Current Affair 17th January 2019

Current Affair 17th January 2019

निकोबार द्वीप में आया भूकंप

अंडमान और निकोबार द्वीप में गुरुवार को रिक्‍टर स्‍केल पर 6 की तीव्रता का तेज भूकंप आया। भूकंप सुबह करीब 8:43 बजे आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी ने बताया कि भूकंप का केंद्र निकोबार द्वीप क्षेत्र था।

रामरहीम को उम्र कैद

सीबीआई कोर्ट ने डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह सहित चार दोषियों को पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्‍या के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई। बाकी दोषियों में पूर्व डेरा मैनेजर कृष्‍ण लाल और दो अन्‍य अनुयायी निर्मल व कुलदीप शामिल हैं।छत्रपति ने साध्वियों के साथ दुष्‍कर्म की खबरें छापकर राम रहीम की असलियत का खुलासा किया था। राम रहीम पर 50000 रुपए जुर्माना भी लगाया है। राम रहीम अभी साध्‍वी दुष्‍कर्म केस में 20 साल की सजा भुगत रहा है। सीबीआई कोर्ट ने आदेश दिया कि दुष्‍कर्म की सजा पूरी होने के बाद उसकी उम्रकैद की सजा शुरू होगी।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना ने किया एक करोड़ का कीर्तिमान स्‍थापित

रोजगार सृजन के लिए सरकार की महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) से 14 जनवरी, 2019 तक एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ पहुंचा है। पीएमआरपीवाई की घोषणा 07 अगस्त, 2016 को की गई थी और उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के जरिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय लागू कर रहा है। योजना के तहत सरकार नियोक्ता के योगदान का पूरा 12 प्रतिशत का भुगतान कर रही है। इसमें कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी पेंशन योजना, दोनों शामिल हैं। सरकार का यह योगदान उन नए कर्मचारियों के संबंध में तीन वर्षों के लिए है, जिन्हें ईपीएफओ में 01 अप्रैल, 2016 को या उसके बाद पंजीकृत किया गया हो तथा जिनका मासिक वेतन 15 हजार रुपये तक है। 2016–17 में 33031, 2017-18 में 3327612, और 2018-19 में 6949436 लाभार्थियों ने पीएमआरपीवाई के तहत ईपीएफओ में पंजीकरण कराया है।

‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ के 9वें संस्‍करण का गांधीनगर में आयोजन

वाइब्रेंट गुजरात समिट’ के नौवें संस्‍करण का शुभारंभ कल गांधीनगर स्थित महात्‍मा मंदिर प्रदर्शनी सह सम्‍मेलन केन्‍द्र में होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी इस शिखर सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इस शिखर सम्‍मेलन का लक्ष्‍य गुजरात में निवेश आकर्षित करने की गति को और तेज करना है। ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का आयोजन 18-20 जनवरी, 2019 के दौरान किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस शिखर सम्‍मेलन के शुभारंभ से पहले आयोजित प्रमुख कार्यक्रम ‘ग्लोबल ट्रेड शो’ का उद्घाटन गांधीनगर स्थित प्रदर्शनी केन्‍द्र में किया।

अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल-2019 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल-2019 का उद्घाटन किया। इस फेस्टिवल में गुजरातभर के सड़क विक्रेताओं से लेकर शॉपिंग मॉल्स तक तथा कारीगरों से लेकर होटल-रेस्ट्रोरेंट से जुड़े कारोबारियों तक सभी अपने उत्पादों को प्रदर्शित और प्रचारित करने के लिए एकत्र हुए हैं।

मुंबई में ‘नेशनल म्‍यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ का उद्घाटन 19 जनवरी को

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 जनवरी, 2019 को मुंबई में भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय ‘नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा’ (एनएमआईसी) का उद्घाटन करेंगे। यह शानदार संग्रहालय 140.61 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है। संग्रहालय में विजुअल, ग्राफिक्स, शिल्प और मल्टीमीडिया प्रस्तुतिकरण के जरिए लोगों को किस्से – कहानी के रूप में सिनेमा के एक सदी से अधिक पुराने इतिहास की जानकारी दी जाएगी।यह संग्रहालय श्री श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में संग्रहालय सलाहकार समिति के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है। श्री प्रसून जोशी की अध्यक्षता में गठित समिति ने एनएमआईसी को उन्नत बनाने में सहयोग किया।यह संग्रहालय दो इमारतों – ‘नवीन संग्रहालय भवन’ और 19वीं शताब्दी के ऐतिहासिक महल ‘गुलशन महल’ में स्थित है। दोनों इमारतें मुंबई में फिल्म प्रभाग परिसर में हैं।

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक सिंगापुर में आयोजित

राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय द्वारा विदेश मंत्रालय के सहयोग से पहली बार सिंगापुर में गठित की गई नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक आज आयोजित की गई। इस अवसर पर राजभाषा विभाग द्वारा हिंदी के विदेशों में प्रचार -प्रसार के लिए  अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया।   इस बैठक और संगोष्ठी के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रीजीजू थे। इसमें गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और सिंगापुर सरकार के दूतावासों /कार्यालयों और बैंकों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रयागराज कुंभ में तीन दिवसीय गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन का उद्घाटन

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज प्रयागराज कुंभ में परमार्थ निकेतन शिविर में तीन दिवसीय गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन का उद्घाटन किया। शीर्ष सम्मेलन में देश के विभिन्न भागों से आए लगभग 300 गांधीवादी संगठन हिस्सा ले रहे हैं। प्रयागराज कुंभ 2019 इसलिए अविस्मणीय रहेगा क्योंकि 450 वर्षों के बाद आम जन के लिए अक्षय वट और सरस्वती कूप के दरवाजे खोल दिए गए। श्रद्धालु बहुत पहले से यह मांग कर रहे थे।

हैदराबाद में एग्री-विजन-2019 का उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू ने हैदराबाद में एग्री-विजन-2019 का उद्घाटन किया। उपराष्‍ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू ने कृषि क्षेत्र के प्रति सार्थक भाव बनाने और इसे सुदृढ़, सतत और लाभकारी बनाने के लिए नीतिगत कार्यक्रमों के माध्‍यम से ढांचागत परिवर्तन लागू करने का आह्वान किया है। स्‍मार्ट और सतत कृषि के लिए, कृषि समाधान विषय पर दो दिन के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कृषि क्षेत्र की अनेक चुनौतियों के व्‍यापक और दीर्घकालिक समाधान के लिए सभी हितधारकों द्वारा गंभीर प्रयास करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

अहमदाबाद में अत्याधुनिक सरदार वल्लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज अहमदाबाद में अत्याधुनिक सरदार वल्लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया। अहमदाबाद नगर निगम द्वारा निर्मित 78 मीटर ऊंचा, 1500 बिस्तरों वाला यह अस्पताल एयर एम्बुलेंस सहित सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न है। 750 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 17 मंजिलों वाला यह अस्पताल किफायती दामों पर विश्वस्तरीय सेवाएं प्रदान करेगा और यह आयुष्मान भारत से सम्बद्ध है।प्रधानमंत्री ने अस्पताल की सुविधाओं की समीक्षा की। उन्होंने इस प्रकार का विश्वस्तरीय अस्पताल बनाने के लिए अहमदाबाद नगर निगम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान अस्पताल देश के अन्य सरकारी अस्पतालों के लिए आदर्श साबित होगा।

 

January 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *