MP Current Affair 1st June 2019

राज्यपाल द्वारा स्मारिका और काव्य संग्रह का विमोचन

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने संस्कार भारती की स्मारिका ‘वनवासी कला कौशल भारती’ और काव्य संग्रह ‘थके नहीं हम’ का विमोचन किया। इस अवसर पर डॉ रामवीर सिंह, श्री शैलेंद्र प्रधान, डॉ देवेंद्र दीपक, श्री प्रकाश गलगले, श्रीमती आभा सिंह, डॉ कुंकुम गुप्ता, और कवि श्री प्रियदर्शी खेरा मौजूद थे।

स्वामी श्री सुबोधानंद महाराज ने किया पदभार ग्रहण

स्वामी श्री सुबोधानंद महाराज ने राज्य शासन द्वारा गठित मठ-मंदिर सलाहकार समिति के नव-नियुक्त अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। स्वामी श्री सुबोधानंद महाराज ने कहा कि राज्य शासन के अधीन जिन मठ-मंदिरों में नियमित पूजा-अर्चना नहीं हो रही है या जिन मंदिरों की जमीन पर अन्य व्यक्तियों ने अतिक्रमण कर लिया है, उन मंदिरों में नियमित पूजा-अर्चना कराई जायेगी। साथ ही मंदिरों की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा। धर्मस्व एवं जनसम्‍पर्क मंत्री श्री शर्मा ने बताया कि समिति का कार्यकाल 6 वर्ष का होगा। समिति में एक सचिव नियुक्त किया जाएगा। समिति पूरे प्रदेश के मठ-मंदिर का काम-काज देखेगी। समिति द्वारा मंदिरों के संरक्षण के लिए प्रेषित अनुशंसाओं का क्रियान्वयन किया जाएगा।

ई-ऑफिस परियोजना क्रियान्वयन समिति गठित

राज्य सरकार ने ई-ऑफिस परियोजना के क्रियान्वयन में आ रही समस्‍याओं को दूर करने के लिए अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय परियोजना स्टीयरिंग समिति गठित की है। समिति के सदस्यों में प्रमुख सचिव (कार्मिक) सामान्य प्रशासन, प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन, प्रमुख सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी, प्रबंध संचालक म.प्र. राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम और राज्य सूचना अधिकारी एनआइसी शामिल रहेंगे। उप सचिव सामान्य प्रशासन समिति के सदस्य संयोजक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *