Current Affair 1st June 2019

फास्टैग अब अमेजन के माध्यम से ऑनलाइन खरीदे जा सकेंगे

अब अमेजन के जरिए भी फास्टैग खरीदा जा सकता है. फास्टैग फिर से चार्ज कराने योग्य टैग है, जिसके माध्यम से टोल नाकों पर टोल भुगतान अपने आप कट जाता है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) फास्टैग चार पहिया वाहनों यानी कार, जीप और वैन के लिए ही ऑनलाइन उपलब्ध है। फास्टैग को जनवरी, 2019 में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा प्रोत्साहित कम्पनी आईएचएमसीएल ने लांच किया था। ऑनलाइन एनएचएआई फास्टैग स्वयं कार्य करने (डू – इट – योरस्लेफ) की परिकल्पना के आधार पर तैयार किया गया है. माई फास्टैग एप में उपभोक्ता और वाहन का विस्तृत ब्यौरा डालकर खुद से फास्टैग को सक्रिय किया जा सकता है. इसके बाद उपभोक्ता को अपनी पसंद के मौजूदा बैंक खाते से टैग को जोड़ना होगा।

वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने नौसेना के पूर्वी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने एक शानदार सलामी परेड में नौसेना के पूर्वी कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ का पदभार संभाला। पूर्वी कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल करमबीर सिंह 31 मई 2019 को एडमिरल के पद को प्रोन्नत होने के बाद नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेगें।

एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार

नौसेना के नए प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने पदभार संभाल लिया। एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा से पदभार संभाला।

स्‍कॉट मॉरिसन ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री बने

स्‍कॉट मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राजधानी कैनबरा में आयोजित समारोह में महारानी एलिजाबेथ के आधिकारिक प्रतिनिधि गवर्नर जनरल सर पीटर कोस्ग्रोव ने मॉरिसन को शपथ दिलाई। उनके साथ उप प्रधानमंत्री माइकल मैककॉर्मेक ने भी शपथ ली। इस दौरान मॉरिसन की नई कैबिनेट ने भी शपथ ली। इसमें रिकॉर्ड सात महिलाओं को शामिल किया गया है।

पाकिस्‍तान की दो लड़कियां टाइड पर्वत फतह करने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोहीं बनीं

पाकिस्तान के घांचे शहर में रहने वाली 15 साल की अमीना हनीफ और 17 साल की सिद्दीका बटूल ने स्पेन का सबसे ऊंचा पर्वत टाइड फतह किया है। इसी फतह के साथ वे 12,198 फीट ऊंचे इस पर्वत शिखर पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बन गई हैं।

प्रतिस्पर्धा अर्थव्यवस्था के रूप में भारत को 43 वां स्थान

दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा वाली टॉप अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में भारत एक पायदान के सुधार के साथ 43वीं पायदान पर पहुंच गया है। पिछले साल देश इस रैंकिंग में 44वीं, 2017 में 45वीं, 2016 में 41वीं पायदान पर था। यह जानकारी आईएमडी वर्ल्ड कॉम्पटीटिवनेस रैंकिंग्स के 2019 के संस्करण से सामने आई है। सिंगापुर इस रैंकिंग में पहले स्‍थान पर है।  पिछले साल शीर्ष पर रहा अमेरिका इस बार तीसरे स्थान पर आ गया। दूसरे स्थान पर हांगकांग रहा।

अमेरिका ने भारत, स्विट्जरलैंड को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से बाहर किया

अमेरिका ने भारत अपनी मुद्रा निगरानी सूची से बाहर कर दिया है। अमेरिका ने कहा कि भारत ने अमेरिका की कुछ प्रमुख चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं। अमेरिका ने संदेहास्पद फॉरेक्स नीतियों वाले देशों की मुद्रा निगरानी सूची में भारत को पहली बार मई 2018 में शामिल किया था। भारत के साथ स्विट्जरलैंड भी इस सूची से बाहर हो गया। इस सूची में अब चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, सिंगापुर, मलेशिया और वियतनाम हैं।

आरबीआई ने आरटीजीएस लेन-देन के लिए समय छह बजे तक बढ़ाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के जरिए पैसे भेजने का समय बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है। इससे पहले आरटीजीएस के माध्यम से लेनदेन 4: 30 बजे तक किया जाता था। यह व्यवस्था 1 जून से प्रभावी होगी। आरटीजीएस सिस्टम के तहत मनी ट्रांसफर का काम तुरंत होता है। आरटीजीएस का उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि के हस्तांतरण के लिए होता है। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपये किसी भी ग्राहक के खाते में  भेजे जा सकते हैं।

प्रोफेसर बलराम भार्गव डॉ. ली जोंग वुक मेमोरियल प्राइज फॉर पब्लिक हेल्थ से सम्मानित

कार्डियोलॉजिस्ट प्रोफेसर बलराम भार्गव को 72वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में डॉ. ली जोंग वुक मेमोरियल प्राइज फॉर पब्लिक हेल्थ से सम्मानित किया गया। इस सभा का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में किया गया। प्रोफेसर भार्गव भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् के महानिदेशक हैं। उन्हें यह सम्मान उनके अनुसन्धान व प्रशिक्षण कार्य के लिए दिया गया है।

भारतीय लेखिका एनी जैदी ने जीता नाइन डॉट्स प्राइज 2019

भारतीय लेखिका एनी जैदी को वर्ष 2019 के नाइन डॉट्स प्राइज अवार्ड के लिए चुना गया है। मुंबई की एनी को यह पुरस्कार उनके निबंध ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है। इस अवॉर्ड के तहत एक लाख डॉलर (करीब 70 लाख रुपये) की इनामी राशि दी जाती है। नाइन डॉट्स प्राइज ब्रिटेन की चैरिटेबल संस्था कदास प्राइज फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है। यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।

June 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *