MP Current Affair 18th July 2019

मप्र से सांसद और मंत्री रहीं अनुसूइया छत्तीसगढ़ की राज्यपाल होंगी

भाजपा नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद अनुसूइया उइके छत्तीसगढ़ की नई राज्यपाल होंगी। 2006 से 2012 तक मध्यप्रदेश से सांसद रही 62 साल की अनुसूइया उइके राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष हैं। वे मप्र के छिंदवाड़ा की रहने वाली हैं। अनुसूइया उइके मप्र की अर्जुन सिंह सरकार में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रह चुकी हैं।

भोपाल का मृदा विज्ञान देश के 102 संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ

भोपाल के भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान (आईआईएसएस) को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के देशभर में मौजूद 102 संस्थानों में से देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित करते हुए सरदार बल्लभ भाई पटेल पुरस्कार दिया गया है। नई दिल्ली में आईसीएआर की ओर से 2018 के लिए आईआईएसएस को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार हर साल उत्कृष्ट योगदान के लिए राज्यों में मौजूद कृषि विवि और कृषि से जुड़े शोध संस्थानों को दिया जाता है। आईसीएआर के 91वें स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री एवं आईसीएआर के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने आईआईएसएस भोपाल के निदेशक डॉ. अशोक पात्रा को यह अवॉर्ड प्रदान किया।

टीकम जोशी, संजय उपाध्याय को संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड

संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली ने संगीत नाटक अकादमी वर्ष 2018 के पुरस्कार घोषित कर दिए हैं। थिएटर में एक्टिंग के लिए टीकम जोशी, डायरेक्शन के लिए संजय उपाध्याय को संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से नवाजा गया है। यह पुरस्कार सितंबर 2019 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दिए जाएंगे।

प्रीति झा तिवारी और रुचिरा केदार को उस्ताद बिस्मिल्ला खां युवा पुरस्कार

संगीत नाटक अकादमी की युवा पुरस्कारों की श्रेणी में प्रीति झा तिवारी को एक्टिंग के लिए और रुचिरा केदार को हिंदुस्तानी गायन के लिए वर्ष 2018 के लिए उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *