Current Affair 20th August 2019

कोलकाता में श्री चैतन्य महाप्रभु के जीवन को समर्पित दुनिया का पहला संग्रहालय

ममता बनर्जी ने 16 वीं सदी के संत और समाज सुधारक चैतन्य महाप्रभु के जीवन और शिक्षाओं के लिए समर्पित दुनिया के पहले संग्रहालय  का उद्घाटन 13 अगस्त को कोलकाता  के बागबाजार गौड़ीय मठ में किया गया।

पूर्व राजनयिक डोगरा ने लिखा अपना तीसरा उपन्यास ‘सेकेंड नाइट’

इटली और रोमानिया में भारत के राजदूत और रोम में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों के स्थायी प्रतिनिधि रह चुके राजीव डोगरा ने अपना उपन्यास “सेकेंड नाइट” लिखा है। “सेकेंड नाइट” दोस्ती, प्यार और नुकसान की कहानी है। इस उपन्‍यास को रूपा प्रकाशन ने प्रकाशित किया है।

राष्‍ट्रपति ने मुंबई में भूमिगत बंकर म्‍यूजियम का उद्धाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के मुंबई स्थित राजभवन में बने भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय 15 हजार वर्ग फीट में बना है। संग्रहालय में 200 साल पुराना इतिहास दिखाई देगा। इसे साल के अंत में जनता के लिए खोला जाएगा। लोग इसे देखने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि ये बंकर 19वीं सदी में दुश्मनों के जहाजों पर तोप चलाने के लिए बनाए गए थे।

मशहूर संगीतकार मोहम्मद जहूर ‘ख़य्याम’ का निधन

भारतीय सिनेमा के दिग्गज संगीतकार मोहम्मद जहूर ‘ख़य्याम’  का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। ख़य्याम ने पहली बार फिल्म ‘हीर रांझा’ में संगीत दिया लेकिन मोहम्मद रफ़ी के गीत ‘अकेले में वह घबराते तो होंगे’ से उन्हें पहचान मिली। फिल्म ‘शोला और शबनम’ ने उन्हें संगीतकार के रूप में स्थापित कर दिया। ख़य्याम ने कई हिट फिल्मों जैसे ‘कभी-कभी’ और ‘उमराव जान’ के लिए म्यूजिक कंपोज किया था। ख़य्याम को फिल्म ‘उमराव जान’  के बेहतरीन संगीत के लिए नेशनल अवॉर्ड व फिल्मफेयर अवॉर्ड के साथ ही कई पुरस्कारों से नवाजा गया था।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया लिथुआनिया संसद का दौरा

बाल्टिक राष्ट्रों की तीन देशों की यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने उच्च स्तरीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल के साथ लिथुआनिया की संसद का दौरा किया। उपराष्ट्रपति ने संसदीय प्रणालियों से संबंधित मामलों के बारे में बातचीत की और विचारों का आदान-प्रदान किया।

पीएम मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा पर

पीएम मोदी 22 से 26 अगस्त तक फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा पर जा रहे है। दौरे के दौरान पीएम मोदी इन देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। साथ ही पीएम मोदी फ्रांस के बियारित्ज में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इस बार जी-7 सम्मेलन की थीम रखी गई है- असमानता के खिलाफ लडाई। सके तहत 5 अहम उद्देश्यों को तय किया गया है, जिनमें अवसरों की असमानता, जैव विविधिता और पर्यावरण का संरक्षण, सुरक्षा और आतंक को रोकना, डिजिटल और लोकतंत्र की रक्षा और अफ्रीका के साथ भागीदारी जैसे विषयो को शामिल किया गया है।

सरकार ने सूचीबद्ध कंपनियों, एनबीएफसी और एचएफसी के लिए डिबेंचर विमोचन रिजर्व आवश्यकता हटाई

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने सूचीबद्ध कंपनि‍यों, एनबीएफसी और एचएफसी के लिए डिबेंचर विमोचन रिजर्व आवश्‍यकता को हटाते हुए कंपनी (शेयर पूंजी एवं डिबेंचर) नियमों में संशोधन कर दिए हैं। यह निर्णय देश की कंपनियों को ‘कारोबार में और सुगमता’ प्रदान करने संबंधी सरकार के उद्देश्‍यों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इन संशोधनों का उद्देश्‍य सार्वजनिक निर्गम और प्राइवेट प्‍लेसमेंट दोनों ही के लिए सूचीबद्ध कंपनियों, आरबीआई में पंजीकृत गैर बैंकिंग वित्तीय कपंनियों (एनबीएफसी) और राष्‍ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) में पंजीकृत आवास वित्त कंपनियों के संबंध में बकाया डिबेंचरों के कुल मूल्‍य के 25 प्रतिशत के डीआरआर के सृजन की आवश्‍यकता को हटाना है। और  गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के लिए डीआरआर को 25 प्रतिशत के मौजूदा स्‍तर से घटाकर बकाया डिबेंचरों के 10 प्रतिशत पर लाना है।

फीफा ने नाइजीरिया के पूर्व कोच सैमसन सिसिया पर आजीवन प्रतिबंध लगाया

फीफा ने नाइजीरिया की राष्ट्रीय टीम के पूर्व कोच सैम्सन सिआसिआ पर आजीवन प्रतिबंध लगाया है। उन पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के कारण आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है।

वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स चैंपियनशिप में तेलंगाना के एडिशनल इंस्पेक्टर एन बोस किरन ने जीते दो कांस्य पदक

चीन के चेंगदू में वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स चैंपियनशिप में तेलंगाना के एडिशनल इंस्पेक्टर एन बोस किरन ने दो कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। इसी के साथ वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में कोई मेडल जीतने वाले पहले पुलिसकर्मी बन गए हैं। इस प्रतियोगिता में  भारत समेत 79 देशों के 10 हजार पुलिसकर्मी और फायर ब्रिगेड के जवानों ने भाग लिया। 35 वर्षीय किरन साइबराबाद के ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में पदस्थ हैं। उन्होंने यह मेडल टेनिस में हासिल किए हैं। यह चैंपियनशिप पहली बार 1967 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में आयोजित हुई थी।

धावक हिमा दास और मोहम्मद अनस ने जीते स्वर्ण पदक

चेक गणराज्य में जारी एथलेटिकी मिटिनेक रीटर-2019 स्पर्धा में देश के शीर्ष फर्राटा धावकों हिमा दास और मोहम्मद अनस ने महिला और पुरुष वर्ग के 300 मीटर में स्वर्ण पदक जीते।

August 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *