Current Affair 19th January 2019

Current Affair 19th January 2019

आर्म्‍ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र ने गुजरात के सूरत के हजीरा में एलएंडटी के आर्म्‍ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स का उद्घाटन किया। इसी अत्‍याधुनिक युद्धक वाहन पर सवारी भी की। प्रधानमंत्री ने के9 वज्र-टी सेल्‍फ-प्रोपेल्‍ड हॉईजर गन सिस्‍टम की क्षमताओं को देखा। साल 2017 में एलएंडटी को 4500 करोड़ का अनुबंध 100 यूनिट के9 वज्र-टी सेल्‍फ-प्रोपेल्‍ड हॉईजर गन सिस्‍टम सप्‍लाई करने का मिला था। 42 महीनों में इन्‍हें पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। उद्घाटन के दौरान रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं।

आर्थिक आधार पर सामान्‍य वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देने वाला चौथा राज्‍य बना हिमाचल प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश के बाद अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी 10 प्रतिशत आरक्षण बिल को राज्‍य में मंजूरी दे दी है। इस आरक्षण को लागू करने वाला गुजरात, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश के अलावा हिमाचल प्रदेश चौथा राज्‍य बन गया है।

सेना पुलिस में 20 फीसदी महिलाएं होंगी शामिल

सेना पुलिस के कोर में पर्सनल बिलो ऑफिसर रैंक (पीबीओआर) की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। सशस्‍त्र बलों में महिलाओं की हिस्‍सेदारी बढ़ाने के मकसद से सेना पुलिस में चरणबद्ध तरीके से 20 फीसदी महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

गुरिंदर सिंह खालसा को रोजा पार्क ट्रेलब्‍लेजर पुरस्‍कार

अमेरिका में सिख एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के दौरान पगड़ी पहन सकते हैं। इस बदलाव को लाने वाले भारतीय अमेरिकी गुरिंदर सिंह खालसा को रोजा पार्क ट्रेलब्‍लेजर पुरस्‍कार दिया गया है। 2007 में उन्‍हें पगड़ी पहनने की वजह से विमान में चढ़ने नहीं दिया गया। इसके बाद वे मामले को अमेरिकी संसद तक ले गए। ट्रांसपोर्टेशन एंड सिक्‍योरिटी एडमिनिस्‍ट्रेशन को पगड़ी संबंधी नीति बदलनी पड़ी।

एयरो मैक्सिको डीएनए के आधार पर छूट देने वाली दुनिया की पहली एयरलाइन

एयरो मैक्सिको ने अमेरिका में रहने वाले मैक्सिको मूल के लोगों को उनके देश आने पर फ्लाइट किराए में छूट देने की पेशकश की है। इसे डीएनए डिस्‍काउंट नाम दिया गया है। फ्लाइट के किराए में छूट पाने के लिए अमेरिकी – मैक्सिकंस को डीएनए टेस्‍ट कराना होगा। छूट कितनी मिलेगी यह उसके डीएनए में मैक्सिकन अंश के प्रतिशत पर निर्भर करेगा यदि किसी व्‍यक्ति के डीएनए में 20% मैक्सिकन अंश हैं तो उसे 20% छूट मिलेगी।

प्रभात सिंह बने राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के महानिदेशक

वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारी प्रभात सिंह को राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) में महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है। सिंह इस समय सीआरपीएफ में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं।

एस एन प्रधान राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक नियुक्‍त

एस एन प्रधान को राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल का महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है। प्रधान 1988 बैच के झारखंड कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। प्रधान इस समय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव हैं।

कोलकाता में ममता की यूनाइटेड इंडिया रैली

लोकसभा चुनाव से करीब तीन माह पहले 22 विपक्षी दल 19 जनवरी को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में एक मंच पर एकत्रित हुए। इस रैली का उद्देश्‍य भाजपा को आगामी लोकसभा चुनाव में हराना है। 123 लोकसभा सांसदों वाले 22 विपक्षी दलों ने ऐलान किया कि प्रधानमंत्री उम्‍मीदवार का चुनाव बाद में होगा अभी मकसद सिर्फ भाजपा को हराना है।

सिलवासा में कई विकास परियोजनाओं को शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दादरा और नगर हवेली में सिलवासा में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने दादरा और नगर हवेली के सयाली में चिकित्सा महाविद्यालय की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने दादरा और नगर हवेली के लिए आईटी नीति का अनावरण किया।

एचडीएफसी स्‍टैंडर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस का नाम बदलकर हुआ एचडीएफसी लाइफ इंश्‍योरेंस

एचडीएफसी स्‍टैंडर्ड लाइफ इंश्‍योरेंस का नाम बदलकर एचडीएफसी लाइफ इंश्‍योरेंस हो गया है। इसके लिए उसे विनियामक प्राधिकरणों से अनुमति मिल गई है। नाम के अलावा कंपनी के सांगठनिक ढांचे में अन्‍य कोई बदलाव नहीं हुआ है।

January 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *