Current Affair 1st July 2019

शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में मलयालम फिल्म ने पुरस्कार जीता

मलयालम फिल्‍म वेयिल मरंगल (ट्रीज़ अंडर द सन) ने शंघाई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में ‘उत्कृष्ट कलात्मक उपलब्धि ’पुरस्कार जीता। वेयिल मरंगल यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई है। फिल्म का निर्देशन बिजुकुमार दामोदरन ने किया है। यह शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का 22 वां संस्करण था।

अमेरिकी दूत सैम महात्मा गांधी पुरस्कार से सम्‍मानित

अमेरिकी विदेश मंत्रालय में अंतर्राष्‍ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामलों के राजदूत सैम ब्राउनबैक को हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन(एचएएफ) द्वारा महात्मा गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसी समारोह के दौरान एचएएफ ने अमेरिकी सांसद ब्रैड शरमैन को फ्रेंड ऑफ द कम्यूनिटी अवॉर्ड से सम्मानित किया।

पाकिस्तान के पेशावर में बनेगा देश का पहला सिख स्कूल

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत  के पेशावर में पाकिस्‍तान का पहले सिख स्‍कूल का निर्माण  किया जाएगा। खैबर पख्तूनख्वा सरकार के प्रांतीय औकाफ विभाग ने स्कूल के निर्माण को मंजूरी देने का फैसला किया है।

बीकानेर के कालू को मिला भारत के बेस्ट पुलिस स्टेशन का दर्जा

राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित कालू पुलिस स्टेशन को देश भर के पुलिस थानों में पहला स्‍थान मिला है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशभर के थानों के बारे में मिले फीडबैक के आधार पर वर्ष 2018 के लिए यह रैंकिंग जारी की है। अपराधों पर रोकथाम, जांच, मामलों का निपटारा, कम्यूनिटी पुलिसिंग और कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसे मापदंडों के संबंध में थानों के प्रदर्शन को इस रैंकिंग का आधार बनाया गया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निकोबार जिले में स्थित कैंपबेल बे पुलिस थाने को दूसरी रैंक हासिल हुई है। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले का फरक्का पुलिस स्टेशन देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थानों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। टॉप 10 में पुडुचेरी का नेट्टापक्कम, कर्नाटक के धारवाड़ का गुडागेरी, शिमला का चोपाल, राजस्थान के बूंदी का लाखेरी, तमिलनाडु के थेनी का पेरियाकुलम, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ का मुनस्यारी और गोवा का कर्चोरेम थाना शामिल है।

अमेजन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल आईएएमएआई के चेयरमैन बने

अमेजन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं भारत में प्रमुख अमित अग्रवाल को इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन आफ इंडिया (आईएएमएआई) का नया चेयरमैन नियुक्‍त किया गया है। वह गूगल इंडिया के पूर्व प्रबंध निदेशक राजन आनंदन का स्थान लेंगे। यात्रा के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव शिरिंगी आईएएमएआई के नए वाइस चेयरमैन होंगे। वह मेकमाईट्रिप के संस्थापक एवं समूह सीईओ दीप कालरा का स्थान लेंगे। नई परिषद का कार्यकाल दो साल का होगा।

के नटराजन ने भारतीय तटरक्षक बल के रूप में पदभार संभाला

श्री कृष्‍णास्‍वामी नटराजन ने भारतीय तटरक्षक बल के 23वें प्रमुख के रूप में पदभार संभाला। श्री नटराजन जनवरी 1984 में सेना में शामिल हुए थे।

गिरीश कौशिक भारत के 63 वें ग्रैंडमास्टर बने

कर्नाटक के  गिरीश ए. कौशिक (22 वर्षीय) हंगरी में आयोजित 37वें बालटन इंटरनेशनल शतरंज महोत्सव में भारत के 63वें ग्रैंडमास्टर बने। वह  U-8, U-10, U-12, U-14 और U-16 आयु वर्ग की श्रेणियों में एशियाई स्‍तर पर स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र शतरंज खिलाड़ी हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विराट कोहली

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सबसे तेज 20,000 इंटरनेशनल रन बनाने का रेकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 417वीं पारी में यह कारनामा किया है। तेंडुलकर और लारा दोनों ही 453 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 468 पारियों में 20 हजार अंतरराष्ट्रीय रनों का आंकड़ा छुआ था।

नरेंद्र बत्रा भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के सदस्य नियुक्‍त किए गए

भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा आईओसी के सदस्य चुने गए हैं। उन्हें 62 में से 58 मत मिले जबकि चार मत उनके खिलाफ पड़े। बत्रा ने अब राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति और एक अंतरराष्ट्रीय महासंघ के अध्यक्ष होने के साथ आईओसी सदस्य बनने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की है। बत्रा अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) के भी अध्यक्ष हैं। वह किसी ओलिंपिक खेल के अंतरराष्ट्रीय महासंघ के अध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय भी हैं। आईओसी में अब भारत के सक्रिय सदस्यों की संख्या दो हो गई है। रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबानी को 2016 में आईओसी का सदस्य चुना गया था।

शरद कुमार सर्राफ भारतीय निर्यात संगठनों का महासंघ (फियो) नये अध्यक्ष

भारतीय निर्यात संगठनों का महासंघ (फियो) ने टेक्नोक्राफ्ट इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और संस्थापक अपना नया अध्यक्ष नियुक्‍त किया है। वह गणेश कुमार गुप्ता का स्थान लेंगे। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। सर्राफ निर्यातोन्मुख इकाइयों और सेज के लिए निर्यात संवर्धन परिषद के संस्थापक अध्यक्ष रहे हैं।

July 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *