Current Affair 17th March 2019

लिली सिंह बनेंगी लेट नाइट शो होस्‍ट करने वाली भारतीय मूल की पहली महिला

यूट्यूब स्टार और कॉमेडियन लिली सिंह एनबीएस चैनल में एक लेट नाइट के शो को होस्ट करेंगी। वह भारतीय मूल की पहली महिला होंगी जो लेट नाइट शो होस्‍ट करेंगी। लिली का शो ‘अ लिटिल लेट विद लिली सिंह’ इस साल सितंबर से टेलिकास्ट होगा। यूट्यूब पर भी वे इसी नाम से टॉक शो होस्ट करती हैं।

भारत और अमरीका के बीच वार्ता में देश-दर-देश (सीबीसी) रिपोर्ट के आदान-प्रदान के लिए द्विपक्षीय समझौता

भारत और अमरीका में सीबीसी रिपोर्टो के आदान-प्रदान के लिए ‘द्विपक्षीय सक्षम प्राधिकरण प्रबंधन’ को अंतिम रूप दिया गया है। इससे दोनों देश एक जनवरी, 2016 को या उसके बाद शुरू होने वाले वित्‍तीय वर्षों के संबंधित अधिकार क्षेत्र में अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की  अंतिम मूल संस्‍थाओं द्वारा दाखिल सीबीसी‍ रिपोर्ट का आदान-प्रदान करने में सक्षम होंगे। जिसके परिणामस्‍वरूप अमरीका में मुख्‍यालय वाले अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की वे भारतीय संघटक संस्‍थाएं, जिन्‍होंने अपनी सीबीसी रिपोर्ट पहले ही अमरीका में दाखिल कर दी हैं, उन्‍हें भारत में अपने अर्न्‍तराष्‍ट्रीय समूहों की सीबीसी रिपोर्ट स्‍थानीय रूप से दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी।

संतोष झा होंगे उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत

श्री संतोष झा को उज्बेकिस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री संतोष झा वर्तमान में भारतीय दूतावास, वाशिंगटन में मिशन के उप प्रमुख हैं। श्री संतोष झा 1993 के आईएफएस अधिकारी हैं।

भारत-म्यांमार सीमा पर ‘ऑपरेशन सनराइज’ अभियान

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक के बाद म्यांमार सीमा पर आतंकी कैंपों को नष्ट करने के लिये बड़ी कार्यवाही की गई। सीमा पर आतंकी ठिकाने तबाह करने के लिए ऑपरेशन सनराइज अभियान चलाया।

अंडर-17 महिला फीफा विश्व कप 2020 की मेजबानी करेगा भारत

अंडर-17 पुरुष फीफा विश्व कप की सफल मेजबानी के बाद भारत को एक और विश्व कप की मेजबानी करने का रास्ता साफ हो गया। 2020 में होने वाले अंडर-17 महिला फीफा विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा। भारत को ये जिम्मेदारी मियामी में हुई फीफा परिषद् की बैठक में दी गई है।

नाटो ने की जनरल टॉड डी वोल्टर्स को सर्वोच्च कमांडर यूरोप के रूप में नामित करने की घोषणा

अमेरिकी वायु सेना के जनरल टॉड वोलेटर्स को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन  (नाटो) का शीर्ष अधिकारी, सर्वोच्च कमांडर यूरोप नामित किया गया है।

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने लांच किया स्पेशल  मेंटरशिप प्रोग्राम ‘विंग्स’

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने महिला कर्मचारियों को सशक्त बनाने के उद्देश्‍य से विशेष रूप से डिजाइन किए गए मेंटर विंग्स के लॉन्च की घोषणा की। विंग्स प्रोग्राम अवीवा में सभी महिला कर्मचारियों को सलाह देने के लिए अवीवा लाइफ इंश्योरेंस के SHE डिवीजन की एक पहल है। SHE की शुरुआत 2016 में अवीवा इंडिया के महिला नेटवर्क द्वारा की गई थी।

कर्नाटक ने जीती सैय्यद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी 2019

कर्नाटक ने महाराष्‍ट्र को आठ विकेट से हराकर सैय्यद मुश्‍ताक अली टी-20 ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। कर्नाटक ने पहली बार मुश्‍ताक अली ट्रॉफी जीती है। सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का आयोजन भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा किया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन रणजी ट्राफी टीमों के बीच किया जाता है। इस ट्राफी का नाम प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट सैय्यद मुश्ताक अली के नाम पर रखा गया है।

वर्ल्‍ड कप के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्‍यास लेंगे दक्षिण अफ्रीकी जेपी डुमिनी

साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिकेटर जेपी डुमिनी ने इंग्‍लैंड में होने वाले आगामी वर्ल्‍ड कप के बाद एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने की घोषणा की है। डुमिनी टेस्‍ट क्रिकेट से पहले ही संन्‍यास ले चुके हैं।

लिंगायत धर्मगुरु महादेवी का निधन

कर्नाटक के बासव धर्म पीठ की अध्यक्ष व  लिंगायत धर्मगुरु माते महादेवी का बेंगलुरु के मणिपाल अस्पताल में निधन हो गया है। वे 73 वर्ष की थी। माते महादेवी कई गंभीर बीमारियों से जूझ रही थीं।

March 23, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *