MP Current Affair 17th August 2019

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने 63 कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों को प्रदान किए राष्ट्रपति पदक

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर भोपाल स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित राज्य-स्तरीय समारोह में पुलिस,  जेल और होमगार्ड के अधिकारियों- कर्मचारियों को राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पदक प्रदान कर सम्मानित किया।मुख्यमंत्री ने 63 विभूतियों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने सात पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक और 36 अधिकारियों को सराहनीय सेवा पदक से सम्मानित किया। जेल विभाग के लिए राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त एक विशिष्ट सेवा पदक और आठ सराहनीय सेवा पदक तथा होमगार्ड के अधिकारियों-कर्मचारियों को दो विशिष्ट सेवा पदक तथा सराहनीय सेवा के लिए पाँच नागरिक सुरक्षा पदक भी प्रदान किए गए। मुख्यमंत्री ने एक उत्तम जीवन रक्षा पदक और तीन जीवन रक्षक पदक भी प्रदान किए। समारोह के अंत में स्पेशल ट्रास्क फोर्स और एन.सी.सी. एयर विंग को परेड़ में प्रथम आने पर सम्मानित किया गया।

तालाबों के संरक्षण के लिए बनेगा भोजताल प्रबंधन एवं संरक्षण अभिकरण

बड़े तालाब सहित भोपाल के 18 तालाबों के संरक्षण के लिए भोजताल प्रबंधन एवं संरक्षण अभिकरण का गठन किया जाएगा। यह अभिकरण तालाब को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाने जैसी कार्यवाही करेगा। साथ ही तालाब के संरक्षण के लिए प्लान बना कर उसे लागू करवाएगा।

वूमेन आंत्रप्रेन्योर समिट का आयोजन सितंबर में

6 सितंबर से मध्यप्रदेश एसोसिएशन ऑफ विमन आंत्रप्रेन्योरशिप की ओर से इंटरनेशनल विमन समिट का आयोजन किया जा रहा है। यह समिट जबलपुर में होगी। इस महिला समिट में विमन आंत्रप्रेन्योर के लिए विश्व बाजार में तैयार हुई पॉलिसी पर चर्चा होगी। साथ ही मप्र सरकार की ओर से विमन आंत्रप्रेन्योर के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चलार्इ जा रही हैं, इसके बारे में जानकारी दी जाएगी।

मप्र की पलक, कन्या, एनी, भावेश का भारतीय तैराकी टीम में चयन

भारतीय तैराकी टीम में मध्यप्रदेश के चार खिलाड़ीचुने गए हैं। पलक शर्मा को गोताखोरी के लिए चुना गया है। जबकि कन्या नायर और एनी जैन तैराकी दल का हिस्सा हैं। वहीं भावेश चौधरी वॉटर पोलो टीम में चुने गए हैं।ये चारो खिलाड़ियों दसवी एशियन एज ग्रुप चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। स्पर्धा की मेजबानी इस वर्ष भारत कर रहा है यह चैंपियनशिप 24 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच बेंगलुरू में आयोजित की जाएगी।

August 17, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *