Current Affair 18th January 2019

Current Affair 18th January 2019

 

पर्यटन मंत्री श्री के जे अल्‍फोंस ने वियतनाम के हा लोंग शहर में आसियान देशों तथा भारत के पर्यटन मंत्रियों की सातवीं बैठक की सह अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री श्री के जे अल्‍फोंस वियतनाम के हा लोंग शहर में आसियान देशों तथा भारत कें पर्यटन मंत्रियों की सातवीं बैठक में शामिल हुए। उन्‍होंने वियतनाम के संस्‍कृति,  खेल तथा पर्यटन मंत्री श्री एनगुयेन एनगोक थियेन के साथ बैठक की सह अध्‍यक्षता की। बैठक के दौरान 15 नवंबर 2018 को सिंगापुर में आयोजित आसियान – भारत अनौपचारिक ब्रेक फास्‍ट सम्‍मेलन के निर्णयों का स्‍वागत किया। पर्यटन मंत्रियों ने वर्ष 2019 को आसियान – भारत पर्यटन वर्ष घोषित किया और आशा व्‍यक्‍त की कि दोतरफा पर्यटन आगमन की दृष्टि से सहयोग बढ़ेगा और आसियान तथा भारत के लोंगो के बीच आदान – प्रदान को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

डीएमएफ/पीएमकेकेकेवाई पर प्रथम राष्‍ट्रस्‍तरीय कार्यशाला नई दिल्‍ली में आयोजित

खान मंत्रालय ने 18 जनवरी, 2019 को नई दिल्‍ली में जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ)/ प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्‍याण योजना (पीएमकेकेकेवाई) पर प्रथम राष्‍ट्रस्‍तरीय कार्यशाला का आयोजन किेया। इस कार्यशाला का मुख्‍य उद्देश्‍य डीएमएफ के कार्यान्‍वयन में तेजी लाने और डीएमएफ के कार्यान्‍वयन में चुनौतियों के समाधान के लिए कार्यनीतियां विकसित करने,लेखा-परीक्षा एवं समायोजन, पीएमकेकेकेवाई दिशानिर्देशों को बेहतर बनाने,प्रभावित लोगों और क्षेत्रों की पहचान करने के मानदंड आदि जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करना था। यह कार्यशाला जिलों में किए जा रहे विकास के कार्यों को दर्शाने और पीएमकेकेकेवाई के तहत परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन में जिलों के सामने आई चुनौतियों पर विचार‍-विमर्श करने और जिलों में सफलतापूर्वक किए गए कार्यों से सीखने और उन्‍हें अपनाने का प्रयास है। कार्यशाला के दौरान माननीय केंद्रीय खान मंत्री ने ‘ट्रांस्‍फॉर्म माइनिंग’ नामक पुस्तिका का विमोचन किया जिसमें जिलों में कार्यान्वित विकास परियोजनाओं और उनके तहत उपयोग की गई धनराशि को दर्शाया गया है। इसमें खनन प्रभावित जिलों में डीएमएफ के उपयोग की श्रेष्‍ठ परिपाटियों को भी दर्शाया गया है।

शहरी समृद्धि उत्‍सव 1 से 15 फरवरी, 2019 तक

आवासन और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार)  श्री हरदीप एस. पुरी ने बताया है कि मंत्रालय द्वारा शहरी आजीविका पर फोकस करते हुए एक पखवाड़े का शहरी समृद्धि उत्‍सव 1 से 15 फरवरी, 2019 तक आयोजित किया जा रहा है। इस उत्‍सव का उद्देश्‍य सबसे गरीब और कमजोर व्‍यक्ति तक दीनदयाल अंत्‍योदय योजना, राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) को पहुंचाना, अपने कार्यों को दिखाना तथा  अन्‍य सरकारी योजनाओं तक एचएचजी के सदस्‍यों की पहुंच बनाने में सहायता देना है।

भारत की पहली लिथियम आयन गीगा फैक्‍ट्री का निर्माण भेल और लिबकॉइन करेंगे

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) और लिबकॉइन भारत में 1 जीडब्ल्यूएच लिथियम आयन बैट्री संयंत्र के निर्माण के लिए वार्ता कर रहे हैं। इस संयंत्र की क्षमता 30 जीडब्ल्यूएच तक बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही भारत ने ऊर्जा सुरक्षा और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में अपनी प्रतिबद्धता को स्पष्ट किया है।

मार्च में लांच होगा चंद्रयान – 2

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्‍यक्ष डॉ. के. सिवन ने कहा है कि चन्‍द्रयान-2 25 मार्च-30 अप्रैल के बीच लांच किया जाएगा। डॉ. सिवन आज यहां संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि इसरो ने इस वर्ष 32 मिशनों की योजना बनाई है। गगनयान की चर्चा करते हुए डॉ. सिवन ने कहा कि मानव रहित पहला अंतरिक्ष विमान दिसंबर 2020 तक लांच किया जाएगा और जुलाई 2021 तक दूसरा मानव रहित मिशन तथा दिसंबर 2021 तक पहला मानव चालित मिशन लांच किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि गगनयान परियोजना के लिए मानव अंतरिक्ष उड़ान केन्‍द्र (एचएसएफसी) की स्‍थापना गई है।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उद्भवन, राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, जलंधर, पंजाब का उद्धाटन

इसरो अध्‍यक्ष डॉ. कै. शिवन ने 17 जनवरी 2019 को डॉ. ललित कुमार अवस्‍थी, निदेशक, एन.आई.टी., जलंधर और डॉ. पी. वी. वेंकिटकृष्‍णन, निदेशक, सी.बी.पी.ओ., इसरो मुख्‍यालय की उपस्थिति में वीडियो माध्‍यम द्वारा बेंगलूर से श्रृंखला के दूसरे अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उद्भवन केंद्र (एस.-टी.आई.सी.) का उद्घाटन किया। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी उद्भवन केंद्र की संकल्‍पना भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम से संबंघित अनुसंधान एवं विकास के पहलों की ओर सहयोग देने हेतु उद्योगो, शैक्षणिक संस्‍थानों एवं इसरो तीनों को एक छत के नीचे लाना है।

दूसरे विश्‍व संतरा महोत्‍सव का आयोजन नागपुर में

18 – 21 जनवरी 2019 तक दूसरे विश्‍व संतरा महोत्‍सव का आयोजन नागपुर में किया जा रहा है। यह महोत्‍सव विश्‍व को अपने प्रसिद्ध संतरे की पेशकश करते हुए इसके निर्यात को बढ़ावा देने के लिए इस फल का प्रदर्शन और ब्रांड भी करेगा।

बीईएस एक्‍सपो 2019 का आयोजन नई दिल्‍ली में

बीईएस एक्‍सपो 2019 का आयोजन नई दिल्‍ली में 17 – 19 जनवरी तक किया जा रहा है। एक्‍सपो में 25 देशों की लगभग 300 कंपनियां अपने उत्‍पादों को प्रदर्शन कर रही हैं।

इसरो के ‘उन्‍नति’ कार्यक्रम का शुभारंभ

इसरो ने विकासशील देशों के वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों अथवा इंजीनियरों को उपग्रह प्रौद्योगिकी का प्रशिक्षण देने के लिए उन्‍नति कार्यक्रम शुरू किया। कार्यक्रम के तहत तीन चरणों में 45 देशों के 90 वैज्ञानिकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्‍य है। पहले चरण में 17 देशों के 30 प्रतिभागियों को उपग्रह निर्माण का प्रशिक्षण किया जाएगा।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा वर्ष 2018 गांधी शांति पुरस्‍कार

कुष्‍ठ उन्‍मूलन से संबंधित विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को वर्ष 2018 का प्रतिष्ठित गांधी शांति पुरस्‍कार दिया जायेगा। सासाकावा को भारत तथा अन्‍य देशों में कुष्‍ठ उन्‍मूलन के क्षेत्र में योगदान के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया है। एकल अभियान ट्रस्‍ट को 2017 के लिए व अक्षय पात्र फाउंडेशन‍ तथा सुलभ इंटरनेशनल  को संयुक्‍त रूप से वर्ष 2016 एवं विवेकानंद केंद्र को वर्ष 2015 के लिए इस पुरस्‍कार से नवाजा जाएगा।

इंडिया रबर एक्‍सपो(आईआरई) 2019 का आयोजन मुबंई में

केंद्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इंडिया रबर एक्‍सपो 2019 के 10वें संस्‍करण का उद्घाटन किया।

विनेश फोगाट लॉरियस वर्ल्‍ड कमबैक ऑफ द ईयर के लिए नामांकित

विनेश फोगोट को 2018 लॉरियस वर्ल्‍ड स्‍पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है। वे पहली भारतीय हैं जिन्‍हें इस अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। उनको गोल्‍फर टाइगर वुड्स के साथ वर्ल्‍ड कमबैक ऑफ द ईयर के लिए नामांकित किया गया है। विजेताओं की घोषणा 18 फरवरी को लॉरियस वर्ल्‍ड स्‍पोर्ट्स समारोह में की जाएगी। यह पुरस्‍कार 2000 में शुरू किया गया था। विजेताओं का चयन लॉरियस वर्ल्‍ड स्‍पोर्ट्स अकादमी के सदस्‍य करते हैं।यह अवार्ड खेलों में पिछले कैलेंडर ईयर में प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला एथलीट को दिया जाता है।

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार जीती द्विपक्षीय वनडे सीरीज

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को आखिरी वनडे में 7 विकेट से हराकर ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज जीतने का कारनामा किया है। युजवेंद्र चहल को मैन ऑफ द मैच और धोनी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

January 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *