Current Affair 19th March 2019

रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने फ्लैग ऑफिसर – सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) का पदभार संभाला

रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने 18 मार्च 2019 को कोच्चि में फ्लैग ऑफिसर – सी ट्रेनिंग (एफओएसटी) के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्‍होंने 01 जुलाई, 1987 को भारतीय नौसेना में कमीशन प्राप्‍त किया था। एफओएसटी के रूप में पदभार ग्रहण करने से पूर्व रियर एडमिरल दक्षिणी नौसेना कमान के मुख्‍यालय में चीफ स्‍टॉफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत थे।

अफ्रीका-भारत फील्ड प्रशिक्षण अभ्‍यास -2019 (एएफआईएनडीईएक्‍स-19) का उद्घाटन समारोह

18 मार्च, 2019 को भारत और अफ्रीकी देशों के लिए अफ्रीका-भारत फील्ड प्रशिक्षण अभ्‍यास -2019 (एएफआईएनडीईएक्‍स-19) का उद्घाटन समारोह औंध मिलिट्री स्टेशन, पुणे में आयोजित हुआ। यह अभ्‍यास कार्यक्रम 18 मार्च से 27 मार्च 2019 तक चलेगा। मेजर जनरल संजीव शर्मा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, गोल्डन कटार  डिवीजन, उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे।

आपदा जोखिम अपचयन पर तीसरी भारत-जापान कार्यशाला दिल्‍ली में आयोजित

आपदा जोखिम अपचयन पर तीसरी भारत-जापान कार्यशाला दिल्‍ली में आयोजित की गई। इस कार्यशाला में भारत और जापान की सरकारों के विशेषज्ञों के साथ करीब 140 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इसमें दोनों देशों की सरकारों की शीर्ष अनुसंधान संस्‍थाओं, नगर प्रशासकों, आपदा प्रबंधन में विशेषज्ञता वाली एजेंसियों और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भी हिस्‍सा लिया। भारत और जापान ने आपदा प्रबंधन अपचयन पर सितंबर 2017 में एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए थे। इसके बाद दोनों देशों के बीच आपदा जोखिम अपचयन पर पहली कार्यशाला 18-19 मार्च 2018 को नई दिल्‍ली में हुई थी। इसके बाद दूसरी कार्यशाला 13-15 अक्‍टूबर 2018 को जापान के टोक्‍यो शहर में आयोजित की गई। इसी क्रम में तीसरी कार्यशाला का आयोजन  दिल्‍ली में किया जा रहा है जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य दोनों देशों की अनुसंधान संस्‍थाओं, शहरों और निजी क्षेत्र के बीच आपदा जोखिम अपचयन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना है।

पहली ब्रिक्स शेरपा बैठक आयोजित

ब्राजील के प्रेसीडेंसी के तहत पहली ब्रिक्स शेरपा बैठक का आयोजन 14-15 मार्च 2019 के बीच कूर्टिबा, ब्राजील में किया गया। श्री टी एस तिरुमूर्ति, विदेश मंत्रालय में सचिव (ईआर) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था।

एथलीट इरफान का मिला ओलिंपिक का टिकट

राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी केटी इरफान जापान के नोमी में एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप की 20 किलोमीटर स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए। इरफान ने 1 घंटे 20 मिनट और 57 सेकेंड का समय लिया जबकि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफिकेशन मार्क 1 घंटे और 21 मिनट का था।

प्रमोद सावंत होंगे गोवा के नए सीएम

गोवा विधानसभा के अध्यक्ष प्रमोद सावंत गोवा के नए मुख्यमंत्री होंगे । गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर का कैंसर की वजह से निधन के बाद  पार्टी ने प्रमोद सावंत को सीएम पद के लिए नामित किया है। बीजेपी ने सहयोगी पार्टियों एमजीपी और जीएफपी एवं निर्दलीय विधायकों से समर्थन पत्र मिलने के बाद सरकार बनाने का दावा ठोका।

सीमा मेहता को ‘नारी शक्ति पुरस्‍कार’

प्रसिद्ध कथक नृत्यांगना सीमा मेहता को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। उन्‍हें यह सम्‍मान पिछले 15 साल में महिला सशक्तीकरण में योगदान के लिए दिया गया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि मेहता को महिला दिवस समारोहों के तहत नयी दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरस्कृत किया।

ग्रेटा थनबर्ग को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित

स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को 2019 नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। ग्रेटा जलवायु कार्यकर्ता जलवायु कार्यकर्ता हैं। ग्रेटा स्कूल स्ट्राइक फॉर क्लाइमेट मूवमेंट की संस्थापक हैं। इस आन्दोलन की शुरुआत पिछले वर्ष हुई थी, जब ग्रेटा ने स्वीडिश संसद के बाहर अकेले विरोध प्रदर्शन किया था। उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने के लिए छात्रों को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। यदि ग्रेटा इस पुरस्कार को जीत जाती हैं तो वे नोबेल शांति पुरस्कार की सबसे युवा विजेता बन जायेंगी।

बेंगलुरु ने जीता इंडियन सुपर लीग 2019 का खिताब

इंडियन सुपर लीग 2019 के फाइनल में बेंगलुरु एफसी ने एफसी गोवा को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। बेंगलुरु ने पहली बार यह खिताब जीता है। टीम लगातार दूसरे वर्ष फाइनल में पहुंची थी, लेकिन पिछले साल उसे चेन्‍नई एफसी से हार मिली थी।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *