MP Current Affair 1st August 2019

एक छात्र-एक वृक्ष योजना का शुभारंभ

वन मंत्री श्री उमंग सिंघार ने राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में पीपल का पौधा रोपकर ‘एक छात्र-एक वृक्ष” योजना का शुभारंभ किया। योजना के तहत विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा इस मानसून में 4 लाख 50 हजार पौधे रोपे जायेंगे। अकेले भोपाल के इंजीनियरिंग कॉलेजों में 25 हजार पौध-रोपण का लक्ष्य है। इसमें से वन विभाग ने 5 हजार पौधे नि:शुल्क उपलब्ध कराये हैं।

महिला चित्रकारों की राष्ट्रीय कार्यशाला में डॉ. नीता शामिल होंगी

ललित कला अकादमी राष्ट्रीय संस्थान नई दिल्ली के स्थापना दिवस पर रवींद्र भवन नई दिल्ली की आर्ट गैलरी में 5 अगस्त से 9 अगस्त तक महिला चित्रकारों की राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में देशभर से 10 महिला चित्रकारों को आमंत्रित किया गया है। इनमें ग्वालियर की प्रतिष्ठित चित्रकार डॉ. नीता योगेंद्र पहारिया भी शामिल हैं।

रुबीना फ्रांसिस ने वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ कांस्य जीता

मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी की पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस ने क्रोएशिया के ओसिजेक शहर में चल रही वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में देश के लिए कांस्य पदक जीता है। रुबीना ने इस प्रतियोगिता के 10 मीटर एयर पिस्टल सीनियर पैरा वुमेन इवेंट में तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने 206.3 अंक अर्जित कर जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। जूनियर वर्ग में रुबीना ही एक मात्र खिलाड़ी रहीं। जो सीनियर वर्ग में भागीदारी करते हुए फाइनल तक पहुंचीं। उन्होंने क्वालीफिकेशन राउंड में 600 में से 557 अंक हासिल किया।

August 1, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *