MP Current Affair 18th January 2019

MP Current Affair 18th January 2019

बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ अभियान में मध्‍यप्रदेश प्रथम

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये भारत सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में पहले स्थान पर मध्यप्रदेश को चयनित किया गया है। राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख सचिव महिला बाल विकास श्री जे.एन. कंसोटिया यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे। ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना का मुख्य उद्देश्य पक्षपाती लिंग चुनाव की प्रक्रिया का उन्मूलन, बालिकाओं का अस्तित्व, सुरक्षा तथा शिक्षा सुनिश्चित करना है। इस योजना में प्रदेश के 42 जिले शामिल हैं।

स्वामिनी विमलानंदा सरस्वती का उदबोधन 20 जनवरी को

भारत भवन में संस्कृति विभाग के आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा 20 जनवरी को अद्वैत के महावाक्य ‘प्रज्ञानं ब्रह्म” विषय पर व्याख्यान होगा। शंकर व्याख्यान माला के अंतर्गत अंतरंग हॉल में होने वाले कार्यक्रम में कोयम्बटूर के चिन्मय मिशन की प्रमुख स्वामिनी विमलानंदा सरस्वती का उदबोधन होगा। शंकर व्याख्यान माला न्यास की मासिक गतिविधि है। इस अवसर पर दिल्ली की संगीत मनीषी सुश्री सुधा रघुरामन आदिगुरु शंकराचार्य द्वारा रचित स्त्रोतों का गायन करेंगी।

‘हिन्दी ऑलंपियाड’ का आयोजन 20 जनवरी को

हिन्दी विषय में प्रावीण्यता जाँचने के लिये ‘हिन्दी ऑलंपियाड’ का आयोजन आगामी 20 जनवरी को किया जा रहा है। इस ओलंपियाड में शासकीय विद्यालयों की कक्षा सातवीं और आठवीं में नियमित अध्ययनरत् एक लाख 10 हज़ार से अधिक विद्यार्थी सहभागिता करेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हिन्दी ओलंपियाड का आयोजन विद्यार्थियों में राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान, हिन्दी की पाठ्य पुस्तकों से लगाव एवं हिन्दी पढ़ने के प्रति रूचि जागृत करने के साथ ही बच्चों के ज्ञान में वृद्धि करने, तर्क शक्ति बढ़ाने तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अवसर प्रदान करने एवं स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा के अवसर देने के उद्देश्य से किया जा रहा है। हिन्दी ओलंपियाड परीक्षा पूर्णतः निःशुल्क है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण की परीक्षा दिनांक 20 जनवरी 2019 को सभी विकासखंड मुख्यालयों के उत्कृष्ट विद्यालयों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले 1500 परीक्षार्थियों के लिये द्वितीय चरण की परीक्षा पृथक से आयोजित होगी। द्वितीय चरण की परीक्षा में प्रदेश के 100 प्रावीण्य विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर सम्मानित कर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे।

डीफ फेस्टीवल-2019 का शुभारंभ

जनसम्‍पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने डीफ फेस्टीवल-2019 का शुभारंभ किया। फेस्टीवल में सेमिनार और कार्यशाला के अतिरिक्त सौंदर्य प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता, नाटक इत्यादि का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तरप्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हैदराबाद, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, गुजरात और उड़ीसा के मूक-बधिरों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन किया। डीफ फेस्टीवल का आयोजन आर.पी.एम.गो-कार्टिंग रातीबड़ में किया गया।

तीन दिवसीय आईएएस ऑफीसर्स मीट का शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कन्वेंशन सेंटर में तीन दिवसीय आईएएस ऑफीसर्स मीट का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑफिसर्स मीट एक अच्छी पहल है। इससे वरिष्ठ और कनिष्ठ अधिकारियों को अनौपारिक वातावरण में मिलने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा सबसे अधिक व्यापक और विविधता से परिपूर्ण है। किसी अन्य सेवा की तुलना में यहाँ कार्यक्षेत्र का विस्तार अधिक है। प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को सम्पूर्ण सेवाकाल में अलग-अलग कार्यक्षेत्र में सेवा करने का अनुभव मिलता है, जबकि अन्य सेवाओं में ऐसा नहीं है।

ग्‍वालियर की करिश्‍मा यादव भारतीय टीम मे चयनित

हॉकी इंडिया ने स्‍पेन टूर के लिए महिला टीम की घोषणा कर दी है जिसमें ग्‍वालियर की करिश्‍मा यादव को चयनित किया गया है। स्‍ट्राइकर रानी रामपाल को कप्‍तान बनाया है। टीम 24 जनवरी को स्‍पेन के लिए रवाना होगी। पहला मैच 26 जनवरी को खेला जाएगा।

January 20, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *