Current Affair 20th January 2019

Current Affair 20th January 2019

द्वितीय विश्व एकीकृत चिकित्सा संगोष्ठी 2019 का आयोजन गोवा में

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक होम्योपैथिक चिकित्सा उत्पादों के विनियमन और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए गोवा में 23 से 25 ​जनवरी, 2019 तक चलने वाली द्वितीय विश्व एकीकृत चिकित्सा संगोष्ठी, 2019 का उद्घाटन करेंगे। इस संगोष्ठी का आयोजन आयुष मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद के द्वारा किया जा रहा हैं।

नौसेना के तीन नए एयर स्‍क्‍वाड्रन स्‍थापित करने को मंजूरी

सरकार ने भारतीय नौसेना को और मजबूती प्रदान करने के प्रयास के तहत गुजरात और तमिलनाडु में नौसेना के तीन नए एयर स्‍क्‍वाड्रन स्‍थापित करने को मंजूरी प्रदान की है। सरकार ने केरल और अंडमान द्वीपों में डोर्नियर निगरानी स्‍क्‍वाड्रन के अतिरिक्‍त विमानों के संचालन के लिए आवश्‍यक कार्मिकों की भर्ती को भी मंजूरी प्रदान कर दी है। हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड के साथ दो साल पहले 12 डोर्नियर विमानों की खरीद के लिए एक समझौता किया गया था। इनकी आपूर्ति जल्‍द ही शुरू हो जाएगा।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार भारत की 8 दिवसीय यात्रा पर

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार 8 दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे। इस दौरान वह भारत के शीर्ष नेतृत्‍व के साथ बातचीत करेंगे और वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन सत्र में हिस्‍सा लेंगे। वह कुंभ मेला के लिए प्रयागराज भी जाएंगे।

आईआईटी हैदराबाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक शुरू करने वाली देश का पहला संस्‍थान

आईआईटी हैदराबाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम में बीटेक शुरू करने वाली देश का पहला और दुनिया का तीसरा संस्‍थान बन गया है। यह कोर्स अमेरिका की कार्नेगी मेलन यूनीवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी में कराया जाता है। प्रोग्राम की शुरुआत 2019-2020 से की जाएगी। इस प्रोग्राम को शुरू करने का उद्देश्‍य इस क्षेत्र से जुड़ी हर आधुनिक जानकारी उपलब्‍ध कराना है। इसके अलावा छात्रों को राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में इनोवेशन के लिए सक्षम बनाना है।

मुंबई में ‘’दीनदयाल दिव्‍यांग पुनर्वास योजना’’

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने ‘दीनदयाल विकलांग पुनर्वास योजना (डीडीआरएस)’ नामक एक योजना को लागू किया है। इस योजना के लिए एक क्षेत्रीय सम्मेलन 17 जनवरी, 2019 को देश के पश्चिमी क्षेत्र से कार्यक्रम कार्यान्वयन एजेंसियों (पीआईए) को कवर करते हुए मुंबई के नेहरू सेंटर में आयोजित किया गया था। यह देश भर में आयोजित होने वाले सिलसिलेवार क्षेत्रीय सम्मेलनों का दूसरा हिस्सा है और नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय सम्मेलन में इसका समापन होगा।

प्रयागराज कुंभ मेला राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन पर एक प्रदर्शनी आयोजित

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय द्वारा मेले में आने वाले लोगों को गंगा नदी को स्वच्छ बनाए रखने के लिए जागरूक करने और नमामि गंगे मिशन के तहत इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न एजेंसियों द्वारा कार्यान्वित की जा रही कई   परियोजनाओं एवं योजनाओं के बारे में उन्हें सूचित करने के लिए एक बहुत ही जानकारीपूर्ण और रोचक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। यह प्रदर्शनी शहर के सेक्टर एक से मेला के मुख्य प्रवेश बिंदु पर स्थित है। यह प्रदर्शनी बहुत ही प्रासंगिक है क्योंकि प्रयागराज कुंभ में पहुंचने वाले पर्यटक और श्रद्धालु गंगा नदी में प्रदूषण के मुद्दे पर बहुत सुग्राही हैं।

चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री श्रीमान एंड्रेज बाबीस भारत यात्रा पर

चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री श्रीमान एंड्रेज बाबीस भारत यात्रा पर आए हुए हैं। चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री श्रीमान एंड्रेज बाबीस ने 19 जनवरी, 2019 को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद से भेंट की। चेक प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति ने सितंबर, 2018 में चेक गणराज्य की अपनी यात्रा का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि भारत अपनी विकास गाथा में चेक गणराज्य को एक प्रमुख सहयोगी मानता है। उन्होंने गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में ‘चेक मेक इन इंडिया’ मंडप की मेजबानी के लिए चेक गणराज्य की सरकार को धन्यवाद दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि एक आर्थिक साझेदारी के अलावा रक्षा क्षेत्र भारत-चेक द्विपक्षीय संबंधों का एक प्रमुख आधार है। उन्होंने आशा व्यक्त कि दोनों देश पारंपरिक क्रय-विक्रय संबंधों से आगे बढ़ते हुए एक ऐसे स्तर पर पहुंचेगे जहां वे रक्षा उपकरणों का सह-विकास और सह-उत्पादन कर सकते हैं।

बेंगलुरु के राष्ट्रीय मानसिक जाँच एवं स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस) का 23वां दीक्षांत समारोह संपन्‍न

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु के राष्ट्रीय मानसिक जाँच एवं स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस) के 23वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि योग न केवल रोग की रोकथाम करता है बल्कि स्वास्थ्य और सुख को भी बढ़ावा देता है। इस दीक्षांत समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, श्री जगत प्रकाश नड्डा, बैंगलोर सेंट्रल निर्वाचन क्षेत्र के सांसद श्री पी.सी. मोहन, राज्यसभा सदस्य श्री राजीव गौड़ा, निमहांस के निदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

नितेंद्र और सुधा वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप के लिए क्‍वालिफाई

भारत के नितेंद्र सिंह रावत और सुधा सिंह ने वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है। नितेंद्र ने 2 घंटे 15 मिनट 52 सेकंड में मुंबई मैराथन पूरी की। वे सिर्फ 4 सेकंड से कोर्स रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। वहीं सुधा ने 2 घंटे 34 मिनट 56 सेकंड का समय लिया।

खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स का समापन

20 जनवरी को पुणे में खेलों इंडिया यूथ गेम्स का समापन समारोह आयोजित हुआ। 9 जनवरी से शुरू हुए इन खेलों में महाराष्ट्र 228 पदक (85 गोल्‍ड, 62 सिल्‍वर, 81 ब्रॉन्‍ज) के साथ शीर्ष पर रहा जबकि वहीं हरियाणा 178 पदक (62 गोल्‍ड, 56 सिल्‍वर, 60 ब्रॉन्‍ज) के साथ दूसरे और दिल्ली 136 पदक (48 गोल्‍ड, 37 सिल्‍वर, 51 ब्रॉन्‍ज) के साथ तीसरे स्थान पर रही। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मौजूद रहे जिन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब से हर स्कूल में 1 घंटा खेल के लिए रहेगा।

January 21, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *