MP Current Affair 19th January 2019

MP Current Affair 19th January 2019

38वीं अखिल भारतीय वालीबॉल प्रतियोगिता का पृथ्‍वीपुर में आयोजन

38वीं अखिल भारतीय वालीबॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन वाणिज्य कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर, राजस्व और परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत तथा पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में किया। यह प्रतियोगिता स्वतंत्रा संग्राम सेनानी स्व. अमर सिंह राठौर ‘दद्दा’ की स्मृति में आयोजित की जाती है।

जनपरिषद संस्था की तीन दिवसीय छठवीं अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ

जनसम्पर्क एवं विधि एवं विधायी मंत्री श्री पी.सी.शर्मा ने जनपरिषद संस्था की तीन दिवसीय छठवीं अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ किया। जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा निर्धारित किए गए बिन्दुओं के अतिरिक्त दैनंदिनी जीवन को प्रभावित करने वाले पर्यावरण के सभी पहलुओं पर विचार करते हुए पर्यावरण संरक्षण के कारगर उपायों पर गंभीर विमर्श किए जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने उपस्थित वैज्ञानिकों और विदेशों से आए हुए प्रतिनिधि मण्डल से आव्हान करते हुए कहा कि निश्चित ही इस कॉन्फ्रेंस से अपेक्षित उत्साहवर्धक निष्कर्ष निकलेंगे जिनका लाभ लेकर पर्यावरण का बेहतर संरक्षण संभावित हो सकेगा।श्री शर्मा ने शुभारंभ अवसर पर जनपरिषद की कॉन्फ्रेंस प्रोसीडिंग बुक की सीडी का अन्य अतिथियों के साथ विमोचन किया। उन्होंने दुनिया भर में 68 हजार से अधिक शो कर चुके जादूगर आनंद, मिसेज इंडिया (अर्थ) भोपाल निवासी और डॉ. संगीता सिंह और शाला त्यागी 400 बाल श्रमिकों को पुन: स्कूल में दाखिल करवाने वाली समाजसेवी माही भजनी का सम्मान किया।जनपरिषद के अध्यक्ष पूर्व डीजीपी श्री एन.के. त्रिपाठी, डीजी होमगार्ड श्री महान भारत सागर, एडमिरल श्री राकेश पंडित, वैज्ञानिक डॉ. ए.सुब्बाराव के साथ अमेरिका, रूस, जर्मनी, बिटेन और नेपाल से आए हुए प्रतिनिधि मंडल भी कॉन्फ्रेंस में सम्मिलित हुए। कार्यक्रम का संचालन संस्था के संयोजक श्री रामजी श्रीवास्तव ने किया।

16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर का निर्माण होगा

भोपाल में तुलसी नगर के बिजली कार्यालय के समीप लोक निर्माण विभाग द्वारा 16 मंजिला शासकीय ट्विन टॉवर का निर्माण कराया जायेगा। ट्विन टॉवर में शासकीय अधिकारियों के लिये 64 डी-टाइप आवास बनाये जाएंगे। निर्माण कार्य फरवरी माह में शुरू होगा।शासकीय आवास के 16 मंजिला ट्विन टॉवर में सभी आधुनिक सुविधाएँ होंगी। यह ट्विन टॉवर 38 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होगा। इसे 18 महीने के नियत समय में तैयार किया जायेगा। लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा भवन निर्माण के लिये 3 एकड़ जमीन आरक्षित की गई है।इंदौर में भी शासकीय कर्मियों की आवास समस्या को हल करने के लिये लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा 16 मंजिला 4 टॉवरों का निर्माण किया जायेगा। इन टॉवरों में ई-टाइप के 66 और एफ-टाइप के 66 आवास होंगे। इन 4 टॉवरों के निर्माण का भूमि-पूजन भी फरवरी माह में किया जाना प्रस्तावित है। इन चार टॉवरों का निर्माण 70 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा। इसी तर्ज पर लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा जबलपुर और ग्वालियर में भी सरकारी कर्मियों के लिये बहु-मंजिला मकान तैयार किये जायेंगे।

कृषि यंत्रों पर बढ़ा हुआ अनुदान मिलेगा

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव ने संबंधित अधिकारियों को प्रदेश में किसानों को ट्रैक्टर, पॉवर ट्रिलर, सीड-ड्रिल, प्लाऊ, रीपर, थ्रेशर, धान ट्रांसप्लांटर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर बढ़ा हुआ अनुदान प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। अब कृषि यंत्रों पर वास्तविक मूल्य का 40 प्रतिशत अनुदान बड़े किसानों को तथा लघु, सीमान्त, महिला, अजा एवं अजजा वर्ग के किसान को वास्तविक मूल्य का 50 प्रतिशत दिया जाएगा। सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर मशीनरी स्कीम में पहले सामान्य कृषक को 40 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 25 हजार रुपये तक तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कृषक को 50 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 30 हजार रुपये तक दिया जाता था। कृषि मंत्री श्री यादव ने बताया कि अब कम्बाइन हार्वेस्टर तथा स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम (SMS) जैसे बड़े कृषि यंत्रों पर भी कृषकों को अनुदान दिया जाएगा

भोपाल में बनेगा गायों के लिए श्‍मशान घाट

मध्‍यप्रदेश में भोपाल नगरनिगम गायों के लिए श्‍माशान घाट बनाएगा। यह संभवत: गायों के लिए देश का पहला श्‍माशान घाट होगा।

January 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *