MP Current Affair 18th August 2019

शास्त्रीय गायक विवेक कर्महे को एमएस सुब्बालक्ष्मी फेलोशिप

शास्त्रीय गायक विवेक कर्महे को इस वर्ष का एमएस सुब्बालक्ष्मी फेलोशिप देने की घोषणा की गई है। उन्‍हें 14 सितम्बर 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक कार्यक्रम में इस फेलोशिप से सम्मानित करेंगे।

भगवान महाकाल मंदिर के विकास और विस्तार की 300 करोड़ की योजना

उज्जैन में भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 300 करोड़ की योजना शुरु होगी। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में भगवान महाकाल मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार और सुविधाओं के विस्तार पर हुई बैठक में यह निर्देश दिए गये। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के समक्ष प्रस्तुत महाकाल मंदिर के विकास और विस्तार की योजना में बताया गया कि पहले चरण में यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाने के साथ ही प्रवेश और निर्गम, फ्रंटियर यार्ड, नंदी हाल का विस्तार, महाकाल थीम पार्क, महाकाल कॉरिडोर,वर्केज लॉन पार्किंग आदि का विकास और निर्माण होगा। दूसरे चरण में महाराज बाड़ा, काम्पलेक्स, कुंभ संग्रहालय, महाकाल से जुड़ी विभिन्न कथाओं का प्रदर्शन, अन्नक्षेत्र, धर्मशाला, रुद्रसागर की लैंड स्केपिंग, रामघाट मार्ग का सौंदर्यीकरण, पर्यटन सूचना केन्द्र, रुद्र सागर झील का पुनर्जीवन, हरि फाटक पुल, यात्री सुविधाओं एवं अन्य सुविधाओं का निर्माण और विस्तार किया जाएगा।

अजा-अजजा वर्ग के युवाओं को व्यापार-व्यवसाय में सहयोग करेगी सरकार

दलित इण्डियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (डिक्की) मेम्बर्स मीट  में जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा नेकहा है कि अनुसूचित-जाति एवं अनुसूचित-जनजाति वर्ग के युवाओं को व्यापार-व्यवसाय में स्थापित करने में राज्य सरकार भरपूर सहयोग करेगी।प्रदेश के विकास में डिक्की के माध्यम इन वर्गों के युवाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *