MP Current Affair 17th May 2019

जर्मनी में कथक प्रस्तुति देंगी इंदौर की शिवानी

इंदौर की कथक नृत्यांगना शिवानी करमरकर जर्मनी के चुनिंदा शहरों में कथक की प्रस्तुति देंगी। वे जर्मनी में 24 मई से 19 जून तक होने वाली ग्लोबल मीडिया फोरम के तहत ये प्रस्तुतियां देंगी। उनके साथ जर्मनी के पांच कलाकार भी परफॉर्म करेंगे। यह कथक की ऐसी प्रस्तुति होगी जिसमें पश्चिमी और भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य का ब्लैंड होगा। वे अपने चार साथियों के साथ मिलकर बनाए बैंड मसाफत (द जर्नी) के साथ ये प्रस्तुतियां जर्मनी के बॉन, बर्लिन, मिन्स्ट और अन्य शहरों में दी जाएंगी। इसमें वे वेस्टर्न म्यूज़िक के साउंड पैटर्न पर तत्कार, तोड़े, चक्कर और कायदे पेश करेंगी।  जर्मन यूनिवर्सिटीज़ और स्कूल्स में भी कथक करेंगी।

हिंदी भवन में उर्वशी सम्मान समारोह 17 मई को

हिंदी भवन में 17 मई को अंतरराष्ट्रीय उर्वशी सम्मान-4 का आयोजन किया जा रहा है। रामायण केंद्र, भोपाल और विश्व मैत्री मंच की ओर से होने वाले समारोह में साहित्य सेवियों को अलग- अलग विधा के लिए सम्मानित किया जाएगा। यह समारोह हिंदी भवन के महादेवी वर्मा कक्ष में होगा। चतुर्थ उर्वशी सम्मान डॉ. हरीश नवल (दिल्ली) को व्यंग्य के लिए , डॉ. सत्यकेतु सांकृत (दिल्ली) को आलोचना के लिए तथा सुमन सिंह (भोपाल) को कहानी विधा के लिए दिया जाएगा। वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. सुधा नवल (दिल्ली) की अध्यक्षता तथा डॉ. सुरेश मिश्र के मुख्य आतिथ्य में यह कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में संतोष श्रीवास्तव, अध्यक्ष विश्व मैत्री मंच तथा डॉ. आनंद सिंह विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

मध्यप्रदेश केशरी कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन सागर में

भारतीय शैली कुश्ती संघ की कार्यकारिणी की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि नवंबर माह में मध्यप्रदेश केशरी कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन सागर में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *