Current Affair 18th March 2019

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

गोवा के सीएम और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया है। वे कैंसर से पीडि़त थे।

आईआईटी रुड़की में इसरो का अंतरिक्ष तकनीकी केंद्र

इसरो और आईआईटी रुड़की ने अंतरिक्ष में शोध संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से समझौता किया है। इसके अंतर्गत रुड़की में इसरो-आईआईटीआर अंतरिक्ष केंद्र बनेगा। यह इसरो की भावी गतिविधियों, तकनीकी जरूरतें पूरा करने के लिए रिसर्चर, तकनीकी व प्रशासनिक सुविधा देगा।

एसबीआई ने एटीएम से कार्डलेस निकासी सेवा शुरु की

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम से योनो कैश के जरिये कार्डलेस निकासी की घोषणा की है। स्टेट बैंक द्वारा लॉन्च की गई योनो केश सुविधा में यूजर योनो  ऐप के जरिए बिना कार्ड के कैश निकाल सकेंगे। जिन एटीएम में ये फीचर काम करेगा उन्हें योनो कैश प्वाइंट्स कहा जाएगा। यह सुविधा देशभर में मोजूद एसबीआई के 16500 एटीएम पर लागू होगी।

यूएनडीपी ने भूटान नरेश को दिया विशेष सम्‍मान

यूएनडीपी ने भूटान नरेश जिग्मे नाम्ग्येल वांगचुक को अपने लोगों की भलाई और खुशियों पर आधारित विकास के लिए विशेष सम्मान से सम्‍मानित किया है। भूटान विदेश मंत्रालय के मुताबिक यह सम्मान ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस, पर्यावरण संरक्षण के विशेष उपायों तथा लोकतांत्रिक प्रयासों की सफलता के लिए मिला है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा में एकल-उपयोग प्लास्टिक और सतत नाइट्रोजन प्रबंधन पर कमान संभाली

भारत ने चौथे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए) में दो प्रमुख पर्यावरण मुद्दों, एकल-उपयोग प्लास्टिक और सतत नाइट्रोजन प्रबंधन पर आधारित दो प्रस्तावों की अगुवाई की। इस सभा का आयोजन 11 से 15 मार्च 2019 तक नैरोबी में किया गया था। इस वर्ष यूएनईए की थीम थी- पर्यावरण की चुनौतियों तथा सतत उत्पादन व खपत के लिए नवोन्मेषी समाधान।

नई दिल्‍ली में नमस्ते थाईलैंड उत्सव का तीसरा संस्‍करण

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से और भारत एवं थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान को बढ़ाने के लिए ‘नमस्ते थाईलैंड’ उत्सव के तीसरा संस्करण 15 मार्च का शुरु हुआ। इस उत्‍सव का आयोजन  रॉयल थाई दूतावास द्वारा किया गया।

जीसटी काउंसिल को मिला बिजनेस लाइन चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

मीडिया ग्रुप हिन्दू बिजनेस लाइन की ओर से आयोजित चेंजमेकर अवॉर्ड्स में जीएसटी काउंसिल को ‘चेंजमेकर ऑफ द ईयर अवार्ड’दिया गया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बतौर जीएसटी काउंसिल के चेयरमैन इस अवॉर्ड को ग्रहण किया। उन्हें यह अवॉर्ड पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह द्वारा दिया गया।

चुनाव आयोग ने लांच किया ‘ऑब्‍जर्वर ऐप’

चुनाव आयोग ने पर्यवेक्षक की सहायता के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘ऑब्जर्वर ऐप’ लॉन्च किया है जिसके माध्यम से निर्वाचक पर्यवेक्षक संबंधित दस्तावेज़ और सामग्री सीधे चुनाव आयोग को प्रस्तुत कर सकते हैं। यह उनकी तैनाती की स्थिति प्राप्त करने, आईडी कार्ड डाउनलोड करने और उनकी प्रोफ़ाइल अपडेट करने में भी मदद करेगा।

दीक्षा डागर ने जीता दक्षिण अफ्रीका महिला ओपन खिताब

दीक्षा ने दक्षिण अफ्रीका महिला ओपन गोल्फ का ख़िताब जीतकर यूरोपीय टूर जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला गोल्फर बन गई हैं। इससे पहले साल 2016 में अदिति अशोक यूरोपीय टूर जीतने वाली पहली भारतीय महिला गोल्फर बनी थी।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *