Current Affair 1st August 2019

देश में खोले जाएंगे अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर

नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत आयोग ने अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर की शुरुआत की है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद प्रधान ने नई दिल्ली में इन सामुदायिक नवाचार केंद्रों की शुरुआत की। इसका मकसद सामुदायिक स्तर पर नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है। इन केंद्रों में युवाओं और छात्रों को नवाचार के जरिए विभिन्न सामाजिक समस्याओं का हल ढूंढने को प्रेरित किया जाएगा।

मकराना के मार्बल को विश्व विरासत का दर्जा

इंटरनेशनल यूनियन ऑफ जूलॉजिकल साइंस (आईयूजीस) की एग्जीक्यूटिव कमेटी ने ग्लोबल हेरिटेज स्टोन रिसोर्सेज के भारतीय शोध दल के प्रस्ताव पर मकराना को दुनिया की विरासत माना है और इसे ग्लोबल हेरिटेज के रूप में मान्यता प्रदान कर दी है।

त्रिपुरा से शुरू हुई 7वीं आर्थिक जनगणना

केंद्र सरकार द्वारा 29 जुलाई 2019 को सातवीं आर्थिक जनगणना त्रिपुरा राज्य से आरंभ की गई है। इस जनगणना का आयोजन सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इसे अगस्त एवं सितम्बर में अन्य राज्यों में भी आरंभ किया जायेगा। इस जनगणना का आयोजन पांच वर्ष के बाद किया जा रहा है।

मॉस्को में एक इसरो तकनीक संपर्क इकाई की स्‍थापना को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रूस की राजधानी मॉस्को में एक इसरो तकनीक संपर्क इकाई (आईटीएलयू) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। अंतरिक्ष विभाग ने इससे पहले वाशिंगटन, अमेरिका और पेरिस, फ्रांस में इसरो तकनीक संपर्क इकाइयों (आईटीएलयू) की स्थापना की थी। इसका प्रमुख उद्देश्य क्रमशः अमेरिका और यूरोप में सरकार व अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ संबंध कायम करना था।

दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा निर्मित सचल पुस्तकालय वाहनों का शुभारंभ

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सीएसआर अनुदान से प्राप्त सचल पुस्तकालय वाहनों का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय के संगठन, दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा किया गया। दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी की ‘घर-घर दस्तक, घर-घर पुस्तक’ योजना के तहत सचल पुस्तकालय वाहनों को लांच किया गया।  इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिल्ली के नागरिकों विशेषकर स्लम व पुनर्वास कॉलोनियों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पुस्तकें उपलब्ध कराना है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान, जम्मू के नए ‘लोगो’ और वेबसाइट का अनावरण

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में भारतीय प्रबंधन संस्थान, जम्मू के नए ‘लोगो’ और वेबसाइट का अनावरण किया। नए ‘लोगो’  को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद ने डिजाइन किया है। यह लोगो उड़ते हुए ईगल के गतिशील और तेज नेतृत्व को दर्शाता है। ‘लोगो’ का डिज़ाइन प्रतीकवाद से परिपूर्ण है। उड़ते हुए ईगल के दोनों पंखों के छह तत्व प्रमुख आईआईएमजम्मू के छह प्रमुख मूल्यों – भारतीय लोकाचार और व्यापार नीतिशास्त्र, उत्कृष्टता, नवाचार और उद्यमिता,समावेश और स्थिरता, अखंडता, और सहयोग में शामिल हैं। शीर्ष पर स्थित चक्र उगते हुए सूरज का प्रतिनिधित्व करता है जो आईआईएम जम्मू के स्नातकों और पूर्व छात्रों के लिए नई संभावनाओं और शुरुआत का संकेत देता है। आईआईएम जम्मू का  आदर्श वाक्य, संस्कृत में “साविद्यायाविमुक्तये” है जिसका मतलब है “यह विद्या ही है जो अज्ञानता को दूर करती है”।

राज्यसभा में मोटर वाहन(संशोधन) विधेयक 2019 पारित

राज्यसभा ने मोटर वाहन(संशोधन) विधेयक,2019 को 13 के मुकाबले 108 मतों से पारित कर दिया। इस संशोधन से सड़क सुरक्षा में सुधार होगा, आम नागरिको को परिवहन विभाग से काम करने में सुविधा होगी,ग्रामीण परिवहन और सार्वजनिक परिवहन मजबूत होगा और देश हर कोने तक आटोमेशन, कंप्यूटरीकरण और आनलाइन सेवाओ के द्वारा संपर्क बढेगा।

सुनील कुमार को एमटीएनएल के सीएमडी का अतिरिक्त प्रभार

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने अपने निदेशक सुनील कुमार को कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। सुनील कुमार वर्तमान में कंपनी में मानव संसाधन एवं एंटरप्राइज कारोबार निदेशक हैं। उन्होंने पी. के. पुरवार का स्थान लिया है। पुरवार को हाल ही में बीएसएनएल का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र का तारापुर औद्योगिक प्रदूषण में पहले स्‍थान पर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रैंकिंग में औद्योगिक प्रदूषण के मामले में महाराष्ट्र का तारापुर पहले नंबर पर है। वहीं दिल्‍ली का दूसरा स्‍थान है।

पेपल ने हैदराबाद में तीसरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर खोला

ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाता पेपल ने बेंगलुरु और चेन्नई के बाद हैदराबाद के  में तीसरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर खोला है। उनका मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के ग्राहकों को अत्याधुनिक डिजिटल भुगतान समाधान प्रदान करना है।

August 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *