MP Current Affair 20th July 2019

विक्रम ‍विवि में बनेगी गांधी लाइब्रेरी

विक्रम विश्‍वविद्यालय के गांधी अध्‍ययन केंद्र को एक नए स्‍वरूप में विकसित करते हुए गांधी लाइब्रेरी और संग्रहालय का रूप प्रदान किया जाएगा। लाइब्रेरी में गांधीजी से जुड़ी 1 हजार छोटी-बड़ी पुस्‍तकें और 500 पत्र-पत्रिकाओं का संगहण विद्यार्थियों के साथ अन्‍य लोगों को पढ़ने के लिए भी मिलेगा। प्रदेश के किसी भी विश्‍वविद्यालय में यह पहला गृंथालय होगा जहॉं गांधीजी से जुडा़ संपूर्ण साहित्‍य लोगों को मिल सकेगा। वहीं संग्रहालय में गांधीजी के चित्र, चरखा-चश्‍मा, देश-विदेश की डाक टिकटों और मुद्राओं में गांधीजी सहित इनसे जुड़ी अन्‍य वस्‍तुओं का संग्रह किया जाएगा।

कुश्ती खिलाड़ी पूजा का जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के लिए चयन

देवास जिले की खातेगांव तहसील के गांव बछखाल की कुश्ती खिलाड़ी पूजा जाट का चयन 12 से 18 अगस्त तक यूरोपियन देश एस्टोनिया की राजधानी ताल्लिन में होने वाली जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप के लिए हुआ है।यह पहला मौका होगा जब प्रदेश की कोई महिला खिलाड़ी जूनियर वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में भाग लेगी।पूजा ने पिछले हफ्ते ही चोनबुरी थाईलैंड में जूनियर एशियन कुश्ती चैम्पियनशिप में 53 किलो वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

माधुरी का विश्व कुश्ती कैडेट स्पर्धा में चयन

खंडवा के बोरगांवखुर्द की बेटी माधुरी पटेल का विश्व कैडेट स्पर्धा के लिए चयन हुआ है। माधुरी पटेल ने भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा लखनऊ में चयन ट्रायल में दिल्ली एवं गुजरात की पहलवान को हराकर विश्व कुश्ती कैडेट स्पर्धा में अपना स्थान बनाया है।  माधुरी पटेल स्पर्धा में भाग लेने 29 जुलाई को बुलगारिया जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *