Current Affair 19th February 2019

नई दिल्ली में हस्तशिल्प परिसर का शिलान्यास

कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबीन इरानी ने नई दिल्ली में हस्तशिल्प परिसर का शिलान्यास किया। श्रीमती इरानी ने कहा कि भवन का नाम दीनदयाल अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प भवन रखा जाएगा और पुरस्कृत हस्तशिल्पियों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए बारी-बारी से जगह आवंटित की जाएगी। इस प्रक्रिया में दिव्यांग हस्तशिल्पियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

‘इंडिया फार्मा 2019’ और  ‘इंडिया मेडिकल डिवाइस 2019’  का आयोजन

18-19 बैंगलूरू में इंडिया फार्मा 2019 और इंडिया मेडिकल डिवाइस 2019 का आयोजन किया गया। केन्‍द्रीय रसायन और उर्वरक, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री, श्री डीवी सदानंद गौड़ा ने इस वैश्विक सम्मेलन के चौथे संस्करण के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल्स 2019′ का विषय है वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल को प्राप्‍त करने के लिए विकास को गति प्रदान करना। यह सम्‍मेलन सरकार का देश के नागरिकों को सस्‍ती गुणवत्‍ता युक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने तथा भारतीय फार्मास्युटिकल और मेडिकल डिवाइस उद्योग को बढ़ावा देते हुए मेक इंन इंडिया को प्रोत्‍साहन देने का प्रयास है। इस सम्मेलन में रूस, केन्या, ब्रिटेन, मलेशिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब और उजबेकिस्तान सहित लगभग 30 से अधिक देशों के ड्रग नियामकों ने भाग लिया। इसके अलावा, इस आयोजन में पूरे देश के 15 राज्यों के ड्रग नियामकों की भागीदारी भी देखी गई। भारत सरकार और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और फार्मास्युटिकल और चिकित्‍सा उपकरण क्षेत्र के उद्योग जगत के दिग्गज भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

बेतिया स्थित सेल की स्टील प्रोसेसिंग यूनिट (एसपीयू) राष्ट्र को समर्पित

केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह और केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने बिहार के बेतिया स्थित सेल की स्टील प्रोसेसिंग यूनिट (एसपीयू) राष्ट्र को समर्पित की। इस यूनिट में उच्च गुणवत्ता वाली स्टील ट्यूब और पाइप को तैयार किया जाएगा।

दो दिवसीय ‘एक स्वास्थ्य भारत सम्मेलन’ का आयोजन

18 फरवरी को नई दिल्ली में दो दिवसीय ‘एक स्वास्थ्य भारत सम्मेलन’ का उद्घाटन हुआ।कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग, पशुपालन, डेयरी एवं मछली पालन विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से विज्ञान एवं प्राद्योगिकी मंत्रालय के अधीन जैव-प्रौद्योगिकी विभाग इस सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन के तहत भारत की नई ‘एक स्वास्थ्य पहल’ की शुरूआत की जाएगी। इसका उद्देश्य भारत सहित दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया तथा उप-सहारा अफ्रीका के कम और मध्यम आय वर्ग वाले देशों में स्वास्थ्य संबंधी खतरों से निपटने के लिए रणनीति बनाना है।

16 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और मुंबई में ईआरएसएस

देश के 16 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और मुंबई महानगर में इमरजेंसी रिस्‍पोंस सपोर्ट सिस्‍टम (ईआरएसएस), यौन अपराधों के लिए जांच ट्रेकिंग सिस्‍टम (आईटीएसएसओ) और सुरक्षित  महानगर कार्यान्‍वयन निगरानी पोर्टल की शुरूआत होगी। ये 16 राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश हैं-आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, केरल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्‍तरप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, गुजरात, पुदुचेरी, लक्षद्वीप, अंडमान, दादर नगर हवेली, दमन और दीव, जम्मू-कश्मीर।

इन्फोसिस ने इंजीनियरिंग छात्रों के लिए किया ‘Infy TQ’ लांच

देश आईटी कंपनी इन्फोसिस ने इंजीनियरिंग छात्रों के तकनीकी और व्यावसायिक कौशल के लिए एक अगली पीढ़ी का डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म Infy TQ शुरू किया है। Infy TQ मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर उपलब्ध एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म है।

अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति भारत यात्रा पर

अर्जेंटीना गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति श्री मौरिसियो मैक्री भारत यात्रा पर हैं। इस दौरान भारत और अर्जेंटीना के बीच रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन और कृषि सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में दस समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए गए।

आरबीआई ने जारी की AnyDesk एप को डाउनलोड ना करने की चेतावनी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने AnyDesk नाम के ऐप को डाउनलोड ना करने की चेतावनी जारी की है। RBI की साइबर सुरक्षा एवं सूचना प्रौद्योगिकी सेल की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार, जालसाज पीड़ित को AnyDesk नाम के ऐप को डाउनलोड करने के लिए भेजता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद एक नौ डिजिट का कोड जेनरेट होता है। जालसाज पीड़ित से इस नौ डिजिट के कोड को शेयर करने के लिए कहता है। जैसे ही जालसाज इस नौ डिजिट के कोड को अपनी डिवाइस में डालते हैं तो यह ऐप पीड़ित से कुछ परमिशन मांगता है। जैसा अन्य ऐप मांगते हैं। इन परमिशन को देने के बाद जालसाज पीड़ित के मोबाइल को हैक कर लेते हैं।इसी को लेकर आरबीआई ने चेतावनी जारी की है।

क्रिस गेल ने की सन्‍यास लेने की घोषणा

वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल ने अंतर्राष्‍ट्रीय एक दिवसीय मैच से सन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है। वे 2019 में होने वाले वर्ल्‍ड कप के बाद सन्‍यास लेंगे। उनके सन्‍यास की घोषणा वेस्‍ट इंडीज क्रिकेट की तरफ से ट्वीट करे दी गई।

एलाइज मर्टेंस ने जीती कतर ओपन टेनिस चैंपियनशिप

बेल्जियम की एलाइज मर्टेंस ने कतर ओपन टेनिस चैंपियनशिप खिताब जीत लिया है। उन्‍होंने टॉप सीड हालेप को 3-6, 6-4, 6-3 से हराकर यह खिताब जीता। यह उनके कैरियर का पांचवा डब्‍ल्‍यूटीए खिताब है।

February 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *