Current Affair 19th April 2019

आरबीआई जारी करेगा 50 रुपये का नया नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने जानकारी दी है कि वो 50 रुपये के नए नोट प्रचलन में लाएगा। इन नए नोटों पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई 50 रुपये मूल्य के महात्मा गांधी सीरीज वाले नोट जारी करेगा जिसमें शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले 50 रुपये के नोट के समान ही होगा। आरबीआई ने कहा कि पूर्व में जारी किए गए 50 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे।

भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क मुंबई में

भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क ‘एस्सेल वर्ल्ड बर्ड पार्क’ एस्सेल ग्रुप की मनोरंजन शाखा,एस्सेलवर्ल्ड लीजर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुंबई के गोराई में शुरू किया गया है। पार्क 1.4 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और वनस्पतियों और जीवों से घिरा हुआ है। यह उड़ने वाले, स्थलीय और जलीय पक्षियों की 60 से अधिक प्रजातियों के साथ 500 से अधिक विदेशी पक्षियों का घर है।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक के कार्यालय में उप-नियंत्रक और महालेखापरीक्षक के पद के सृजन को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक के कार्यालय में उप-नियंत्रक और महालेखापरीक्षक वेतनमान स्‍तर – 17 में एक पद के सृजन को स्‍वीकृति दी। यह मंजूरी एक एसटीएस स्‍तर के पद की समाप्ति करके दी है। उप-नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक राज्‍य लेखाधिकारियों के बीच समन्‍वय, दूरसंचार के लेखा और भारतीय लेखा विभाग (आईए एंड एडी) के अंतर्गत विभिन्‍न सूचना प्रणाली (आईएस) पहलों का निरीक्षण करेंगे।

पंजाब नेशनल बैंक के कार्यकारी निदेशक बने राजेश यदुवंशी

राजेश कुमार यदुवंशी को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 15 अप्रैल से लागू है। वह देना बैंक में भी कार्यकारी निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं। इनकी नियुक्ति के साथ पंजाब नेशनल बैंक ने तीन कार्यकारी निदेशक हो गए हैं। दो अन्य कार्यकारी निदेशक एल वी प्रभाकर और ए के आजाद हैं।

सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट पर खुला दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल

दुनिया का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल 17 अप्रैल 2019 से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया है। चांगी एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह छत के नीचे बने झरनों में सबसे ऊंचा है। इसकी ऊंचाई करीब 130 फुट है। वॉटरफॉल गुंबद के आकार वाले कॉम्प्लेक्स में स्थित है, जिसमें चार मंज़िला गार्डन और 280 से अधिक रीटेल और फूड आउटलेट्स हैं। इसमें एक वनस्पति उद्यान भी है, जिसमें 120 प्रजातियों के पौधे हैं। एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है। यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है।

टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया गया है। 100 प्रभावशाली लोगों की इस लिस्ट में 3 भारतीयों ने अपनी जगह बनाई है। मुकेश अंबानी के अलावा इस लिस्ट में एलजीबीटीक्यू समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू  और मेनका गुरुस्वामी को जगह मिली है।

2020 में सऊदी अरब करेगा जी-20 सम्मेलन की मेजबानी

अल अरेबिया टीवी की बुधवार की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में जी-20 सम्मेलन का आयोजन सऊदी अरब की राजधानी रियाद में होगा। सऊदी अरब पहली बार जी-20 सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है।

मिताली बनीं स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम की सद्भावना दूत

भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज को स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का सद्भावना दूत बनाया गया है। भारत की महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रायल्स की तरह टीम का सहयोग करेंगी।

रेडबस के ब्रांड एम्बेसडर बने महेंद्र सिंह धोनी

ऑनलाइन बस टिकट कंपनी रेडबस ने भारतीय टीम के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को अपना ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है। रेडबस ऑनलाइन टिकट सेगमेंट में बड़ी कंपनी है।

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया पुरुषों के 65 किलोग्राम भार वर्ग में पहले पायदान पर

बजरंग पुनिया यूनाईटेड वर्ल्ड रेसलिंग की जारी ताजा रैंकिंग में एक बार फिर से अपने 65किलो ग्राम भारवर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए हैं।

April 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *