Current Affair 19th June 2019

डीजीटी ने कौशल कार्यक्रम स्थापित करने के लिए सिस्को और एक्सेंचर के साथ साझेदारी की

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तत्वावधान में प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) ने अपने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के माध्यम से डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के लिए युवाओं को कुशल बनाने के उद्देश्‍य से निजी क्षेत्र की दो बड़ी कम्‍पनियों- सिस्‍को तथा एक्सेंचर के साथ समझौता किया है। यह कार्यक्रम अगले दो वर्षों में क्रियान्‍वयन सहयोगी क्‍वेस्‍ट एलांयस के साथ देशभर के आईटीआई विद्यार्थियों को डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के लिए कुशल बनाएगा। दोनों संगठनों ने कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय(डीजीटी) के साथ आईटीआई के विद्यार्थियों के लिए व्‍यापक रोजगार योग्‍य कौशल कार्यक्रम प्रारंभ करने का समझौता किया है।

मनगांवकर और जोशना बने राष्ट्रीय स्क्वैश चैंपियन

महेश मनगांवकर और जोशना चिनप्पा 76वीं सीनियर राष्ट्रीय स्क्वैश चैंपियनशिप में क्रमश: पुरुष और महिला राष्ट्रीय चैंपियन बन गए हैं। पुरुष फाइनल में मनगांवकर ने अभिषेक प्रधान को 12-10, 11-7, 11-9 से शिकस्त देकर शीर्ष स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोशना ने रेकॉर्ड 17वां राष्ट्रीय स्क्वैश खिताब हासिल किया। इसके लिए उन्होंने फाइनल में तमिलनाडु की सुनयना कुरूविला को 11-5, 11-4, 7-11, 11-5 से मात दी। इस तरह जोशना ने भुवनेश्वरी कुमारी के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 16 राष्ट्रीय खिताब अपने नाम किए थे।

नौकरी के लिहाज से अमेजन भारतीयों की सबसे पसंदीदा कंपनी

रैंडस्टाड एम्प्लॉयर ब्रांड रिसर्च (आरईबीआर) 2019 की रिपोर्ट के अनुसार नौकरी करने केलिहाज से ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में नंबर-1 ब्रांड है। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया को दूसरा स्थान मिला है। सोनी इंडिया तीसरे स्थान पर है। इस लिस्ट में मर्सिडीज बेंज (4), आईबीएम (5), लार्सन एंड टूब्रो (6), नेस्ले (7), इन्फोसिस (8), सैमसंग (9) और डेल (10) को भी टॉप-10 में जगह मिली है।

भारत और म्यांमार की सेनाओं ने मिलकर “ऑपरेशन सनराइज 2” का आयोजन किया

 भारत और म्यांमार की सेनाओं ने पूर्वोत्तर में सक्रिय उग्रवादी समूहों के खिलाफ  “ऑपरेशन सनराइज 2” का आयोजन किया, इसका आरम्भ 16 मई, 2019 को हुआ था।। मणिपुर, नगालैंड और असम में सक्रिय विभिन्न उग्रवादी समूहों को दोनों देशों की सेना ने निशाना बनाया।  ‘ऑपरेशन सनराइज-2’ नाम से जारी इस ऑपरेशन में जिन उग्रवादी संगठनों को निशाना बनाया गया, उनमें कामतापुर लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन (केएलओ), एनएससीएन (खापलांग), उल्फा (1) और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) शामिल हैं।

यूको बैंक ने यशोवर्धन बिड़ला को विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया

यूको बैंक ने यशोवर्धन बिरला को बिरला सूर्या लिमिटेड को दिए गए 67.55 करोड़ रुपये के कर्ज को वापस न करने पर विलफुल डिफॉल्टर घोषित किया है। बिड़ला सूर्या लिमिटेड में यशोवर्धन बिड़ला डायरेक्टर हैं। वे यश बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन भी हैं।इस बैंक की स्थापना यशोवर्धन के परदादा घनश्याम दास बिड़ला ने की थी।

जम्मू एंड कश्मीर बैंक अब आरटीआई के दायरे में

जम्मू एंड कश्मीर बैंक ने अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए अपने यहां आरटीआई (सूचना के अधिकार अधिनियम) तथा सीवीसी (केंद्रीय सतर्कता आयोग) के दिशा-निर्देशों को लागू करने का फैसला किया है।

कांग्रेस दल के नेता होंगे अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस ने  पश्चिम बंगाल में बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में आगे बढ़ाया। राहुल गांधी के इस पद को अस्वीकार करने के बाद चौधरी का नाम प्रस्तावित किया गया।

हिंदी-अंग्रेजी के अलावा अब संस्कृत भाषा में भी जारी होंगे योगी सरकार के भाषण और संदेश

संस्कृत भाषा के उत्थान के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश सरकार का सूचना विभाग हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अब संस्कृत भाषा में भी मुख्यमंत्री के भाषण और आवश्यक संदेश मीडिया के लिए जारी करेगा। सीएम योगी संस्कृत भाषा में प्रेस नोट जारी करने वाले पहले मुख्यमंत्री बने हैं।

इयॉन मॉर्गन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्‍के लगाने वाले खिलाड़ी बने

इंग्‍लैण्‍ड टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने विश्व कप के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर 71 गेंदों पर 148 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 17 छक्के लगाकर किसी एकदिवसीय पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रेकॉर्ड बना दिया। इससे पहले  रोहित शर्मा, एबी डि विलियर्स और क्रिस गेल के 16-16 छक्के के साथ संयुक्‍त रूप से पहले स्‍थान पर थे।

June 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *