेस में  एक पुरस्कार वितरण समारोह में इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। पी.टी उषा ‘पायोली एक्सप्रेस’ के नाम से विख्यात हैं।

July 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *