Current Affair 18th February 2019

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने 5 अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली

जम्मू-कश्मीर सरकार ने 5 अलगाववादी नेताओं (ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज उमर फारूक, शब्बीर शाह, हाशिम कुरैशी, बिलाल लोन और अब्दुल गनी बट)‍ की सुरक्षा वापस वापस लेने का फैसला किया है। यह फैसला पुलवामा हमले के मद्देनजर लिया गया है।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन संपन्‍न

भारत ने 55वें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान अमेरिका, जर्मनी और रूस सहित कई देशों के साथ हुई द्विपक्षीय बैठकों में पुलवामा आतंकवादी हमले का मुद्दा उठाया है। इस सम्मेलन में वैश्विक नेता और पूरे विश्व के सुरक्षा विशेषज्ञ हिस्सा लेते हैं। म्युनिख सुरक्षा सम्मेलन में भारत के उप सुरक्षा सलाहकार (डिप्टी एनएसए) पंकज सरन ने हिस्सा लिया।

आईबीबीआई द्वारा ‘‘ऋणदाताओं की समिति: लोक विश्‍वास की एक संस्‍था’’ पर कार्यशाला का आयोजन

15 एवं 16 फरवरी को मुंबई में भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) ने भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) एवं भारतीय कंपनी मामले संस्‍थान (आईआईसीए) के साथ संयुक्‍त रूप से ‘‘ऋणदाताओं की समिति: लोक विश्‍वास की एक संस्‍था’’ पर अपनी तरह की प्रथमदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। यह कार्यशाला अनूठा एवं वित्‍तीय ऋणदाताओं के लाभ के लिए अपनी तरह का प्रथम आयोजन है।

हरियाणा के गन्‍नौर में चौथे कृषि नेतृत्‍व सम्‍मेलन का समापन

17 फरवरी को गन्‍नौर, सोनीपत में हरियाणा सरकार द्वाराचौथे कृषि नेतृत्‍व सम्‍मेलन के समापन समारोह आयोजित किया गया। राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने समापन समारोह को संबोधित किया।

कोलकाता में ‘दीनदयाल दिव्‍यांगजन पुनर्वास स्‍कीम (डीडीआरएस)’ पर क्षेत्रीय सम्‍मेलन

18 फरवरी, 2019 को कोलकाता में ‘दीनदयाल दिव्‍यांगजन पुनर्वास स्‍कीम (डीडीआरएस)’ पर एक क्षेत्रीय सम्‍मेलन आयोजित  किया जायेगा। दिव्‍यांगजनों के समग्र सशक्‍तीकरण के लिए इस सम्‍मेलन का आयोजन रत सरकार के सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का दिव्‍यांगजन अधिकारिता विभाग द्वारा किया जायेगा। यह पूर्व एवं पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के 13 राज्‍यों को कवर करेगा। सम्‍मेलन का उद्देश्‍य संशोधित स्‍कीम के प्रावधानों को प्रसारित करना तथा विभिन्‍न हितधारकों को इसके बारे में संवेदनशील बनाना है। सचिव (डीईपीडब्‍ल्‍यूडी) श्रीमती शकुंतला डोले, गेमलीन, सम्‍मेलन की मुख्‍य अतिथि होंगी।

बिहार में 33 हजार करोड़ रुपए की लागत की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का अनावरण

बिहार में बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, ऊर्जा सुरक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवाओं के विकास को उल्‍लेखनीय बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज बरौनी में 33 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री  ने एक बटन दबाने के द्वारा डिजिटल तरीके से 13,365 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से पटना मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने जगदीशपुर-वाराणसी प्राकृतिक गैस पाइप लाइन के फूलपुर से पटना विस्‍तार का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पटना सिटी गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पटना में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के पहले चरण का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने 7 हज़ार करोड़ की लागत से बरौनी उर्वरक संयंत्र के पुर्ननिमार्ण का शिलान्यास किया। उन्होंने नमामि गंगे के तहत 452 करोड़ रुपए की सीवरेज इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं का शिलान्यास किया जिनमें करमालीचक (पटना) सीवरेज़ परियोजनाओं के लिए 96.95 किमी. का नेटवर्क,30 एमएलडी सीवरेज,नौगछिया,सुल्तानगंज और बाढ़ ट्रीटमेंट प्लांट शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने रांची-पटना साप्ताहिक एसी ट्रेन की शुरुआत की। साथ ही बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा- इस्लामपुर और बिहार शरीफ -दनियावा सेक्शन के विद्युतीकरण का भी शुभारंभ किया। पीएम ने छपरा और पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज की स्थापना और गया-भागलपुर में मेडिकल कॉलेज का उन्नयन का शिलान्यास किया।

झारखंड में कई विकास परियोजनाओं का लोकापर्ण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के हजारीबाग में स्वास्थ्य, शिक्षा, जलापूर्ति और स्वच्छता से संबंधित कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने हजारीबाग, दुमका और पलामू में मेडिकल कॉलेज के भवनों का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने जमशेदपुर, हजारीबाग, दुमका और पलामू में 500 विस्तर वाले अस्पताल की आधारशिला भी रखी। उन्होंने हजारीबाग में आचार्य विनोबा भावे विश्वविद्यालय के जनजातीय अध्ययन केंद्र की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने ई-नेम के अंतर्गत किसानों को मोबाइल फोन खरीदने के लिये प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना की शुरुआत की और साथ ही चयनित लाभार्थियों को चेक वितरित किया।

रूस के आंद्रीव सातवीं बार बने विंटर ट्रायथलॉन वर्ल्‍ड चैंपियन

विंटर ट्रायथलॉन वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में रूस के खिलाडि़यों ने बाजी मारी। पुरुष वर्ग में रूस के पावेल आंद्रीव 7वीं बार चैंपियन बने। महिला और अंडर-23 कैटेगरी में डारिया रोगोजिना ने टाइटल अपने नाम किए। वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में पहली बार शामिल 2×2 मिक्‍सड रिले इवेंट का गोल्‍ड पावेल और डारिया ने मिलकर जीता।

विदर्भ ने जीता ईरानी कप

विदर्भ ने नागपुर में मैच के पांचवे और अंतिम दिन शेष भारत को शेष भारत को बढ़त के आधार पर हराकर ईरानी कप जीत लिया है। विदर्भ के अक्षय कार्नेवर मैन ऑफ द मैच रहे। विदर्भ ने पिछले साल भी बढ़त के आधार पर ईरानी कप जीता था।

शूटिंग वर्ल्‍ड कप 30 फरवरी से

भारत के नई दिल्‍ली में राइफल और पिस्‍टल का आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप 30 फरवरी से शुरू हो रहा है। यह वर्ल्‍ड कप 28 फरवरी तक चलेगा। भारत को तीसरी बार इस वर्ल्‍ड कप की मेजबानी मिली है। इस वर्ल्‍ड कप में करीब 58 देशों के 503 खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं।

February 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *