MP Current Affair 19th April 2019

जोबट गायत्री शक्तिपीठ का 40वां स्‍थापना दिवस 25 अप्रैल को

25 अप्रैल को गायत्री शक्तिपीठ जोबट का 40वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शक्तिपीठ के व्यवस्थापक डॉ. शिवनारायण सक्सेना ने बताया कि अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रणेता गुरुदेव पं. श्रीराम शर्मा आचार्य ने गायत्री परिवार के 24 शक्तिपीठ देश में स्थापित किए हैं। उनमें से एक जोबट का शक्तिपीठ भी उन्हीं के द्वारा स्थापित किया गया है।

मध्‍यप्रदेश के दुर्जनपुर का नाम होगा अब शिवधाम

केंद्र ने मध्य प्रदेश के कटनी जिले के विजयराघवगढ़ ब्‍लॉक के गांव ‘दुर्जनपुर’ का नाम बदलकर ‘शिवधाम’ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। गृह मंत्रालय को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई), डाक विभाग, रेल मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से अनापत्ति मिलने के बाद यह कदम उठाया गया।

प्रदीप चौबे की स्‍मृति में प्रदीप चौबे सम्‍मान देने की घोषणा

रचनात्मक संस्था जनपरिषद ने सुप्रसिद्ध हास्य व्यंग्यकार प्रदीप चौबे की स्मृति में प्रदीप चौबे सम्मान देने की घोषणा की है। यह सम्मान प्रति वर्ष ऐसे हास्य व्यंग्यकार को दिया जाएगा, जो काव्य और लेखनी के क्षेत्र में  अपनी स्तरीय रचनाओं के माध्यम से श्रोताओं का स्वस्थ मनोरंजन कर रहा होगा। सम्मान की घोषणा संस्था के अध्यक्ष एवं पूर्व डीजी एनके त्रिपाठी ने की। कवि प्रदीप चौबे का हाल ही में ग्वालियर में निधन हुआ था। 

April 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *