MP Current Affair 1st July 2019

सदाशिव कौतुक को हिंदी गौरव सम्मान

1 से 7 अक्टूबर तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में साहित्यकार सदाशिव कौतुक को अंतर्राष्ट्रीय हिंदी गौरव सम्मान से सम्‍मानित किया जाएगा। इस मौके पर उनकी 55वीं कृति ग़ज़ल संग्रह देखते ही देखते के लोकार्पण के साथ ही उनकी दो लघुकथाओं पर बनी परिंदे और चल जमूरे लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। 

भोपाल का टीबी अस्पताल बनेगा प्रदेश का पहला रेस्पिरेटरी इंस्टीट्यूट

भोपाल के ईदगाह हिल्स स्थित टीबी अस्पताल प्रदेश का पहला रेस्पिरेटरी इंस्टीट्यूट बनेगा। इसे यहां टीबी के मरीजों के साथ ही सांस, अस्थमा और सीओपीडी के मरीजों को इलाज मिलेगा। यही नहीं इंस्टीट्यूट में टीबी और फेंफड़ों से जुड़ी बीमारियों के संबंध में शोध भी किए जाएंगे।

इंदौर में खोली जाएगी स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी

उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने इंदौर के ग्राम दुधिया में एक समारोह को संबोधित करते हुए यह घोषणा कि‍ इंदौर में स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी खुलेगी। यह प्रदेश ही नहीं सेंट्रल इंडिया की सबसे आधुनिक यूनिवर्सिटी होगी।

132 साल बाद जनता के लिए खुले पचमढ़ी के राजभवन के द्वार

132 साल बाद पचमढ़ी के राजभवन के द्वार आम आदमी के लिए भी खोल दिए गए हैं। लोग यहां भ्रमण कर रहे हैं और पुराने जमाने की इमारत और सामान देखकर रोमांचित हो रहे हैं।

शबाना आज़मी को दिया जाएगा कुंती माथुर स्मृति सम्मान

6 जुलाई को प्रसिद्ध अभिनेत्री शबाना आज़मी को कुंती माथुर स्मृति सम्मान दिया जाएगा। विजय नगर स्थित सभागार में होने वाला यह समारोह शाम 5 बजे होगा। इसकी अध्यक्षता मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह करेंगे और अमृता दिग्विजय सिंह मुख्य अतिथि होंगी।

कनाड़ी नदी को उसके मूल स्वरूप में लाने के प्रयास शुरू

जबलपुर जिले के सिहोरा और मझौली तहसीलों के ग्रामों के लोगों को पानी मुहैया कराने वाली कनाड़ी नदी को एक बार फिर उसके मूल स्वरूप में लाने के ठोस प्रयास शुरू किए गए हैं। इसके लिये 127 करोड़ की कार्य-योजना पर अमल शुरू किया गया है।

July 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *