Current Affair 20th April 2019

नेपाल ने अपना पहला सैटलाइट लॉन्च किया

नेपाल ने अपने पहले सैटलाइट को लॉन्च कर दिया गया है। यह नेपालीसैट-1 अमेरिका के नैशनल एरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस (नासा) के वर्जिनिया स्थित केंद्र से लॉन्च किया गया। इस सैटलाइट को नेपाल के आभाष मस्की और हरिराम श्रेष्ठ ने जापान के क्युशु इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी में विकसित किया है।

अंतरिक्ष पर सबसे ज्यादा समय बिताने वाली पहली महिला बनेंगी क्रिस्टीना

नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (आइएसएस) में सबसे ज्यादा दिन बिताने वाली पहली महिला बनने वाली हैं। वह अंतरिक्ष में 328 दिन बिताएंगी और यह किसी महिला द्वारा अंतरिक्ष में बिताया गया सबसे लंबा समय होगा। क्रिस्टीना कोच इस साल 14 मार्च को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं और अब वह फरवरी 2020 तक वहां रहेंगी। इससे पहले 2016-17 में अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिट्सन ने 288 दिन अंतरिक्ष स्टेशन में बिताने का रिकॉर्ड बनाया था। पुरुषों में सबसे अधिक 340 दिन स्कॉट केली ने अंतरिक्ष स्टेशन में बिताए हैं। यह रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और कारबी अंगलांग पर्वत श्रृंखला से उत्पन्न होने वाली नदियों में खनन पर लगाया प्रतिबंध

उच्चतम न्यायालय ने असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और कारबी अंगलांग पर्वत श्रृंखला से उत्पन्न होने वाली नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में खनन गतिविधियों पर रोक लगा दी है। न्यायाधीश अरुण मिश्रा और दीपक गुप्ता की पीठ ने असम सरकार को इस संबंध में नोटिस जारी कर तीन हफ्ते में जवाब देने के लिए कहा है।

भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र नीत टीम के क्यूबसैट को प्रक्षेपित करेगी नासा

नासा ने भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र की अगुवाई वाली एक टीम को चुना है जो अपने क्यूबसैट को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के भविष्य के मिशनों के लिए अंतरिक्ष में भेज सकते हैं। क्यूबसैट ब्रह्माण्डीय किरणों का पता लगाने वाला एक लघु उपग्रह है। केशव राघवन (21) की अगुवाई में येल अंडरग्रेजुएट एअरोस्पेस एसोसिएशन (वाईयूएए) के अनुसंधानकर्ताओं की टीम देश भर की उन 16 टीमों में शामिल है जिनके क्यूबसैट को 2020, 2021 और 2022 में अंतरिक्ष में भेजे जाने की योजना है। टीम के क्यूबसैट बलास्ट (बोशेट लो अर्थ अल्फा/ बीटा स्पेस टेलीस्कोप) का नाम भौतिकीविद् एडवर्ड ए बोशेट के नाम पर रखा गया है जो अमेरिका में पीएचडी प्राप्त करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी हैं।

हिंसा मामले में माली के प्रधानमंत्री का इस्तीफ़ा

पश्चिमी अफ्रीकी देश माली के प्रधानमंत्री सोउमेलोव बॉबेये मैगा ने देश में हिंसा पर काबू पाने में विफल रहने के मुद्दे पर संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद त्यागपत्र दे दिया है। राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है। सांसदों ने पिछले महीने के नरसंहार और मिलिशिया को निरस्त्र करने में नाकामी को लेकर अविश्वास प्रस्ताव रखने का फैसला किया था।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 140वें नंबर पर

‘रिपोर्ट्स विदआउट बॉर्ड्स्’ की सालाना रिपोर्ट में भारत प्रेस की आजादी के मामले में 180 देशों में भारत का स्थान 140वां है।  2018 में भारत इस सूचकांक में 138वें स्थान पर था।  वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2019 यानी ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2019’ में नॉर्वे शीर्ष पर है। नॉर्वे लगातार तीसरे साल पहले पायदान पर है जबकि फिनलैंड दूसरे स्थान पर है। दक्षिण एशिया से, प्रेस की आजादी के मामले में पाकिस्तान तीन पायदान लुढ़कर 142 वें स्थान पर है जबकि बांग्लादेश चार पायदान लुढ़कर 150वें स्थान पर है।

गगनदीप रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला

वैज्ञानिक गगनदीप कंग पहली भारतीय महिला हैं जो विश्‍व की सबसे पुरानी रॉयल सोसायटी की सदस्‍य बनी हैं। फरीदाबाद की गगनदीप कंग ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट की कार्यकारी निदेशक हैं। वैज्ञानिक एवं कारोबारी भारतीय मूल के यूसुफ हमीद को भी यह सम्मान मिला है।

रायडू, पंत, नवदीप वर्ल्‍डकप टीम मे वैकल्पिक खिलाड़ी

बल्लेबाज अंबाटी रायडू, विकेटकीपर रिषभ पंत और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को इंग्लैंड में होने जा रहे विश्वकप के लिए भारतीय टीम में वैकल्पिक खिलाड़ी चुना गया है। ये तीनों वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर 15 सदस्यीय टीम में रहेंगे। किसी खिलाड़ी के घायल होने पर इन्हें टीम में शामिल किया जाएगा।

April 24, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *