MP Current Affair 18th February 2019

भोपाल में बौद्ध समुदाय के तत्वावधान में आशीर्वचन समारोह आयोजित

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व और जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने बुद्ध भूमि महाविहार चूनाभट्टी, भोपाल में बौद्ध समुदाय के तत्वावधान में आयोजित आशीर्वचन समारोह को संबोधित किया। उन्‍होंने संबोधित करते हुए कहा कि बुद्ध विहार पवित्र और आस्था का केन्द्र है। उन्होंने कहा कि बुद्ध की मूर्ति के ऊपर छतरी लगाई जायेगी और यहाँ पर हाल का निर्माण किया जायेगा और राज्य सरकार बुद्धम शरणम् गच्छामि के आशीर्वाद के लिये कृतसंकल्पित है। बौद्ध समुदाय के ताड़ोब जंगल के महातपस्वी परम पूज्य महंत ज्ञान ज्योति महा स्थविर, चन्द्रपुर, महाराष्ट्र के आगमन पर भव्य आशीर्वचन समारोह का आयोजन किया गया।

नर्मदा परिक्रमा पथ बनाया जायेगा

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने जबलपुर में नार्मदीय ब्राह्मण समाज के मिलन समारोह में कहा कि नर्मदा के तटों एवं घाटों की सुरक्षा एवं साफ-सफाई के प्रति राज्य सरकार बेहद संवेदनशील है। श्री शर्मा ने कहा है कि नर्मदा परिक्रमावासियों के लिये सर्वसुविधायुक्त नर्मदा परिक्रमा पथ बनाया जायेगा। जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने इस मौके पर नार्मदीय ब्राह्मण समाज के युवा वेब डेवलपर रूपेश तारे द्वारा निर्मित वेबसाइट www.nbsjabalpur.org का लोकार्पण और निर्माणाधीन नर्मदा मंदिर भवन के तेल चित्र का अनावरण किया।

64वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स में इकराम अली खान ने दिलाया स्वर्ण पदक

गुजरात के नडियाद में 15 से 18 फरवरी, 2019 तक खेले जा रहे 64वें राष्ट्रीय स्कूल गेम्स में मध्यप्रदेश एथलेटिक्स अकादमी के होनहार खिलाड़ी इकराम अली खान ने एक स्वर्ण पदक प्रदेश को दिलाया। इकराम अली खान ने यह पदक अंडर-19 बालक वर्ग की डिस्कस थ्रो स्पर्धा में 56.87 मीटर चक्का प्रक्षेपित (डिस्क थ्रो) कर जीता। इकराम अली खान एथलेटिक्स अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक श्री एस.के. प्रसाद एवं सुश्री अनुपमा श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में प्रशिक्षणरत है।

जीवन की पाठशाला कार्यक्रम का समापन

जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने जीवन की पाठशाला कार्यक्रम के समापन समारोह शामिल हुए। उन्‍होंने समारोह में सहभागी बच्चों से कहा कि यहाँ जो भी सीखा है, वह दूसरे बच्चों को भी सिखायें। संस्था वर्ल्ड विजन द्वारा दुर्गा नगर में नैतिक शिक्षा पर जीवन की पाठशाला के नाम से पाँच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

मध्यप्रदेश महिला हॉकी टीम नौवीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में

हरियाणा के हिसार में खेली जा रही नौवीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता में प्रदेश की खिलाड़ी बेटियों ने सेमीफाइनल मुकाबले में महाराष्ट्र को परास्त कर फाइनल में जगह बनाकर रजत पदक पक्का कर लिया। फाइनल मुकाबला मध्यप्रदेश और इंडियन रेलवे के बीच खेला जाएगा। सेमी फाइनल के रोमांचक मुकाबले में अकादमी की खिलाड़ी पूजा रानी ने 34वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर गोल मारकर मैच की विजयी शुरुआत की। मैच के 47 वें मिनट में अकादमी की खिलाड़ी नरेंद्रर कौर ने फील्ड गोल मारकर प्रदेश टीम को 2-1 से आगे कर दिया।  महाराष्ट्र की खिलाड़ी एच लालरुआत्फेली 53वें मिनट में एक मात्र फील्ड गोल कर पाई और इस तरह मध्यप्रदेश ने यह मैच 2-1 से जीत लिया।

February 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *