Current Affair 18th June 2019

विभिन्‍न पक्षों के सम्‍मेलन के 14वें अधिवेशन (सीओपी-14) का आयोजन गेटर नोएडा में

भारत 29 अगस्त से 14 सितंबर, 2019 तक इंडिया एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में सीओपी-14 के 14वें सत्र का आयोजन कर रहा है।  सीओपी का प्रमुख कार्य उन रिपोर्टों की समीक्षा करना है जो सदस्य देश अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के संदर्भ में बैठक के दौरान रखते हैं। भारत को चीन से 2 वर्षों के लिए सीओपी की अध्यक्षता करने का अवसर प्राप्त होगा। दो सप्ताह तक चलने वाले इस सम्मेलन में 197 देशों के 5000 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस सम्‍मेलन में राष्ट्रीय, क्षेत्रीय, स्थानीय निकाय, विज्ञान और अनुसंधान क्षेत्र, निजी क्षेत्र, अंतर्राष्ट्रीय व स्वयंसेवी संगठन और मीडिया के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019’ का आयोजन नई दिल्‍ली में

1 से 4 नवम्‍बर, 2019 तक नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन और राजपथ प्रांगण में  ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019’ का आयोजन किया जाएगा। यह सम्‍मेलन भारत को विश्‍व के खाद्य प्रसंस्‍करण गंतव्‍य या देश के रूप में रेखांकित करेगा। यह ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019’ का दूसरा संस्‍करण है। वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2019 के दौरान अनेक शीर्ष स्‍तरीय संगोष्ठियों के साथ-साथ प्रदर्शनियां, सीईओ की उच्‍चस्‍तरीय गोलमेज बैठकें, कंट्री सेशन, बी2बी एवं बी2जी नेटवर्किंग इत्‍यादि भी आयोजित की जाएंगी। वर्ष 2019 के लिए मंत्रालय कम से कम 15 देशों के साथ साझेदारी करने और कम से कम 80 देशों की भागीदारी सुनिश्चित करने को लक्षित कर रहा है। इस आयोजन का स्‍लोगन ‘विकास के लिए साझेदारी’ होगा।

जेपी नड्डा बने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष

भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जे पी नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला किया गया। जिसकी घोषणा पूर्व अध्यक्ष और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की।

नई दिल्‍ली में नमस्‍ते थाइलैंड फिल्‍म फेस्टिवल आयोजित

14-16 जून, 2019 के दौरान पीवीआर सिलेक्‍ट सिटीवॉक नई दिल्ली नमस्ते थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया। यह थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल का तीसरा संस्करण था।नमस्ते थाईलैंड फिल्म फेस्टिवल एक वार्षिक उत्सव है। इसका उद्देश्य थाईलैंड की सांस्कृतिक विविधता तथा विशिष्टता को रेखांकित करना है। इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन रॉयल थाई दूतावास ने पीवीआर सिनेमा के सहयोग से किया है।

सीबीएसई स्‍कूलों में इसी सत्र से शुरू होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

देश के सीबीएसई स्‍कूलों में इसी सत्र से कक्षा 8वीं, 9वीं और 10वीं कक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू हो रही है। केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड शिक्षकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रशिक्षण शुरू कर रहा है। शिक्षा की गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए सभी स्‍कूलों के प्राचार्यों और शिक्षकों को पांच दिन का प्रशिक्षण भी अनिवार्य कर दिया गया है। इस में लेंगिक समानता, स्‍वास्‍थ्‍य, शारीरिक शिक्षा, कक्षा प्रबंधन, जीवन मूल्‍य, नैतिकता, लाइफ स्किल आदि के बारे में उन्‍हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर शुरू

15 जून को इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर के दूसरे संस्करण का उद्घाटन कलकत्ता के बिधाननगर में किया गया।इस इवेंट का समापन 23 जून को होगा। इस इवेंट का उद्देश्य क्षेत्र में व्यापार को बढ़ावा देना है तथा इसके लिए जॉइंट-वेंचर तथा निवेश को बढ़ावा देना है।

डेनमार्क की इंगेर एंडरसन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की कार्यकारी निदेशक बनीं

डेनमार्क की अर्थशास्त्री तथा पर्यावरणविद इंगेर एंडरसन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया। उनका कार्यकाल चार वर्ष का होगा। उन्हें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक के पद के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुटेरेस द्वारा फरवरी, 2019 में मनोनीत किया गया था।

विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 11000 रन पूरे करने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 11000 रन पूरे करने का रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया। कोहली ने अपने 230वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच की 222वीं पारी में यह कीर्तिमान बनाया। पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 284वें मैच की 276वीं पारी में 11000 रन पूरे किए थे।

June 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *