Current Affair 17th February 2019

महाराष्ट्र के यवतमाल और धुले में विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के यवतमाल में कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने 500 करोड़ रुपये मूल्‍य की एक सड़क परियोजना की आधारशिला रखी। आई-सी-एम-आर की आधारशिला भी प्रधानमंत्री ने रखी। ये केंद्र जांच-अनुसंधान थैलीसिमिया सहित कई बीमारियों से बचाव में मददगार होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सहस्त्रकुंड एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया। उन्‍होंने वीडियो लिंक के जरिए अजनी (नागपुर)-पुणे हमसफर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धुले-नरदाना रेल मार्ग और जलगांव-मनमाड तीसरा रेल मार्ग की आधारशिला रखी। और वीडियो लिंक के जरिए भुसावल-बांद्रा खंदेश एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  जलगांव-उढ़ाना दोहरीकरण और विद्युतीकरण रेल परियोजना का उद्घाटन किया।

नई दिल्‍ली में वस्‍त्र मंत्रालय द्वारा ‘आउटरीच’ कार्यक्रम आयो‍जित

वस्‍त्र मंत्रालय द्वारा 13 फरवरी 2019 को नई दिल्‍ली में वस्‍त्र उद्योग क्षेत्र के सूक्ष्‍म, लघु व मध्‍यम उद्यमों के लिए ‘आउटरीच’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। आउटरीच कार्यक्रम के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किए गए जैसे स्‍थानीय बैंकों के सहयोग से मुद्रा ऋण के लिए कैंप लगाना, ई-धागा के लिए लाभार्थियों का पंजीकरण, लाभार्थियों को उपकरण किट का वितरण, कारीगारों तथा बुनकरों के लिए पहचान-पत्र का पंजीयन व वितरण, 24X7 हेल्‍पलाइन नंबर को लोकप्रिय बनाना, गुणवत्ता प्रमाण-पत्र देना और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना।

नासा के रोवर अपॉर्चुनिटी का सफर समाप्‍त

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने  रोवर अपॉर्चुनिटी  को मृत घोषित कर दिया है। नासा का ‘अपॉर्चुनिटी रोवर’  वर्ष 2004 में मंगल ग्रह पर उतरा था। नासा का यह रोवर मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा चलने वाला रोवर था।

प्रमोद चंद्र मोदी सीबीडीटी के नए अध्‍यक्ष

सीबीडीटी के सदस्य प्रमोद चंद्र मोदी को सीबीडीटी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। वे सुशील चंद्र का स्‍थान लेंगे। प्रमोद चंद्र मोदी 1982 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं।

अमेरीका में राष्‍ट्रीय आपातकाल घोषित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है। यह घोषणा अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक दीवार बनाने के उद्देश्‍य से की है। यह  दीवार बनाने का मुख्य उद्देश्य अवैध अप्रवासियों को देश में प्रवेश से रोकना और नशीली दवाओं पर अंकुश लगाना है।

पाकिस्‍तान से आयातित वस्‍तुओं पर 200% आयात शुल्‍क लागू

भारत सरकार ने पाकिस्‍तान से आयाति‍त की जाने वाली वस्‍तुओं पर 200% आयात शुल्‍क लगाने का फैसला किया है। सरकार ने यह फैसला पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के मद्देनजर पाकिस्तान को दिए गए सबसे वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा वापस लेने के बाद किया है।

चंद्रमौलि रामनाथन संयुक्त राष्ट्र में सहायक महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने भारत के चंद्रमौलि रामनाथन को कंट्रोलर, सहायक महासचिव (कार्यक्रम और योजना), बजट तथा वित्त विभाग में नियुक्त किया है। वे उरुग्वे के बेट्टिना टुसी बार्टिसोटा के जगह लेंगे।

‘गारमेन्ट टेक्नोलॉजी एक्सपो 2019’ का आयोजन

22 से 25 फरवरी तक ओखला स्थित एनएसआईसी कांप्लेक्स में  टेक्सटाइल एवं गारमेंट एक्सपो ‘गारमेंट टेक्नोलॉजी 2019’ का आयोजन होगा। एक्सपो में संबंधित क्षेत्र से निर्माता, एक्सपोर्ट्स, इम्पोर्ट्स एवं अन्य उपभोक्ता शामिल होंगे और इसमें 22 से अधिक देश अपने उत्पाद एवं टेक्नोलॉजी प्रदर्शित करेंगे।

नासा ने लांच किया SPHEREx मिशन

नासा  ने स्पेक्ट्रो-फोटोमीटर फॉर द हिस्ट्री ऑफ द यूनिवर्स, एपोच ऑफ रियनाइजेशन एंड आईपीएस एक्सप्लोरर (SPHEREx) मिशन लांच किया है। यह मिशन जीवन और ब्रह्मांड की उत्पत्ति को समझने में सहायता करेगा।

सौरभ वर्मा और साइना नेहवाल ने जीती राष्‍ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप

83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में सायना नेहवाल ने पीवी सिंधू को हराकर खिताब जीत लिया है। पुरुष एकल वर्ग में सौरभ वर्मा ने लक्ष्‍य सेन को हराकर खिताब जीता। जेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने अर्जुन एम आर और श्लोक रामचंद्रन की जोड़ी को हराकर पुरुष युगल वर्ग में जीत दर्ज की।

February 18, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *