MP Current Affair 19th June 2019

इंदौर रेलवे स्टेशन बनेगा जीरो वेस्ट

स्वच्छता की हैट्रिक लगाने वाले इंदौर में अब रेलवे स्टेशन को जीरो वेस्ट बनाने की पहल की जा रही है। वेस्ट मैनेजमेंट स्टार्टअप ‘स्वाहा’ और रेलवे मिलकर स्टेशन का हजारों टन सूखे और गीले कचरे का प्रबंधन करेंगे। गीले कचरे से खाद तैयार की जाएगी, वहीं सूखे कचरे का सेग्रीगेशन कर इसे रिसाइकल किया जाएगा। इससे पहले स्वाहा ने आईआईटी इंदौर कैम्पस से निकलने वाले सूखे कचरे को रिसाइकल करने के लिए भी एमआरएफ (मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी) सेटअप लगाया है। इस तरह ये देश का पहला जीरो लैंडफिल रेलवे स्टेशन बनेगा।

शंकर लालवानी सिंधी भाषा में शपथ वाले देश के पहले सांसद

इंदौर के नवनिर्वाचित सांसद शंकर लालवानी ने संसद भवन में सिंधी भाषा में शपथ ली। इसके साथ ही वे देश के ऐसे पहले सांसद बन गए जिन्होंने सिंधी भाषा में शपथ ली।

एमएसएमई विभाग ने प्रदेश का पहला निर्यात सुविधा केंद्र इंदौर में किया शुरू

एमएसएमई विभाग द्वारा प्रदेश का पहला निर्यात सुविधा केंद्र इंदौर में शुरू कर दिया गया। पोलोग्राउंड स्थित संस्था के दफ्तर में हुए उद्घाटन कार्यक्रम में संस्था के डायरेक्टर एस. सुरेश बाबू ने कहा- इससे युवा उद्यमियों को निर्यात की पूरी जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से इसके दस्तावेज बनाए जाते हैं। केंद्र के नोडल अधिकारी एन. त्रिवेदी ने कहा कि यहां पर उद्यमियों की क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। विविध तरह की ट्रेनिंग होगी, सेमिनार होंगे और विविध निर्यात एजेंसियों के साथ समन्वय कर युवा उद्यमियों की बैठक होगी, जिससे वे अधिक से अधिक निर्यात को लेकर जानकारी ले सकें।

पीईबी की नई वेबसाइट लांच

प्रोफेशनल एग्जाामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने नए पोर्टल pebonline.in की शुरुआत की है। पहले पीईबी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली पात्रता और भर्ती परीक्षाओं का आवेदन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से होता था, जिसमें आवेदकों को 70 रुपए पोर्टल शुल्क के रूप में देना पड़ता था। अब पीईबी ने जून माह की शुरुआत से केंद्र सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर का पोर्टल लिया है, जिस पर सिर्फ 50 रुपए का शुल्क ही लग रहा है। इसके अलावा स्वयं के खाते से भुगतान करने पर भी आवेदकों को 40 के बजाय 30 रुपए ही शुल्क देना होगा।

June 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *