Current Affair 18th August 2019

भारत और भूटान के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें प्रमुख रूप से विमान दुर्घटना और घटना जांच पर समझौता, भारत की राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के साथ भूटान के नेशनल लीगल इंस्टीट्यूट के साथ समझौता, भूटान के जिग्मे सिंग्ये वांगचूक स्कूल ऑफ लॉ के साथ नेशन स्कूल ऑफ इंडिया विश्वविद्यालय के साथ समझौता ज्ञापन, सूचना प्रौद्योगिकी और टेलीकॉम विभाग, सूचना और संचार मंत्रालय और इसरो के बीच समझौता, राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क और ड्रूक रिसर्च एंड एजुकेशन नेटवर्क के बीच समझौता,  चार विश्वविद्यालयों का रॉयल विश्वविद्यालय के साथ समझौता शामिल है।

4 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्चों के लिए “हेडगियर” अनिवार्य

केंद्र सरकार ने मोटरसाइकिल पर यात्रा करते समय 4 साल से ज्‍यादा उम्र के बच्चों के लिए “हेडगियर” अनिवार्य कर दिया है। मोटरसाइकिल पर यात्रा करने वाले बच्चों के लिए सुरक्षा उपायों को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 में शामिल किया गया है। बच्चों के लिए सुरक्षात्मक हेडगियर अनिवार्य करते  हुए केंद्र सरकार ने अधिनियम में मुख्य अधिनियम की धारा 129 को प्रतिस्थापितकर दिया है, “हर व्यक्ति, जिसकी आयु चार वर्ष से अधिक है, ड्राइविंग या सवारी या किसी भी वर्ग या विवरण की दोपहिया पर ले जाया जा रहा है, सार्वजनिक स्थान ऐसे मानकों के अनुरूप सुरक्षात्मक हेडगेयर पहनना है,  केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य निर्धारित किया गया हैं। केवल पगड़ी पहनने वाले सिखों को धारा 129 के प्रावधान से छूट दी गई है, जो 4 साल से अधिक उम्र के सभी मोटरसाइकिलों के लिए हेलमेट अनिवार्य बनाता है।

‘श्रीदेवी: गर्ल वुमन सुपरस्टार’ पुस्तक लॉन्च

अक्टूबर, 2019 में पुस्तक ‘श्रीदेवी: गर्ल वुमन सुपरस्टार’ का प्रकाशन पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया द्वारा किया जाएगा। इस पुस्तक के लेखक और स्क्रीन राइटर सत्यार्थ नायक हैं।

डीडी न्यूज़ की वरिष्ठ एंकर नीलम शर्मा का निधन

डीडी न्यूज़ की वरिष्ठ एंकर नीलम शर्मा का 50 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। नीलम शर्मा को इसी वर्ष मार्च में राष्ट्रपति ने ‘नारी शक्ति’ सम्मान से सम्मानित किया था। उन्हें केपी सिंह गिल सम्मान समेत कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया था। नीलम शर्मा ने अपने 20 साल के करियर में ‘तेजस्विनी’ से लेकर ‘बड़ी चर्चा’ जैसे कई लोकप्रिय कार्यक्रमों का संचालन किया।

उत्‍तरी ध्रुव से उड़ान भरने वाली पहली एयरलाइन बनी एअर इंडिया

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एअर इंडिया उत्तरी ध्रुव से उड़ान भरने वाली देश की पहली एयरलाइन बन गई है। नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को जाने वाले एअर इंडिया के बोइंग-777 एयरक्राफ्ट ने उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी।

9 साल के अद्वैत भारतिया ने फतह किया माउंट किलिमंजारो पर्वत

महाराष्‍ट्र के 9 साल के अद्वैत भारतिया ने तंजानिया का माउंट किलिमंजारो पर्वत फतह कर लिया है। किलिमंजारो पर्वत की समुद्र तल से उंचाई 19,341 फुट है और यह अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत है। अद्वैत इससे पहले छह साल की उम्र में 2016 में एवरेस्ट के बेस कैंप की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं।

ब्रिटेन के ऐश डाइक्स यांगत्जे नदी का सफर करने वाले पहले व्यक्ति बने

ब्रिटेन के ऐश डाइक्स दुनिया की तीसरी सबसे लंबी नदी यांगत्जे का चार हजार मील का सफर करने वाले पहले दुनिया के पहले इंसान बन गए हैं।

दुती चंद ने इंडियन ग्रां प्री में स्वर्ण पदक जीता

महिला फर्राटा धाविका दुती चंद ने पांचवीं इंडियन ग्रां प्री की 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्‍होंने 11.42 सेकेंड में दौड़ पूरी की। प्रतियोगिता का आयोजन पटियाला के नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) में किया गया। तमिलनाडु की अर्चना सुसीनतरन ने 11.53 सेकेंड के समय के साथ रजत और मेजबान पंजाब की मानवीर कौर ने 12.28 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

रवि शास्त्री 2021 तक बने रहेंगे टीम इंडिया के कोच

रवि शास्त्री को 2021 तक के लिए भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया है। कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने शास्त्री के नाम पर मुहर लगाई है।

August 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *