MP Current Affair 1st February 2019

निमाड़ उत्‍सव का शुभारंभ 4 फरवरी को

संस्‍कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्‍मी साधौ 4 फरवरी से 6 फरवरी तक चलने वाले निमाड़ उत्‍सव का शुभारंभ करेंगी। उत्‍सव खरगोन जिले के देवी अहिल्‍या घाट, महेश्‍वर में किया जायेगा। पारम्‍परिक प्रदर्शनकारी कलाओं और साहित्‍य पर आधारित समारोह का उद्घाटन मॉं नर्मदा महाआरती एवं शंख ध्‍वनि के बाद सुप्रसिद्ध पार्श्‍व गायक श्री उदित नारायण की प्रस्‍तुति से होगा। इस उत्‍सव का आयोजन आदिवासी लोककला एवं बोली विकास अकादमी, मध्‍यप्रदेश संस्‍कृति परिषद द्वारा संस्‍कृति विभाग और दक्षिण मध्‍य क्षेत्र सांस्‍कृतिक केन्‍द्र नागपुर के सहयोग से किया जायेगा।

भोपाल के हमीदिया अस्‍पताल में हुई ऑफ पम्‍प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी

भोपाल के हमीदिया अस्‍पताल में 55 वर्षीय श्री प्रेमनारायण की ऑफ पम्‍प बीटिंग हार्ट बाइपास सर्जरी हुई। अस्‍पताल में कैथ लैब खुलने के बाद यह पहली सर्जरी है जो अस्‍पताल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसी के सा‍थ हमीदिया अस्‍पताल ऐसा ऑपरेशन करने वाला प्रदेश का पहला अस्‍पताल बन गया है।

नि:शुल्‍क आवासीय शिक्षा योजना को निरंतर रखने की मंजूरी

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में एकलव्य पॉलीटेक्निक योजना के तहत प्रदेश के तीन पॉलीटेक्निक महाविद्यालय झाबुआ, मण्डला और हरसूद में अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवासीय शिक्षा योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया। इस योजना को 2019-20 तक निरंतर रखने का अनुमोदन किया गया। योजना में अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को नि:शुल्क पुस्तकें,  ड्राइंग, स्टेशनरी, छात्रवृत्ति और भोजन दिया जाएगा।

नये स्‍वरूप में हुआ वन्‍दे मातरम

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की उपस्थिति में 01 फरवरी को मंत्रालय के समक्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में नये स्वरूप में राष्ट्रगीत वन्दे मातरम का सामूहिक गायन सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन भी हुआ। बड़ी संख्या में जनसामान्य ने पहले शौर्य स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की, फिर पुलिस बैंड के साथ मंत्रालय तक मार्च किया। पुलिस बैंड निरंतर देशभक्ति के गीतों की धुनें बजाता हुआ वल्लभ भवन की ओर अग्रसर होता रहा।

विश्व वेटलैण्डस दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का समापन 2 फरवरी को

2 फरवरी को पर्यावरण और लोक-निर्माण मंत्री श्री सज्जन सिंह वर्मा एप्को द्वारा विश्व वेटलैण्डस दिवस पर 30 जनवरी से आरंभ कार्यक्रमों का समापन करेंगे। श्री सज्जन सिंह वर्मा एप्को परिसर में ”वेटलैण्डस एण्ड क्लाइमेट चेंज” विषय पर केन्द्रित कार्यशाला के शुभारंभ के साथ ‘मध्यप्रदेश के वेटलैण्डस जलवायु परिवर्तन से विभिन्न क्षेत्रों पर होने वाले प्रभावों’ पर अध्ययन के संबंध में हितधारकों के लिए नीति संक्षेप ब्रोशर का भी विमोचन करेंगे।

February 5, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *