Current Affair 19th July 2019

उच्‍चतम न्‍यायालय के अतिरिक्‍त भवन परिसर का उद्घाटन

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में उच्‍चतम न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर का उद्घाटन किया। यह अतिरिक्त अदालत परिसर आधुनिक तकनीक पर आधारित है । इस परिसर का निर्माण हरित रेटिंग एकीकृत पर्यावास मूल्यांकन के तहत किया गया है जो ऊर्जा के लिहाज से आधुनिक है। इसकी छत पर सौर ऊर्जा ग्रीड लगे हुए हैं और यह दिल्ली-एनसीआर में अब तक की सबसे ज्यादा सौर ऊर्जा क्षमता वाली इमारत है।

डब्ल्यूएचओ ने कांगो में ‘इबोला’ महामारी को एक अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कांगो में इबोला महामारी को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। इबोला एक क़िस्म की वायरल बीमारी है। इसके लक्षण हैं अचानक बुख़ार, कमज़ोरी, मांसपेशियों में दर्द और गले में ख़राश, उल्टी होना, डायरिया और कुछ मामलों में अंदरूनी और बाहरी रक्तस्राव। मनुष्यों में इसका संक्रमण संक्रमित जानवरों, जैसे, चिंपैंजी, चमगादड़ और हिरण आदि के सीधे संपर्क में आने से होता है।

पाकिस्‍तान में रखी गई बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की आधारशिला

पाकिस्तान के ननकाना साहिब में बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रख दी गई है। पाकिस्तान में स्थित ननकाना साहिब सिख धर्म के पहले गुरु नानकदेव का जन्मस्थान है।

न्यायमूर्ति ए के सीकरी सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति ए के सीकरी को सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।  सिंगापुर के प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पर जारी एक प्रेस नोट में कहा गया है कि सिंगापुर गणराज्य के राष्ट्रपति ने 1 अगस्त से न्यायमूर्ति सीकरी की नियुक्ति को प्रभावी किये जाने को स्‍वीकृति दे दी है। उनका कार्यकाल 4 जनवरी 2021 को खत्म होगा। सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत सिंगापुर हाई कोर्ट की एक डिवीजन और देश के सुप्रीम कोर्ट का हिस्सा है। इसका कार्य अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक विवादों का निपटारा करना है। वर्तमान में 16 अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीश इसका हिस्सा हैं।

ब्‍लूमबर्ग की अमीरों की सूची में जेफ बेजोस पहले नंबर पर

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में अमेजन के जेफ बेजोस पहले नंबर हैं। इंडेक्स में बिल गेट्स को फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट ने तीसरे पायदान पर खिसका दिया है। बर्नार्ड अर्नाल्ट लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन हैं। 7 साल में ऐसा पहली बार हुआ कि इस लिस्ट में माइक्रोसाॅफ्ट के बिल गेट्स तीसरे नंबर पर पहुंचे हों। दुनिया के बड़े अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 13वें नंबर पर बने हुए हैं।

वरुण धवन रीबॉक के ब्रांड एम्‍बेसडर बने

रीबॉक ने बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन को भारत में अपना नया ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। रीबॉक ने हाल ही में कैटरीना कैफ को भी अपने ब्रांड एम्बेसडर के रूप में नियुक्‍त किया है।

दिल्ली करेगा आईएसएसएफ वर्ल्ड कप की मेजबानी

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के अगले साल होने वाले संयुक्त वर्ल्ड कप की मेजबानी राजधानी दिल्ली को मिली है। संयुक्त विश्व कप का आयोजन अगले साल 15 से 26 मार्च तक होगा। संयुक्त विश्व कप में राइफल, पिस्टल और शॉटगन स्पर्धा के मुकाबले होते है।

राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के 21 वें संस्करण का उद्घाटन

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने कटक के जवाहरलाल इंडोर स्टेडियम में राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के 21 वें संस्करण का उद्घाटन किया। टूर्नामेंट का आयोजन 17 से 22 जुलाई तक किया जाएगा।

ओलंपिक टेस्‍ट इवेंट में दीपिका कुमारी ने सिल्‍वर जीता

भारत की तीरंदाज दीपिका कुमारी ने टोक्यो ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में सिल्वर जीता  है। दीपिका को कोरियाई तीरंदाज आन सान के खिलाफ 6-0 से हार मिली, जिस कारण वे गोल्ड से चूक गईं। दीपिका ने सेमीफाइनल में चीन की झेंग यिचाई को 6-0 से मात दी।

July 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *