MP Current Affair 20th January 2019

MP Current Affair 20th January 2019
  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स में प्रदेश के खिलाड़ियों ने जीते 31 पदक

महाराष्ट्र के पुणे में 9 से 20 जनवरी, 2019 तक आयोजित ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ में प्रदेश के खिलाड़ियों ने कुल 31 पदक जीते, जिनमें 8 स्वर्ण, 8 रजत और 15 कांस्य पदक शामिल हैं। इनमें राज्य खेल अकादमियों के खिलाड़ियों द्वारा अर्जित 6 स्वर्ण, 5 रजत और 11 कांस्य सहित 22 पदक शामिल हैं। शूटिंग अकादमी के खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य, बॉक्सिंग अकादमी के खिलाड़ियों ने दो स्वर्ण और एक रजत, एथलेटिक्स अकादमी के खिलाड़ियों ने एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य, कुश्ती अकादमी के खिलाड़ियों ने एक रजत और तीन कांस्य, तीरंदाजी अकादमी की खिलाड़ी ने एक रजत तथा जूडो अकादमी के खिलाड़ी ने एक कांस्य, इस प्रकार कुल 22 पदक जीते हैं। ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ के अंतिम दिन मध्यप्रदेश तीरंदाजी अकादमी की खिलाड़ी मुस्कान किरार ने रजत पदक पदक दिलाया। टेबल टेनिस में प्रदेश ने अंडर 17 में ओवर ऑल दूसरा स्थान प्राप्त किया। प्रदेश को रनर-अप ट्रॉफी से नवाजा गया।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर में बॉयरोलॉजी लैब का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायेगा

इंदौर स्थित एमजीएम मेडिकल कॉलेज में बॉयरोलॉजी लैब का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायेगा। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा 2 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है।अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री आर.एस जुलानिया ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर में बॉयरोलॉजी लैब बन जाने से मालवा अंचल के लोगों को वायरस जनित रोगों की जाँच के लिए भोपाल और जबलपुर जाने की परेशानी से निजात मिलेगी।

एकजुटता दिवस कार्यक्रम आयोजित

जनसम्पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा गांधी भवन में विमुक्त एवं घुमक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ समुदायों के एक जुटता दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री शर्मा ने कहा कि इन वर्गों को पक्की छत मुहैया कराई जाएगी। जनसम्पर्क मंत्री ने कार्यक्रम में विमुक्कत घुमक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ जनजाति राष्ट्रीय आयोग-2008 की “रेण्के समिति की सिफारिशें” पुस्तक का विमोचन भी किया।

एक दिवसीय पैरालीगल वॉलेंटियर्स प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री के.पी.  सिंह के कुशल मार्गदर्शन में 19 जनवरी को कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सागर में पैरालीगल वॉलेंटियर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा संचालित योजनाओं में पैरालीगल वॉलेंटियर्स का सहयोग प्राप्त करना है।

अशोकनगर जिले के करीला मेला में प्‍लास्टिक बैग रहेंगे प्रतिबंधित

माता जानकी करीला धाम में माह मार्च में लगने वाले वार्षिक मेले में प्‍लास्टिक बैग के उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। इ्र्र्र्र्र्रसके लिए प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। अपर कलेक्‍टर डॉ.अनुज रोहतगी द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व मुंगावली तथा मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मुंगावली को निर्देशित किया गया है कि करीला मेला में दुकान लगाने वाले दुकानदारों को प्‍लास्टिक बैग के उपयोग न करने की हिदायत के साथ दुकानों का आवंटन करें।

January 21, 2019

  • Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *