Current Affair 17th August 2019

चार नये उत्‍पादों को मिला जीआई टैग

उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने हाल ही में 4 नये भौगोलिक संकेतकों (जीआई) को पंजीकृत किया है। तमिलनाडु राज्य के डिंडीगुल जिले के पलानी शहर के पलानीपंचामिर्थम, मिजोरम राज्य के तल्लोहपुआन एवं मिजोपुआनचेई और केरल के तिरुर के पान के पत्‍ते को पंजीकृत जीआई की सूची में सम्मिलित किया गया है। तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले के पलानी शहर की पलानी पहाडि़यों में अवस्थित अरुल्मिगु धान्‍दयुथापनी स्‍वामी मंदिर के पीठासीन देवता भगवानधान्‍दयुथापनी स्‍वामी के अभिषेक से जुड़े प्रसाद को पलानीपंचामिर्थम कहते हैं।इस अत्‍यंत पावन प्रसाद को एक निश्चित अनुपात में पांच प्राकृतिक पदार्थोंयथाकेले, गुड़-चीनी, गाय के घी,शहद और इलायची को मिलाकर बनाया जाता है।पहली बार तमिलनाडु के किसी मंदिर के प्रसादम को जीआई टैग दिया गया है। तवलोहपुआन मिजोरम का एक भारी, अत्‍यंत मजबूत एवं उत्‍कृष्‍ट वस्‍त्र है जो तने हुए धागे, बुनाई और जटिल डिजाइन के लिए जाना जाता है। इसे हाथ से बुना जाता है। मिजो भाषा में तवलोह का मतलब एक ऐसी मजबूत चीज होती है जिसे पीछे नहीं खींचा जा सकता है। आइजोल और थेनजोल शहर इसके उत्पादन के मुख्य केंद्र हैं। मिजोपुआनचेई मिजोरम का एक रंगीन मिजो शॉल/ वस्‍त्र है जिसे मिजो वस्‍त्रों में सबसे रंगीन वस्‍त्र माना जाता है। मिजोरम की प्रत्‍येक महिला का यह एक अनिवार्य वस्‍त्र है और यह इस राज्य में एक अत्‍यंत महत्वपूर्ण शादी की पोशाक है। मिजोरम में मनाये जाने वाले उत्‍सव के दौरान होने वाले नृत्‍य और औपचारिक समारोह में आम तौर पर इस पोशाक का ही उपयोग किया जाता है। केरल के तिरुर के पान के पत्‍ते की खेती मुख्‍यत:तिरुर,  तनूर, तिरुरांगडी,  कुट्टिपुरम, मलप्पुरम और मलप्‍पुरम जिले के वेंगारा प्रखंड की पंचायतों में की जाती है। इसके सेवन से अच्‍छे स्‍वाद का अहसास होता है और इसके साथ ही इसमें औषधीय गुण भी हैं। आम तौर पर इसका उपयोग पान मसाला बनाने में किया जाता है और इसके कई औषधीय, सांस्‍कृतिक एवं औद्योगिक उपयोग भी हैं।

कंपनी अधिनियम के तहत विशेष मतदान अधिकारों से संबंधित प्रावधानों में संशोधन

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम के तहत विशेष मतदान अधिकारों (डीवीआर) से युक्‍त शेयरों को जारी करने से संबंधित प्रावधानों में संशोधन किए हैं। कंपनी (शेयर पूंजी एवं डिबेंचर) नियमों में संशोधन के जरिये जो बड़ा बदलाव हुआ है उसके तहत निर्गम उपरांत चुकता इक्विटी शेयर पूंजी के 26 प्रतिशत की पिछली मौजूदा सीमा को बढ़ाकर किसी कंपनी के विशेष मतदान अधिकारों से युक्‍त शेयरों के संबंध में कुल वोटिंग पावर के 74 प्रतिशत की संशोधित सीमा पर ला दिया गया है। एक अन्‍य बदलाव के तहतविशेष वोटिंग अधिकारों से युक्‍त शेयरों को जारी करने के योग्‍य माने जाने हेतुकिसी कंपनी के लिए 3 साल के लिए वितरण योग्य मुनाफे की पूर्व आवश्यकता को हटा दिया गया है। इस संशोधन का उद्देश्‍य अपना कारोबार बढ़ाने और शेयरधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्‍य सृजित करने की इच्‍छुक भारतीय कंपनियों के प्रमोटरों को अपनी-अपनी कंपनियों पर अपना नियंत्रण बनाए रखने में समर्थ बनाना है, भले ही वे विदेशी निवेशकों से इक्विटी पूंजी जुटाते हों।

भारतीय सेना  5वीं आर्मी इंटरनेशनल स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में चैंपियन बनीं

भारतीय सेना की टीम ने 06 से 14 अगस्त, 2019 तक जैसलमेर सैन्य स्टेशन में आयोजित आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान और उज्बेकिस्तान की टीमों के साथ संघर्षपूर्ण प्रतियोगिता में 5वीं सेना अंतर्राष्ट्रीय स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता जीत ली है। रनर अप ट्रॉफी उज्बेकिस्तान को दी गई, जबकि दूसरे रनर अप का स्थान रूस ने हासिल किया।

अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान का उद्घाटन

पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नयी दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में अटल बिहारी आयुर्विज्ञान संस्‍थान का उद्घाटन किया।

लेह-लद्दाख में नौ दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन

17 से 25 अगस्त, 2019 तक लेह-लद्दाख में रंगारंग आदि महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसका आयोजन जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार और भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) की ओर से किया जा रहा है। इस महोत्सव का उद्घाटन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल श्री सत्यपाल मलिक करेंगे। इस महोत्सव का विषय ‘जनजातीय कला, संस्कृति और वाणिज्य की भावना का उत्सव’ है। इसमें ट्राइफेड ‘सेवा प्रदाता’ एवं ‘मार्केट डेवलपर’ की भूमिका निभाएंगा।

तीनों सेनाओं का सेनापति होगा ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तीनों सेनाओं के सेनापति ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ यानी सीडीएस का पद सृजित करने का ऐलान किया। इसे बनाने का मकसद तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल को बनाना है। सेना के इतिहास में ये पद पहली बार बनाया गया है।

एम्‍स दिल्ली में भारत की पहली नैदानिक इकोटॉक्सिकोलॉजी सुविधा का उद्घाटन

भारत की अपनी तरह की पहली क्लीनिकल इकोटॉक्सीकोलॉजी सुविधा का उद्घाटन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में किया गया। यह पानी, भोजन और हवा को दूषित करने वाले पर्यावरण विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से होने वाली बीमारियों की बढ़ती संख्या की जांच करेगा। यह सभी नैदानिक विभागों को नैदानिक और अनुसंधान सेवाएं प्रदान करेगा, जो कि पारिस्थितिक विषाक्तता के कारण होने वाली बीमारियों से निपटते हैं।

अनुपम खेर की आत्मकथा लेसंस लाइफ टॉट मी, अननोविंगली का विमोचन

‘पद्म भूषण’ से सम्मानित अभिनेता अनुपम खेर की आत्मकथा लेसंस लाइफ टॉट मी, अननोविंगली का विमोचन न्यूयॉर्क में अभिनेता ऋषि कपूर, उनकी पत्नी नीतू कपूर और एनबीसी के कार्यक्रम ‘न्यू एम्सटर्डम’ के साथी कलाकारों ने किया। इस पुस्तक में अनुपम खेर के जीवन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया गया है।

मानिषी सिंह ने यूरोपियन मास्‍टर गेम 2019 में जीते दो ब्रॉन्‍ज

26 जुलाई से 4 अगस्त के बीच यूरोप में आयोजित यूरोपियन मास्टर गेम 2019 में मानिषी सिंह ने बैडमिंटन में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट में मानिषी ने सिंगल और डबल्स दोनों टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। दोनों में उन्हें ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ।

भारत ने जीती दिव्‍यांग वर्ल्‍ड क्रिकेट सीरीज

भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 36 रनों से हराकर पहली टी-20 दिव्यांग विश्व क्रिकेट सीरीज जीत ली है। इस टूर्नामेंट का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने किया। इसमें 6 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया भारत ने इंग्लैंड के न्यू रोड स्टेडियम में खेले गए फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 180 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में इंग्लैंड की टीम 144 रन ही बना पाई। भारत की जीत के हीरो रवींद्र सांटे रहे, जिन्होंने 34 गेंद में 53 रन बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *