Current Affair 19th May 2019

रिजर्व बेंक ने बेहतर, सुरक्षित भुगतान प्रणाली के लिये जारी किया ‘विजन 2021’

देश में कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये आरबीआई ने सुरक्षित, सुविधाजनक, तेज और सस्ती ई-भुगतान प्रणाली को लेकर एक विजन दस्तावेज जारी किया है। यह दस्तावेज देश में आनलाइन भुगतान प्रणाली में आने वाले दो साल के दौरान होने वाली भारी वृद्धि को ध्यान में रखते हुये जारी किया गया है। रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि दिसंबर 2021 तक देश में डिजिटल माध्यमों से होने वाला लेनदेन चार गुना से भी अधिक बढ़कर 8,707 करोड़ रुपये तक पहुंच जायेगा। रिजर्व बैंक ने ‘‘भारत में भुगतान और निपटान प्रणाली: विजन 2019- 2021’’ दस्तावेज को जारी करते हुये देश में ई- भुगतान के अनुभव को बेहतर बनाने और उच्च डिजिटल और कम नकदी वाला समाज बनाने की दिशा में यह कदम उठाया है।

कैलास भू-क्षेत्र विश्व धरोहर की अंतरिम सूची में शामिल

पवित्र कैलास भू-क्षेत्र के संरक्षण की दिशा में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर का दर्जा दिलाने पर सहमति प्रदान करने के साथ ही अंतरिम सूची में भी शामिल कर लिया है। प्रस्ताव के अनुसार अंतरराष्ट्रीय महत्व वाले इस क्षेत्र को प्राकृतिक के साथ ही सांस्कृतिक (मिश्रित) श्रेणी की संरक्षित धरोहर का दर्जा मिलेगा।  पवित्र कैलास भूक्षेत्र भारत समेत चीन व नेपाल की संयुक्त धरोहर है। इसे यूनेस्को संरक्षित विश्व धरोहर का दर्जा दिलाने के लिए चीन व नेपाल पहले ही अपने प्रस्ताव यूनेस्को को भेज चुके थे। अब भारत ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए अपने हिस्से वाले 7120 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल को यूनेस्को से प्रारंभिक मंजूरी प्रदान करा दी है। इस तरह कुल 31 हजार 252 वर्ग किलोमीटर भाग यूनेस्को की अंतरिम सूची में शामिल हो गया है।

अनीश कपूर सबसे सफल भारतीय कलाकार

लंदन में रह रहे अनीश कपूर सबसे सफल भारतीय कलाकार बन गए हैं। एक सर्वे के मुताबिक 2018-19 में उनकी कुल 102 कलाकृतियां बिकीं, जिनकी कीमत 168.25 करोड़ आंकी गई है। ‘हुरून इंडिया आर्ट लिस्ट’ के अनुसार कपूर की सबसे महंगी बिकी कलाकृति ‘स्टेनलैस स्टील प्रतिमा’ थी जो पिछले साल अक्टूबर में एक नीलामी में 9.31 करोड़ रुपये में बिकी थी। हुरून इंडिया आर्ट लिस्ट में कृष्ण खन्ना, जोगेन चौधरी, रकीब शॉ, हिम्मत शाह सरीखे कलाकार शामिल किए गए हैं।

बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए अनिल कपूर को सम्‍मानित करेगा सीईयूसीसी

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर को भारत में यूरोपीय संघ के एक प्रतिनिधिमंडल और काउंसिल ऑफ यूरोपियन यूनियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स (सीईयूसीसी) द्वारा सम्मानित किया जाएगा। अनिल कपूर को बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने, यूरोपीय संघ को अपना सहयोग देने और भारत में लड़कियों के अधिकारों के लिए योजना बनाने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

पद्मजा को नाउरू गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

सुश्री पद्मजा को सुवा में निवास के साथ नाउरू गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता मान्यता दी गई है। वे वर्तमान में  फिजी गणराज्य में भारत की उच्चायुक्त हैं।

अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान को मिसाइल बेचने पर मंज़ूरी दी

अमेरीका ने कहा है कि उसने दक्षिण कोरिया और जापान को 60 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्‍य की हवाई हमलों से बचाव के लिए रक्षा मिसाइल की बिक्री की स्‍वीकृति दे दी है। इसके अलावा 160 हवाई हमले रोधी अमराम मिसाइल और इनसे संबंधित लक्षित उपकरण जापान को 31 करोड़ 70 लाख डॉलर मूल्‍य पर बेचने की भी अनुमति दी गई है।

अमेरिका ने कनाडा के स्टील व एल्युमीनियम पर आयात शुल्क हटाया

अमेरिका और कनाडा ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि स्टील पर लगी 25 फ़ीसदी और एल्युमीनियम पर लगी 10 फ़ीसदी इंपोर्ट ड्यूटी 48 घंटे में खत्म हो जाएगी। अमेरिका के इस कदम के बाद नए उत्तर अमरीकी मुक्त व्यापार समझौते को मंज़ूरी मिल सकती है।

केंद्रीय बलों के जवानों के रिटारयमेंट की उम्र बढ़कर होगी 60 साल

केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों की सेवानिवृति की उम्र अब बढ़कर 60 साल होगी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कुछ रोज पहले केंद्र सरकार की विशेष अनुमति याचिका खारिज करने से ऐसा होगा। केंद्र सरकार दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई थी। याचिका में कहा गया था कि मामला नीतिगत है और इस पर कोर्ट को निर्णय लेने का अधिकार नहीं है। इस मामले में केंद्रीय सुरक्षा बलों के अधिकारियों की ओर से अधिवक्ता अंकुर छिब्बर ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। उनका पक्ष था कि केंद्र सरकार सुरक्षा बलों में सेवानिवृति के मामले में भेदभाव कर रही है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को मई के अंत तक लागू कर देगी। जिसके बाद केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों की सेवानिवृति की उम्र अब बढ़कर 60 साल हो जाएगी। मौजूदा दौर में आयु सीमा अभी यह आयु 57 साल है।

आईसीसी विश्व कप 2019 का ऑफ़िशियल सॉन्ग हुआ रिलीज

आईसीसी ने वर्ल्ड कप का ऑफिशियल सॉन्ग रिलीज कर दिया है। वर्ल्ड कप 2019 के ऑफशियल सॉन्ग ‘स्टैंड बाई’ का वीडियो आईसीसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया। इस गाने को नई गायिका लोरिन और ब्रिटेन के सबसे सफल व प्रभावी ‘रूडिमेंटल’ बैंड ने तैयार किया है। यह सॉन्ग 30 मई से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के दौरान मैदानों और शहर में इससे संबंधित होने वाले कार्यक्रमों में बजाया जाएगा। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 30 मई से शुरू होगा। इस टूर्नामेंट का पहला मैच लंदन के केनिंगटन ओवल में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होगा। इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें खेल रही हैं, जिसमें मेजबान इंग्लैंड के अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल हैं। आईसीसी विश्व कप की विजेता टीम को 40 लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा। टूर्नामेंट की विजेता टीम को दी जाने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी इनामी राशि‍ है। आईसीसी के अनुसार, 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में हारने वाली टीम को 20 लाख डॉलर जबकि सेमीफाइनल में हार झेलने वाली प्रत्येक टीम को 8 लाख डॉलर की इनामी राशि‍ दी जाएगी।

फोरमिगा 7 फुटबाल वर्ल्‍ड कप खेलने वाली पहली खिलाड़ी

अगले महीने फ्रांस में होने वाले महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए ब्राजील की टीम की घोषणा हुई। टीम में अनुभवी मिडफील्डर जूसियर फोरमिगा ने भी अपनी जगह बनाई है। 41 साल की फोरमिगा का यह सातवां वर्ल्ड कप होगा। वे 7 वर्ल्ड कप खेलने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। इतने वर्ल्ड कप कोई पुरुष खिलाड़ी भी नहीं खेल सका है। फोरमिगा महिला वर्ल्ड कप की सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन जाएंगी। फोरमिगा फ्रांस के क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) की ओर से क्लब फुटबॉल खेलती हैं। उनके अलावा जापान की होमारे सावा भी 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले चुकी हैं। होमारे 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली जापान टीम की कप्तान भी थीं। पुरुषों में सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने का रिकाॅर्ड 3 खिलाड़ियों के नाम है। मैक्सिको के एंटोनियो कारबाजल, राफेल मारक्वेज और जर्मनी के लोथर मथायस 5-5 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं।

May 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *