Current Affair 18th May 2019

जस्टिस ए.के. सीकरी एनबीएसए के नये प्रमुख बने

न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) ने  उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के सीकरी को न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी (एनबीएसए) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आर वी रवींद्रन की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल 25 मई को पूरा हो रहा है। न्यायमूर्ति सीकरी 26 मई को पद संभालेंगे। एनबीएसए 24 घंटे समाचार प्रसारित करने वाले एनबीए के सदस्य चैनलों के स्वनियमन से जुड़ा एक स्वतंत्र निकाय है।

डॉ. पी.के. मिश्रा यूएनडीआरआर के प्रतिष्ठित सासाकावा पुरस्कार-2019 से सम्मानित

प्रधानमंत्री के अपर प्रधान सचिव डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा को संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय (यूएनडीआरआर) की ओर से प्रतिष्ठित सासाकावा पुरस्कार-2019 से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार आपदाओं का सबसे ज्‍यादा खतरा झेलने वाले समुदायों को ऐसे जोखिमों से निबटने में सक्षम बनाने तथा असमानता और गरीबी को घटाकर समाज में आर्थिक और सामाजिक रूप से हाशिए पर जी रहे लोगों के लिए सुरक्षा दायरा बढ़ाने की उनकी व्‍यक्‍तिगत प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है। स्विट्जरलैंड के जेनेवा में 13 से 17 मई तक आयोजित जीपीडीआरआर के 6ठें सत्र के दौरान की गई। निप्‍पोन फाउंडेशन और यूएनडीआरआर की ओर से संयुक्‍त रूप से प्रायोजित यह पुरस्‍कार तीस साल से भी ज्‍यादा समय से दिया जा रहा है। इसके तहत 50 हजार अमरीकी डॉलर का अनुदान दिया जाता है जो विजेताओं के बीच बांट दिया जाता है। ‘टिकाऊ और समावेशी समाज का निर्माण’ 2019 के सासाकावा पुरस्‍कार का मुख्‍य विषय था।

सनी पवार को न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में मिला सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार

मुंबई में कलीना क्षेत्र की स्लम बस्ती कुंची कूर्वे के रहने वाले 11 वर्षीय सनी पवार को 19वें न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता का अवॉर्ड मिला है। सनी पवार को फिल्म ‘चिप्पा’ के लिए यह पुरस्कार मिला है। ‘चिप्पा’ सफदर रहमान द्वारा लिखित और निर्देशित एक फिल्म है।

माउंट टेनचेनखांग पर विजय प्राप्‍त करने के लिए सिक्किम का पहला एनसीसी बालिका अभियान दल रवाना

अपर महानिदेशक(बी) मेजर जनरल संजय गुप्‍ता ने माउंट टेनचेनखांग पर विजय प्राप्‍त करने के लिए लेफ्टिनेंट कर्नल माधब बोरो के नेतृत्‍व में सिक्किम के पहले राष्ट्रीय कैडेट कोर(एनसीसी) बालिका अभियान दल को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दल में तीन अधिकारी(चिकित्सा अधिकारी सहित), 17 पीआई स्टाफ और पूरे भारत के एनसीसी निदेशालयों के 20 एनसीसी बालिका कैडेट्स हैं।

समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला एशिया का पहला देश बना ताइवान

ताइवान समलैंगिक विवाह कानून को पास कर एशिया में यह कानून पास करने वाला वह पहला देश बन गया है। इस द्वीपीय देश के सांसदों ने को एक विधेयक को मंजूरी दे दी जिससे समलैंगिक जोडों को ”विशिष्ट स्थायी संघ” बनाने और सरकारी एजेंसियों में ”विवाह के लिए पंजीकरण” कराने की अनुमति दी गई। 

कुमार तुहिन को बोस्निया और हर्जेगोविना में भारत के अगले राजदूत

श्री कुमार तुहिन को बुदापेस्ट में निवास के साथ बोस्निया और हर्ज़ेगोविना में भारत के अगले राजदूत के रूप में मान्यता दी गई है। वे वर्तमान में हंगरी गणराज्य में भारत के राजदूत हैं। श्री कुमार तुहिन 1991 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं।

भारत उग्रवाद से ऑनलाइन निपटने की वैश्विक पहल में शामिल

भारत आतंकवाद और उग्रवाद से ऑनलाइन लड़ने और इंटरनेट को सुरक्षित करने के लिए पेरिस में हो रही एक बड़ी पहल में फ्रांस, न्यूजीलैंड, कनाडा और कई अन्य देशों के साथ शामिल हो गया है। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में मस्जिदों में हुए हमले में 51 लोगों के मारे जाने के बाद उस शहर के नाम पर इस पहल को ‘क्राइस्टचर्च कॉल टू एक्शन’ नाम दिया गया है।

एमआरएसएएम फायरिंग अभ्‍यास

भारतीय नौसेना ने मध्‍यम दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल(एमआरएसएएम) के पहले फायरिंग अभ्‍यास के साथ ही वायु युद्ध प्रतिरोध क्षमता में महत्‍वपूर्ण सफलता प्राप्‍त की है। भारतीय नौसेना के जहाज कोच्चि और चेन्‍नई ने पश्चिमी समुद्र तट पर यह अभ्‍यास किया। फायरिंग का यह अभ्‍यास भारतीय नौसेना, डीआरडीओ और इस्रायल एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज के द्वारा किया गया। इस्रायल एयरोस्‍पेस इंडस्‍ट्रीज के सहयोग से डीआरडीएल हैदराबाद और डीआरडीओ ने संयुक्‍त रूप से इस मिसाइल को विकसित किया है। भारत डायनामिक्‍स लिमिटेड ने एमआरएसएएम का निर्माण किया है।

विटोल्ड बांका वर्ल्ड एंटी.डोपिंग एजेंसी के नये अध्यक्ष बने

5 से 7 नवंबर तक डोपिंग इन स्पॉर्ट पर होने वाली वर्ल्ड कॉन्फ्रैंन्स में पोलैंड के खेल एवं पर्यटन मंत्री विटोल्ड बांका  वर्ल्ड एंटी.डोपिंग एजेंसी (वाडा) के चौथे अध्यक्ष का पद संभालेंगेँ। बांका ने 2007 की विश्व चैम्पियनशिप में पोलैंड को 4×400 मीटर रिले में कांस्य पदक दिलाया था। 34 वर्षीय बांका पोलैंड में 5 से 7 नवंबर तक डोपिंग इन स्पॉर्ट पर होने वाली वर्ल्ड कॉन्फ्रैंन्स में वाडा के चौथे अध्यक्ष का पद संभालेंगेँ।

टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे और धावक फराह को नाइटहुड सम्‍मान

दिग्गज टेनिस खिलाडी एंडी मरे और धावक मो. फराह को नाइटहुड सम्‍मान के लिए चुना गया है। नाइटहुड के लिए चुना गया। दूसरा विंबलडन और ओलिंपिक खिताब जीतकर टेनिस रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिए मरे को यह सम्मान दिया गया है। इससे पूर्व 2012 में पहली बार ओलंपिक चैंपियन बनने पर मरे को ‘ऑफिसर ऑफ द ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश एंपायर’ (ओबीइ) बनाया गया था। मो. फराह  ने अगस्त में रियो ओलंपिक में 5000 और 10000 मीटर का अपना खिताब बरकरार रखा था। वह चार ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले ब्रिटिश ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं।

May 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *