Current Affair 17th July 2019

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 91वें स्‍थापना दिवस समारोह का आयोजन

पूसा स्थित भारतरत्‍न सी. सुब्रमण्‍यम सभागार में  भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 91वें स्‍थापना दिवस एवं पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने समारोह को सम्बोधित किया।

वर्ष 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कारों की घोषणा

26 जून, 2019 को गुवाहाटी, असम में हुई अपनी बैठक में संगीत नाटक अकादमी की आम परिषद, राष्‍ट्रीय संगीत, नृत्‍य और ड्रामा अकादमी, नई दिल्‍ली ने 4 जानी-मानी हस्तियों जा‍किर हुसैन, सोनल मानसिंह, जतिन गोस्‍वामी और के.कल्‍याणसुन्‍दरम पिल्‍लै को सर्वसम्‍मति से संगीत नाटक अकादमी फैलोशिप (अकादमी रत्न) के लिए चुना है। आम परिषद ने वर्ष 2018 के लिए संगीत, नृत्‍य, थियेटर, परम्‍परागत/लोक/जनजातीय संगीत/ नृत्‍य/ थियेटर, कठपुतली नचाने और अदाकारी के क्षेत्र में सम्‍पूर्ण योगदान/छात्रवृत्ति के लिए 44 कलाकारों का संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारों (अकादमी पुरस्‍कार) के लिए चयन किया है। इन 44 कलाकारों में तीन को संयुक्‍त पुरस्‍कार दिया जाना शामिल हैं।

फ्रांस की संसद ने गाफा कर को मंजूरी दी

फ्रांस की संसद ने गाफा कर (GAFA : Google, Apple, Facebook and Amazon) को स्‍वीकृति दे दी है। इन बड़ी इन्टरनेट कंपनियों पर 3% कर लगाया जायेगा। यह कर कंपनियों के वार्षिक राजस्व पर लगाया जायेगा।  इसके साथ ही फ्रांस ऐसा पहला बड़ा देश बन जायेगा जो इन बड़ी इन्टरनेट कंपनियों से कर वसूलेगा।  यह नया कानून केवल उन कंपनियों पर लागू होगा जिनका वैश्विक वार्षिक राजस्व 500 मिलियन यूरो है।

कैटरीना कैफ रीबॉक की ब्रांड एम्बेसडर बनीं

अग्रणी फिटनेस ब्रांड रीबॉक ने अभिनेत्री कैटरीना कैफ को भारत में कंपनी की नई ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

कौशिक गांगुली की फिल्म ‘नागरकीर्तन’ को सार्क फिल्म समारोह में मिले 4 पुरस्‍कार

निर्देशक कौशिक गांगुली की बंगाली फिल्म ‘नगरकीर्तन’ ने इस साल के दक्षेस (सार्क) फिल्म महोत्सव में ‘सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म’ समेत चार पुरस्कार जीते हैं। कोलंबो में आयोजित नौवें दक्षेस फिल्म महोत्सव में ‘नगरकीर्तन’ ने ‘सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म’, ‘सर्वश्रेष्ठ निर्देशक’, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ और ‘सर्वश्रेष्ठ मूल फिल्म’ का खिताब जीता। यह फिल्म एक ट्रांसजेंडर महिला और एक बांसुरी वादक की प्रेम कहानी है। महोत्सव में दो और भारतीय फिल्मों ने पुरस्कार जीता है। नितीश पाटनकर  की 20 मिनट लंबी फिल्म ‘न बोले वो हराम’ ने ‘सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म’ का पुरस्कार मिला और प्रवीण मोर्चले को ‘वॉकिंग विथ द विंड’ के निर्देशन एवं कथानक के लिये ज्यूरी का विशेष पुरस्कार मिला।

मानुषी छिल्लर करेंगी श्रीलंका टूरिज्म का प्रमोशन

श्रीलंका ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूर्व मिस वर्ल्ड मनुषी छिल्लर को अनुबंधित किया गया है। मानुषी ने इस द्वीप देश की स्वर्ग जैसी खूबसूरती को हाईलाइट करते हुए श्रीलंका में 10-12 सुन्दरतम स्थानों का दौरा किया है। वे दुनिया भर के लोगों से श्रीलंका आकर यहां के अजूबों को देखने और उनका गवाह बनने का आग्रह करती नजर आएंगी।

दिल्‍ली से कटरा के बीच चलेगी दूसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस

दिल्ली से कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होगी। यह हफ्ते में तीन दिन चलेगी। ट्रेन दिल्ली से कटरा के बीच की दूरी 8 घंटे में तय करेगी। अभी यह दूरी करीब 12 घंटे में तय होती है। देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस अभी दिल्ली से वाराणसी के बीच चल रही है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 15 फरवरी को स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया था।

भाजपा में शामिल हुए नीरज शेखर

समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के पुत्र नीरज शेखर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वे भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। 

जी. साथियान और एंथनी अमलराज ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीता कांस्य पदक

जी साथियान और एंथोनी अमलराज की भारतीय जोड़ी नेआस्ट्रेलियाई ओपन की पुरूष युगल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी को सेमीफाइनल में कोरिया के जियोंग यंगसिक और ली सांगसू की शीर्ष वरीय कोरियाई जोड़ी से 12-14 9-11 8-11 से हार का मुंह देखना पड़ा। भारतीय जोड़ी ने क्वार्टरफाइनल में भी कोरिया के जांग वूजिन और लिम जोंगहून की जोड़ी को 5-11 11-6 14-12 11-8 से पराजित किया था।

विजेंदर ने प्रो-बॉक्सिंग में लगातार 11वीं फाइट जीती

भारतीय बॉक्सर विजेंदर सिंह ने अमेरिका में अपनी पहली प्रोफेशनल फाइट जीत ली। विजेंदर ने अमेरिकी बॉक्सर माइक स्नाइडर को नॉकआउट किया। आठ राउंड की सुपर मिडिलवेट बाउट में विजेंदर ने चार राउंड में ही स्नाइडर को नॉकआउट कर दिया। यह विजेंदर की प्रो बॉक्सिंग में लगातार 11वीं जीत है।

July 17, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *