Current Affair 17th May 2019

लोकपाल की वेबसाइट का उद्घाटन

लोकपाल के अध्यक्ष न्यायमूर्ति  श्री पिनाकी चंद्र घोष ने लोकपाल के सभी सदस्यो की उपस्थिति में लोकपाल की वेबसाइट का उद्घाटन किया। इस वेबसाइट का निर्माण राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र(एनआईसी) ने किया है और इसमें लोकपाल के संचालन और कार्यपद्धति संबधी आधारभूत जानकारी प्रदान की गई है। यह वेबसाइट http:// lokpal.gov.in पर देखी जा सकती है।

रीता शेरपा ने 23 बार एवरेस्‍ट फतह कर बनाया रिकॉर्ड

49 वर्षीय नेपाल निवासी कामी रीता शेरपा ने 23 बार माउंट एवरेस्ट फतह कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। शेरपा ने 13 मई, 1994 को पहली बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी।  वह सोलुखुम्बु जिले के थामे गांव के रहने वाले हैं।

आर्म्‍ड फोर्सेज स्‍पेशल डिवीजन के चीफ बने  एके ढींगरा

मेजर जनरल एके ढींगरा को आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिवीजन के पहले चीफ के रूप में पदस्‍थ किया गया है। इस डिवीजन में सेना की पैराशूट रेजिमेंट, नौसेना की मार्कोस और वायु सेना के गरुड़ कमांडो बल के विशेष कमांडो शामिल होंगे। पहली बार तीनों सेनाएं एक कमांड और नियंत्रण बोर्ड के अंतर्गत काम करेंगी।

आरबीआई ने पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी को यस बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के पद पर नियुक्‍त किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीय बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी को निजी क्षेत्र के यस बैंक के निदेशक मंडल में अतिरिक्त निदेशक के पद पर पदस्‍थ किया है। उनकी नियुक्ति 14 मई, 2019 से 13 मई, 2021 या अगले आदेश, जो भी पहले हो, तक की गई है।

भारत जीएफडीआरआर की सहअध्‍यक्षता करेगा

भारत को वित्‍त वर्ष 2020 के लिए वैश्विक आपदा न्‍यूनीकरण और स्थिति बहाली समूह (जीएफडीआरआर) का सर्वसम्‍मति से सहअध्‍यक्ष चुना गया है। ये फैसला जीएफडीआरआर के सलाहकार समूह की स्विट्जरलैंड के जेनेवा में हुई बैठक में लिया गया। अफ्रीकी कैरिबियाई और प्रशांत समूह के देशों, यूरोपीय संघ और विश्‍व बैंक ने सलाहकार समूह बैठक की सहअध्‍यक्षता की। जीएफडीआरआर विश्व बैंक द्वारा प्रबंधित एक ऐसा संगठन है जो दुनिया भर में आपदा जोखिम प्रबंधन परियोजनाओं के लिए वित्‍तीय मदद देता है। भारत 2015 में जीएफडीआरआर के सलाहकार समूह का सदस्य बना और अक्टूबर 2018 में आयोजित समूह की अंतिम बैठक की सह-अध्यक्षता करने की इच्‍छा  व्यक्त की थी। यह पहली बार है जब देश को जीएफडीआरआर की सलाहकार समूह बैठक की सह-अध्यक्षता का अवसर दिया गया है।

जीएसटी प्रैक्टिशनर्स के नामांकन की पुष्टि के लिए परीक्षा का आयोजन ‘नासिन’ द्वारा किया जाएगा

केन्‍द्रीय वस्‍तु एवं सेवा कर नियम, 2017 के नियम 83 के उप-नियम (3) के तहत राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (नासिन) को वस्‍तु एवं सेवा कर प्रैक्टिशनर्स (जीएसटीपी) के नामांकन की पुष्टि हेतु परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया है। यह परीक्षा साल में दो बार नासिन द्वारा आयोजित की जाएगी। नियम 83 के उप-नियम (3) के तहत जीएसटी नेटवर्क पर नामांकित और नियम 83 के उप-नियम (1) के अनुच्‍छेद (बी) के दायरे में आने वाले जीएसटीपी यानी मौजूदा कानून के तहत कम से कम 5 वर्षों के अनुभव वाले बिक्री कर प्रैक्टिशनर या टैक्‍स रिटर्न तैयार करने वालों के रूप में नामांकन के पात्रता पैमाने को पूरा करने वालों को 31 दिसम्‍बर, 2019 से पहले यह परीक्षा पास करनी होगी।े

विशाखापत्‍तनम में कृत्रिम जैव अंगों पर कार्यशाला आयोजित

हाल ही में आंध्र प्रदेश मेडिकल टेकजोन (एएमटीजेड) द्वारा विशाखापत्तनम में भारत-ऑस्ट्रेलियाई सहयोग को मजबूत बनाने और दोनों देशों में थ्री  डी प्रिंटिंग उद्योग के विकास के लिए अपने परिसर में कलाम कन्वेंशन सेंटर में जैव अंगों की थ्री डी प्रिंटिंग पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

राष्ट्रपति ट्रंप ने साइबर खतरे के मद्देनजर अमेरिका में आपातकाल की घोषणा की

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेशी साइबर हमले की स्थिति में अमरीकी कंप्यूटर्स को बचाने के उद्देश्‍य से राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। ट्रंप के इस आदेश के तहत अमरीकी कंपनियों को विदेशी टेलीकॉम सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया है।

सऊदी अरब में अब प्रवासी अचल संपत्ति खरीद सकेंगे

सऊदी अरब सरकार ने पहली बार एक ऐसी योजना को मंजूरी दी है जिससे कुछ खास प्रवासी वहां अचल संपत्ति खरीद सकते हैं और बिना किसी सऊदी स्पॉन्सर के अपने परिवार के साथ रह सकते हैं। फैसले का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को विस्तार देने और घरेलु खर्च को बढ़ाने के लिए लंबी अवधि के निवेश को आकर्षित करना है।

अफ्रीकी देश एरीट्रिया में सोशल मीडिया पर लगाई रोक

अफ्रीकी देश एरीट्रिया में सोशल मीडिया पर पाबंदी लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रोक इसलिए लगाई है ताकि लोग इसका इस्‍तेमाल विरोध प्रदर्शन के लिए न कर सकें, जिससे 24 मई को स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में बाधा न पहुंचे। एरीट्रिया विश्‍व का सबसे कम इंटरनेट उपलब्‍धता वाला देश है। यहां संचार पर पूरी तरह से सरकार का नियंत्रण है।

May 17, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *