Current Affair 1st May 2019

एम एस यादव नव गठित एआईएफपीटीआईईयू के महासचिव और भुवन चौबे अध्‍यक्ष बने

‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’ के विभिन्न केन्द्रों के प्रतिनिधियों ने ‘ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ पीटीआई एम्प्लॉयीज यूनियंस’ (एआईएफपीटीआईईयू) नाम से एक नयी फेडरेशन का गठन किया। दो दिवसीय बैठक के शुरुआती सत्र में विभिन्न क्षेत्रों के 45 निर्वाचित काउंसिल सदस्यों ने भुवन चौबे और एम एस यादव को फेडरेशन का क्रमश: अध्यक्ष और महासचिव चुना। पी सी मैती को कोषाध्यक्ष चुना गया जबकि मोहम्मद सलीमुद्दीन एवं ओ जे टॉमी उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए। एम एस हसन और बी टी मोहन राव सहायक महासचिव बनाए गए। इसके अलावा, बैठक में 16 सदस्यीय कार्यकारिणी परिषद गठित की गयी।

भारतीय नौसेना के लिए एंटी सबमरीन क्राफ्ट बनाएगा जीआरएसई

भारतीय नौसेना ने आठ एंटी सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट (ASWSWC) बनाने के लिए डिफेंस पीएयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है। जीआरएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन्हें 8 सबमरीन क्राफ्ट बनाने का ऑर्डर मिला है, जिसकी कीमत करीब 6300 करोड़ रुपये है। भारतीय नौसेना को पहला सबमरीन क्राफ्ट अनुबंध पर हस्ताक्षर की तारीख से 42 महीने के अंदर सौंप दिया जाएगा। इसके बाद हर साल दो एंटी सबमरीन क्राफ्ट दिए जाएंगे। अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की तारीख से परियोजना का पूरा होने का समय 84 महीने (7 साल) का है। वर्तमान में प्रोजेक्ट 17 ए के तहत तीन स्टील्थ फ्रिगेट बनाने के लिए प्रमुख परियोजनाओं की जिम्मेदारी भी कोलकाता स्थित जीआरएसई को ही सौंपी गई है।

वुहान बैठक की वर्षगांठ पर चीन में कलर्स ऑफ इंडिया सप्ताह का आयोजन

भारत और चीन वुहान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच ‘अनौपचारिक बैठक’ के एक साल होने पर मध्य चीनी शहर में सप्ताह भर चलने वाले भारत महोत्सव का आयोजन कर रहे हैं । 27-28 अप्रैल 2018 को मोदी-शी के बीच हुई बैठक के एक साल होने पर भारत ने वुहान में भारत के रंग (कलर्स ऑफ इंडिया) सप्ताह की शुरूआत की है। इस दौरान नृत्य प्रस्तुति, सिनेमा की प्रदर्शनी, फोटो प्रदर्शनी और व्यापार तथा पर्यटन को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों का आयोजन होगा। चीन में भारतीय दूत विक्रम मिसरी और वुहान के उप मेयर चेन शीजिन ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। भारतीय दूतावास ने बताया कि बीजिंग में भारतीय दूतावास और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर), नयी दिल्ली हुबेई प्रांतीय सरकार और वुहान नगर सरकार के सहयोग से इसका आयोजन कर रहा है । चाइना आर्ट एसोसिएशन ने भी इसमें मदद की है।

जापान के सम्राट आकिहितो ने पद छोड़ा

जापान में 200 साल की राजशाही के इतिहास में पहली बार एक सम्राट ने अपनी मर्जी से पद छोड़ दिया। जापान के 85 वर्षीय सम्राट आकिहितो ने पद त्याग दिया है। सम्राट अकिहितो की जगह उनके बेटे क्राउन प्रिंस नारुहितो उत्‍तराधिकारी होंगे।

श्रीलंका ने बुर्के सहित चेहरा ढंकने वाली सभी चीजों पर लगाया बैन

21 अप्रैल ईस्टर के दिन हुए आतंकी हमले के बाद श्रीलंका ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए वैसे सभी परिधानों, कपड़ों को बैन कर दिया है जिससे चेहरा ढका जाता है। श्रीलंका सरकार का ये फैसला 29 अप्रैल से लागू हो गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी बयान में कहा गया ये बैन राष्ट्रीय सुरक्षा स्थापित करने के उद्देश्य से लगाया गया है।

फेसबुक ने पर्सनालिटी क्विज एप्स पर लगाया प्रतिबंध

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर पर्सनालिटी क्विज एप्स को प्रतिबंधित कर दिया है। पिछले साल ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी करने का मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया कंपनी ने यह फैसला किया है। पर्सनालिटी क्विज एप्स के जरिये यूजर्स से उसके राजनीतिक व निजी पसंद से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। फिर उनके द्वारा दी गई जानकारियां से डाटा बेस तैयार किया जाता है।

इजराइल में नेतन्याहू फिर बने प्रधानमंत्री

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू एक बार फिर प्रधानमंत्री बन गए। उन्‍होंने देश की नई संसद में सांसद के तौर पर शपथ ली। देश में नौ अप्रैल को हुए चुनाव में नेतन्याहू की पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। वह आने वाले दिनों में अन्य दलों के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाने का प्रयास करेंगे।नेतन्याहू के साथ संसद के 120 सदस्यों ने एक आधिकारिक समारोह में शपथ ली।

वान डिक और विवियन का प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

नीदरलैंड के फुटबॉलर वर्जिल वान डिक और विवियन मेडेमा को पीएफए प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। यह अवॉर्ड प्रोफेशनल फुटबॉलर्स एसोसिएशन द्वारा दिया जाता है।

मा लोंग तीसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियन बने

चीन के मा लोंग ने वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में स्वीडन के माटियस फाल्क को 11-5, 11-7, 7-11, 11-9, 11-5 से हराकर तीसरी बार वर्ल्ड टेबल टेनिस चैंपियन बन गए हैं। चैंपियनशिप के पांचों खिताब चीन के नाम रहे।

अमेरिका के मेडिसन स्क्वेयर पर कुश्ती लड़ने वाले पहले भारतीय बनेंगे बजरंग पूनिया

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया को अमेरिका के मेडिसन स्क्वेयर (Madison Square Garden) पर फाइट के लिए बुलाया गया है। वे पहले भारतीय पहलवान हैं जिन्‍हें अमेरिका से इस फाइट के लिए न्‍योता मिला है। यह मुकाबला 6 मई को होने की संभावना है और इसका नाम ‘ग्रेपल एट द गार्डन- बीट द स्‍ट्रीट्स’ रखा गया है। बजरंग पूनिया (​Bajrang Punia) ने इस फाइट के लिए भारतीयों से समर्थन करने की अपील की है।

May 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *