Current Affair 19th August 2019

नई दिल्‍ली में अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन ‘जर्नी ऑफ टीचर एजुकेशन: लोकल टू ग्‍लोबल’का उद्घाटन

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ने नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन, ‘जर्नी ऑफ टीचर एजुकेशन: लोकल टू ग्‍लोबल’का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के रजत जयंती समारोह के अंतर्गत किया गया है।

रक्षा खरीद प्रक्रिया की समीक्षा के लिए एक समिति के गठन की मंजूरी

रक्षा मंत्री श्रीराजनाथ सिंह ने रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीपीपी) 2016 और रक्षा खरीदी नियमावली (डीपीएम) 2009 की समीक्षा करने के लिए महानिदेशक (अधिग्रहण) की अध्यक्षता में एक समिति के गठन को स्‍वीकृति दी है। यह समिति परिसंपत्ति अधिग्रहण से जीवन चक्र समर्थन तक निर्बाध प्रवाह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रक्रियाओं को संशोधित और अनुकूल बनाएगी।

महाराष्ट्र के राजभवन में जल भूषण भवन की आधारशिला रखी गई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के राजभवन में जल भूषण भवन की आधारशिला रखी। जल भूषण भवन का इतिहास 200 साल पुराना है। जल भवन 1885 से ब्रिटिश गवर्नर्स और आज़ादी के बाद से भारतीय राज्यपालों का आधिकारिक आवास रहा है।

अरुणाचल प्रदेश में मछली की 5 प्रजातियों की खोज की गई

राजीव गांधी विश्वविद्यालय (आरजीयू) के जूलॉजी विभाग से मत्स्य और जलीय पारिस्थितिकी अनुसंधान दल ने अरुणाचल के विभिन्न जिलों से मछली की 5 प्रजातियों की खोज की है। मिस्‍टस प्रबीनी प्रजाति को सिनकिन और निचली दिबांग घाटी जिले में दिबांग नदियों  में खोजा गया है। एक्सोस्टोमा कोट्टेलटी प्रजाति को लोअर सुबनसिरी जिले में रंगा नदी में खोजा गया है। क्रेटुचिलोग्लानिस तवांगेंसिस प्रजाति को तवांग जिले में तवांगचु नदी में खोजा गया है। गर्रा रंगनेंसिस प्रजाति   को रंगा नदी और शाईशी सूत्र  प्रजाति को निचली दिबांग घाटी जिले में दिबांग और लोहित नदियों में खोजा गया है।

उत्तरप्रदेश में सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने पर रोक

उत्तरप्रदेश में सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर नमाज अदा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विशेष मौकों पर जब ज्यादा भीड़ एकत्र होती है, तो जिला प्रशासन इसकी अनुमति दे सकता है, पर जुमे की नमाज के दौरान यह प्रथा नियमित रूप से करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शुरू में अलीगढ़ और मेरठ में इस तरह की रोक लगी थी। अब यह पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है।

ब्राजील के साओ पाउलो में ब्रिक्स पर्यावरण मंत्री की 5 वीं बैठक आयोजित

16 अगस्त, 2019 को ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों की 5वीं बैठक साओ पाउलो, ब्राजील में आयोजित की गई। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया।

‘डीआरआई एंड द डॉन्स: द अनटोल्ड स्टोरीज’ नाम की किताब लॉन्च

नसीरुद्दीन शाह ने ‘डीआरआई एंड द डॉन्स: द अनटोल्ड स्टोरीज’ नाम की किताब लॉन्च की। किताब को डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के जनरल डायरेक्टर बीवी कुमार ने लिखा है। यह किताब डीआरआई के जरिए पिछले 50 सालो में तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य सफेदपोश अपराधों को कवर करने वाले कुछ सबसे दिलचस्प मामलों पर लिखी गई है और इसमें दाऊद इब्राहिम जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के मामले शामिल हैं।

उत्तराखंड को मिली बीसीसीआई की मान्यता

उत्तराखंड को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की पूर्ण मान्यता मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से चयनित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को बीसीसीआइ से पूर्ण मान्यता दे दी।

August 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *