Current Affair 18th July 2019

कलराज मिश्र हिमाचल और आचार्य देवव्रत गुजरात के राज्यपाल बने

बीजेपी के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है। कलराज मिश्र को आचार्य देवव्रत की जगह हिमाचल का राज्यपाल बनाया गया है। आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल बनाया गया है। वे गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली की जगह लेंगे।

भारत और इटली ने फास्‍ट ट्रैक प्रणाली स्‍थापित करने का फैसला किया

भारत में इतालवी कंपनियों और निवेशकों तथा इटली में भारतीय कंपनियों और निवेशकों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों की कंपनियों और निवेशकों के लिए फास्‍ट ट्रैक प्रणाली स्‍थापित करने का फैसला किया गया है। भारत में फास्‍ट ट्रैक प्रणाली का मुख्‍य उद्देश्‍य भारत में इतालवी कंपनियों और निवेशकों को उनके कार्य में आने वाली समस्‍याओं की पहचान करने और उनके समाधान का मार्ग प्रशस्‍त करना है। यह प्रणाली भारत में कारोबार में सुगमता के संबंध में इतावली कंपनियों और निवेशकों के नजरिये से मिलने वाले सामान्‍य सुझावों पर विचार-विमर्श के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

रक्षा मंत्री ने सर्वश्रेष्ठ कमान अस्पतालों को आर.एम. ट्रॉफी से सम्मानित किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के सर्वश्रेष्ठ दो कमान अस्पतालों को वर्ष 2018 के लिए रक्षा मंत्री (आर.एम.) ट्रॉफी से सम्मानित किया। कमान अस्पताल एयर फोर्स बैंगलुरु को पहले और कमान अस्पताल केन्द्रीय कमान लखनऊ को दूसरे सर्वश्रेष्ठ अस्पताल के लिए पुरस्कार दिया गया। रक्षा मंत्री ट्रॉफी की शुरूआत 1989 में हुई थी। यह पुरस्कार उन कमान अस्पतालों को दिया जाता है जो स्वास्थ्य देखभाल सेवा में उत्कृष्ट योगदान देते है।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण बिल (संशोधन) 2019 को राज्यसभा में सर्वानुमति से मिली मंजूरी

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण बिल (संशोधन) 2019 को राज्यसभा में सर्वानुमति से मंज़ूरी दी गई। यह विधेयक राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी (NIA) को अनुसूची के तहत सूचीबद्ध अपराधों की जाँच करने एवं उन पर मुकदमा चलाने की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा यह संशोधन विधेयक अनुसूचित अपराधों की सुनवाई हेतु विशेष न्यायालयों की स्थापना की भी अनुमति देता है।

औषधि के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और अमरीका के बीच अंतर-संस्‍थागत समझौते को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नया जीवन प्रदान करने वाली औषधि और 3डी बायोप्रिंटिंग, नई प्रौद्योगिकि‍यों, वैज्ञानिक विचारों/सूचनाओं और प्रौद्योगिकि‍यों के आदान-प्रदान तथा वैज्ञानिक अवसंरचना के संयुक्‍त इस्‍तेमाल के क्षेत्रों में भारत और अमरीका के बीच अंतर-संस्‍थागत समझौते को पूर्वव्‍यापी मंजूरी प्रदान कर दी है।

अतुल्य भारत अभियान बना पाटा स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता

2018-19 के दौरान पर्यटन मंत्रालय ने अतुल्य भारत “फाइंड द इन्क्रेडेबल यू” अभियान विश्व स्तर पर जारी किया था। इस अभियान को पाटा (पैसेफिक-एशिया ट्रैवल एसोसिएशन) स्वर्ण पुरस्कार 2019 का विजेता घोषित किया गया है। पाटा स्वर्ण पुरस्कार एशिया-पैसेफिक क्षेत्र में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिए जाते है।

अंबिकापुर में देश की पहली गार्बेज कैफे योजना शुरू

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में देश की पहली गार्बेज कैफे योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत नगर निगम शहर के गरीब और घुमंतू लोगों को प्लास्टिक के बदले भोजन कराएगा। अभियान के अंतर्गत सड़क पर बिखरे एक किलो प्लास्टिक कैरी बैग लाने पर मुफ्त भोजन और आधा किलो प्लास्टिक कैरी बैग लाने पर भर पेट नाश्ता कराया जाएगा। शहर के प्रतीक्षा बस स्टैंड से इसका संचालन किया जाएगा।

केन्‍द्र ने जीपीएफ पर ब्‍याज दर 0.1 % घटाई

सरकार ने जनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) 0.10 फीसदी की कटौती की है। इसके मुताबिक जुलाई-सितंबर 2019 के क्वार्टर में ग्राहकों को 7.9% की दर से ब्याज मिलेगा। इसके पहले क्वार्टर में यह दर 8% थी। नई ब्याज दर 1 जुलाई 2019 से प्रभावी मानी जाएगी।

हिमा दास ने 11 दिन में जीता तीसरा गोल्ड

भारतीय धावक हिमा दास ने 11 दिन के अंदर तीसरा गोल्ड मेडल जीत लिया। हिमा ने 13 जुलाई को चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस को 23.43 सेकेंड में पूरा कर स्‍वर्ण जीता। नेशनल रिकॉर्ड होल्डर मोहम्मद अनस ने भी 400 मीटर रेस में 45.21 सेकेंड में रेस पूरी कर स्वर्ण जीता। इससे पहले हिमा ने 7 जुलाई को पोलैंड में कुटनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस को 23.97 सेकंड में पूरा कर गोल्ड मेडल जीता था। हिमा ने 2 जुलाई को भी पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में 23.65 सेकंड में उस रेस पूरा कर  गोल्ड जीता था।

दक्षिण कोरिया में 18वीं वर्ल्‍ड एक्‍वैटिक्‍स चैंपियनशिप शुरू

दक्षिण कोरिया के ग्‍वांगझोऊ में 18वीं वर्ल्‍ड एक्‍वैटिक्‍स चैंपियनशिप शुरू हो गई है। इस चैंपियनशिप का आयोजन हर दो साल में किया जाता है। यह चैंपियनशिप 28 जुलाई तक चलेगी। चैंपियनशिप में 75 मेडल के लिए इवेंट होते हैं। इन इवेंट्स में कुल 194 देश के करीब 2623 एथलीट भाग ले रहे हैं।

July 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *