Current Affair 18th April 2019

कोलकाता की ‘द 42’ चौरंगी देश की सबसे ऊंची इमारत बनी

कोलकाता में देश की सबसे ऊंची इमारत ‘द 42’ चौरंगी बनकर तैयार हो गई है। 65 मंजिली इमारत ‘द 42’ की लंबाई 268 मीटर है। इससे पहले भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग का खिताब मुंबई की इम्पीरियल बिल्डिंग के पास था।

चीन ने बनाया दुनिया का पहला एम्फीबियस ड्रोन

सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’  की खबर के अनुसार चीन ने दुनिया का पहला एम्फीबियस ड्रोन बनाया है। इस ड्रोन का नाम मरीन लिजर्ड है।  इसकी रेंज 1200 किलोमीटर तक और इसकी लंबाई 12 मीटर है। इसकी अधिकतम गति 50 नॉटिकल मील (92.6 किमी/घंटा) है। चीनी सेना ने दावा किया है कि यह ड्रोन जमीन, हवा के साथ-साथ पानी में मार करने में सक्षम है। दुनिया में अपनी तरह का यह पहला ड्रोन होगा, जो सेना के तीनों अंगों के साथ मिलकर काम कर सकेगा।

मोहम्मद इश्तयेह फिलिस्तीन के नए प्रधानमंत्री

मोहम्मद इश्ताये को हाल ही में फिलिस्तीन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रधानमंत्री मोहम्मद इश्तयेह की अगुवाई में एक नई कैबिनेट को शपथ दिलाई।

‘पहाड़ी बया’ चिड़िया के संरक्षण हेतु मेरठ में बनेगा विश्व का पहला बया प्रजनन केंद्र

खादर क्षेत्रों में बसने वाली यह पक्षी अपनी तीक्ष्ण बुद्धि और घोंसला बुनने के कौशल के लिए पहचानी जाता है। भारत में चार तरह की बया पाई जाती है, जिनमें से फिन्न वीवर (पहाड़ी बया) लुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी है।  चिड़ियों की इस प्रजाति को बचाने के लिए उत्तर प्रदेश वन विभाग की ओर से हस्तिनापुर (मेरठ) में विश्व का पहला पहाड़ी बया प्रजनन केंद्र बनाया जा रहा है। बॉम्बे नैचुरल हिस्ट्री सोसायटी (बीएनएचएस) को यह ज़िम्मेदारी दी गई है। उत्तर भारत में पिछले 15 सालों में पहाड़ी बया की जनसंख्या में 84.1-95.8 फीसदी की गिरावट आई है।

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा थाईलैंड की यात्रा पर

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा 17 से 19 अप्रैल 2019 तक थाईलैंड की द्विपक्षीय यात्रा पर हैं। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और थाईलैंड के बीच समुद्री द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करना और आगे बढ़ाना तथा रक्षा सहयोग की नई संभावनाएं तलाशना है।यात्रा के दौरान एडमिरल सुनील लांबा जनरल पोंपिपत बेन्याश्री, चीफ ऑफ डिफेंस फोर्सेज, रॉयल थाई आर्म्ड फोर्सेज, एडमिरल लुचाई रूडिट, कमांडर इन चीफ रॉयल थाई नेवी और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।महत्वपूर्ण मामलों पर द्विपक्षीय विचार-विमर्श करने के अलावा, एडमिरल बैंकॉक में रॉयल थाई नेवी और रॉयल थाई आर्म्ड फोर्सेज के मुख्यालय और फुकेट में थर्ड नेवल एरिया कमांड भी जायेंगे।

होम एक्सपो इंडिया 2019 का शुभारंभ

16 अप्रैल को इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में होम एक्सपो इंडिया 2019 का शुभारंभ हो गया है। इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा किया गया है। होम एक्सपो इंडिया गृहसज्जा, फर्नीशिंग, फर्नीचर, फ्लोरिंग और वस्त्र में अधिकतम प्रेरक शक्ति और वृद्धि की अपार संभावनाओं वाले क्षेत्रों को कवर करती है।

भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास का दूसरा संस्करण संपन्न

13 से 16 अप्रैल, 2019 को भारत और वियतनाम के बीच बढ़ते समुद्री जुड़ाव की पृष्ठभूमि में, भारतीय नौसेना ने कैम रण खाड़ी, वियतनाम में भारतीय नौसेना और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का दूसरे संस्करण का आयोजन किया। पहला संस्करण वियतनाम के डा नांग में 21 से 26 मई 2018 तक आयोजित किया गया था। यह अभ्यास दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में पूर्वी बेड़े के जहाजों की चल रही प्रवासी तैनाती के एक भाग के रूप में किया गया था। भारतीय नौसेना-वियतनाम पीपुल्स नेवी द्विपक्षीय अभ्यास आपसी विश्वास और अंतर-संचालन को और मजबूत करने के साथ-साथ भारतीय और वियतनाम पीपुल्स नेवी के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हिमालयन हाइट्स मोटरसाइकिल अभियान काराकोरम दर्रा पहुंचा

11 सदस्यीय ‘हिमालयन हाइट्स मोटरसाइकिल अभियान’ चांग ला दर्रे के पार पूर्वी लद्दाख के चुनौतीपूर्ण भू-भाग को पार कर 16 अप्रैल 2019 को 18,176 की ऊँचाई पर काराकोरम पर्वतमाला पर स्थित आकर्षक ‘कारोरोरम दर्रा’ तक पहुँच गया। अभियान  को 07 अप्रैल 2019 को कारू (लेह) से रवाना किया गया था। संयुक्त मोटर साइकिल अभियान जिसमें आर्मी सर्विस कोर के छह भारतीय सेना के जवान, रॉयल एनफील्ड के चार और हिमालयन मोटरस्पोर्ट्स एसोसिएशन का एक जवान शामिल हैं, ऐसे समय में शुरू किया गया है जब फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स कारगिल विजय दिवस की 20 वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है, जो 1999 में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का प्रतीक है।

भारतीय शटलर हर्षील दानी ने जीता डच ओपन खिताब

भारतीय युवा शटलर हर्षील दानी ने डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफरसेन को हराकर नीदरलैंड में डच इंटरनेशनल बैडमिंटन खिताब जीत लिया है। दानी ने मैड्स क्रिस्टोफरसेन को 15-21, 21-12, 21-13 से पराजित किया।

अर्जन सिंह स्मारक अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट 2019 का आयोजन

एयरफोर्स स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड की ओर से 16 से 25 अप्रैल, 2019 तक दूसरे मार्शल अर्जन सिंह स्मारक अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट 2019 का आयोजन एस्ट्रो टर्फ हॉकी ग्राउंड, 3 बेस रिपेयर डिपो, वायु सेना, चंडीगढ़ में होने जा रहा है। इस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन इस महान शख्सियत को यथोचित श्रद्धांजलि अर्पित करने और राष्ट्र के प्रति उनके योगदान का आभार प्रकट करने का माध्यम है।

April 19, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *