Current Affair 17th April 2019

21 वीं आसियान-भारत के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

11-12 अप्रैल 2019 को 21 वीं आसियान-भारत के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता श्रीमती विजय ठाकुर सिंह, एसओएम लीडर और सेक्रेटरी (पूर्व), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार और महामहिम श्रीमती बुसया माटिलिन, एसओएम लीडर और स्थायी सचिव, विदेश मंत्रालय, थाईलैंड ने की। एसओएम लीडर्स ने आसियान और भारत के लिए क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन 2018 में तय किए गए समुद्री सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की। इस संदर्भ में, उन्होंने ब्लू इकोनॉमी के उप-क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने सहित कई तरह के उपाय करने का प्रस्ताव रखा। बैठक ने अक्षय ऊर्जा में सहयोग करने और 2019 में अक्षय ऊर्जा पर एक आसियान-भारत सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय लिया। ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) और ऊर्जा के लिए आसियान केंद्र (ASEAN Center for Energy (ACE)) इस परियोजना के लिए सह-भागीदार होंगे।

एयरटेल ने फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन के साथ मिलकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए लांच किया माई सर्कल एप

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने फिक्‍की महिला संस्‍था के साथ मिलकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए माई सर्कल एप लांच किया है। इस एप के माध्‍यम से महिलाएं किसी भी समस्‍या के समय मदद ले सकती हैं इस एप की खास बात यह है कि इसे एयरटेल के अलावा दूसरे टेलीकॉम कंपनी के यूजर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस एप के माध्‍यम से महिलाएं अपने परिवार के पांच सदस्यों या दोस्तों को अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, बांग्ला, उर्दू, असमी, ओडिया और गुजराती सहित 13 भाषाओं में आपातकालीन संदेश (एसओएस) भेज सकती हैं।

भारत तथा डेनमार्क के बीच नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में समझौते को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अपतटीय पवन ऊर्जा पर विशेष ध्‍यान के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा डेनमार्क के ऊर्जा, उपयोग व जलवायु मंत्रालय के बीच रणनीतिक सहयोग समझौते को मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने भारत में ‘भारत-डेनमार्क सेंटर ऑफ एक्‍सिलेंस फॉर रिन्‍यूअबल एनर्जी’ की स्‍थापना के आशय-पत्र को भी मंजूरी प्रदान की। इस समझौते पर मार्च 2019 में नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किये गये थे। सहयोग समझौते का उद्देश्‍य अपतटीय पवन ऊर्जा पर विशेष ध्‍यान देते हुए नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

चौथी रेजिलियंट सिटीज एशिया-पैसिफिक कांग्रेस 2019 का नई दिल्ली में उद्घाटन

उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वैंकेया नायडू ने नई दिल्ली में चौथी रेजिलियंट सिटीज एशिया-पैसिफिक (आरसीएपी) कांग्रेस 2019 का उद्घाटन करते हुए नगर निकाय प्रशासकों से कहा कि वे वृक्षारोपण, ठोस कचरा प्रबंधन और जल स्रोतों के संरक्षण को प्राथमिकता दें। कांग्रेस का आयोजन दक्षिण दिल्‍ली नगर निगम के सहयोग से इंटरनेशनल काउंसिल फॉर लोकल एनवायरनमेंटल इनिशिएटिव (आईसीएलईआई) द्वारा किया गया।  इस कांग्रेस में लगभग 30 देशों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्‍सा लिया।

पुलित्जर पुरस्‍कार-2019

अमेरिका के द न्यूयॉर्क टाइम्स और वाल स्ट्रीट जर्नल अखबारों को प्रतिष्ठित पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।।  इन अखबारों को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़ी खोजी खबरों के लिए यह सम्मान दिया गया। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रंप परिवार के वित्त और टैक्स से बचने के बारे में की गई व्याख्यात्मक रिपोर्टिग के लिए पुरस्कार जीता। जबकि वाल स्ट्रीट जर्नल ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान दो महिलाओं को मुंह बंद रखने के लिए किए गए कथित भुगतान को उजागर किया था। इन महिलाओं के साथ ट्रंप के अंतरंग संबंध बताए गए थे। कैपिटल गजट अखबार को साहसिक पत्रकारिता के लिए विशेष पुरस्कार से नवाजा गया। ऐनापोलिस में कैपिटल गैजेट ने अमेरिकी इतिहास में पत्रकारों पर सबसे घातक हमलों में से एक के मामले में अपने कवरेज और साहस के लिए विशेष पुलित्जर पुरस्कार जीता।  पिट्सबर्ग पोस्ट-गजेट को पेंसिल्वेनिया में एक यहूदी धार्मिक स्थल पर पिछले साल अक्टूबर में हुए हमले की रिपोर्टिग के लिए ब्रेकिंग न्यूज अवॉर्ड मिला।  साउथ फ्लोरिडा के सन सेंटिनल ने मारजोरी स्टोनमैन डगलस हाई स्कूल में फरवरी 2018 में हुई गोलीबारी की रिपोर्टिग के लिए पुलित्जर जीता, जिसमें 17 लोग मारे गए थे। इसने घातक गोलीबारी से पहले और बाद में स्कूल और कानून प्रवर्तन अधिकारियों की विफलताओं को उजागर करने के लिए पब्लिक सर्विस पुरस्कार प्राप्त किया।

टीएमसी के लिए प्रचार करने वाले बांग्‍लादेशी अभिनेता फिरदौस अहमद का वीजा रद्द

पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट पर तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैयालाल अग्रवाल के लिए प्रचार करने पहुंचे बांग्लादेश ऐक्टर फिरदौस अहमद को भारत सरकार ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है। सरकार ने फिरदौस को तत्काल देश छोड़ने के आदेश दिए हैं।  बीजेपी ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की थी। बताया जा रहा है कि फिरदौस बिजनस वीजा पर भारत आए थे और नियमों के विरूद्ध उन्होंने बंगाल में चुनाव प्रचार किया।

डॉ. वी. के. नायक अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी महासंघ की स्वास्थ्य एवं सुरक्षा समिति के अध्यक्ष बने

विभु कल्याण नायक अंतर्राष्‍ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) की स्वास्थ्य एवं सुरक्षा समिति के अध्यक्ष पद नियुक्त होने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। भुवनेश्वर के रहने वाले नायक क्यूबा के हवाना स्थित राष्ट्रीय खेल चिकित्सा संस्थान और स्पेन के मैड्रिड स्थित राष्ट्रीय खेल केंद्र से स्पोर्ट्स ट्रॉमैटोलॉजी एंड स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज फिजियोलॉजी में प्रशिक्षित हैं। मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार वह दो साल तक इस पद पर बने रहेंगे। नायक ने पुरूष विश्व कप 2018 में चिकित्सा अधिकारी के रूप में काम किया था।

योगी आदित्‍यनाथ, मायावती, आजम खां और मेनका गांधी के चुनाव प्रचार पर रोक

चुनाव प्रचार के दौरान गलतबयानी के कारण चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सपा नेता आजम खां पर 72 घंटे और बसपा प्रमुख मायावती व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर देशव्यापी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 16 अप्रैल से लागू किया गया है।

नासा रॉवर चैलेंज में भारत की तीन टीमों ने जीते पुरस्‍कार

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने वार्षिक ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज में भारत की तीन टीमों को पुरस्कृत किया है। गाजियाबाद के केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की टीम ने ‘एआईएए नील आर्मस्ट्रांग बेस्ट डिजाइन अवार्ड’ जीता। यह अवार्ड रोवर चैलेंज की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों के लिए दिया जाता है। मुंबई के मुकेश पटेल स्कूल ने फ्रेंक जो सेक्सटन मेमोरियल पिट क्रू अवार्ड के साथ सिस्टम सेफ्टी चैलेंज अवार्ड को भी अपने नाम किया। । इसके अलावा पंजाब के फगवाड़ा की लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की टीम ने रॉकेट और अन्य अंतरिक्ष संबंधित विषयों पर दिए जाने वाले ‘स्टेम एंगेजमेंट अवार्ड’ जीता। जर्मनी के लीपजिग स्थित इंटरनेशनल स्पेस एजुकेशन इंस्टीट्यूट ने हाईस्कूल डिवीजन में 91 अंक अर्जित करके पहला स्थान हासिल किया। जबकि यूनिवर्सिटी ऑफ प्यूर्टो रिको मायागाज 101 अंक लेकर कॉलेज/यूनिवर्सिटी डिवीजन में अव्वल रही।

मिस्र में अंतर्राष्‍ट्रीय कलर रन मैराथन का आयोजन

मिस्र में पहली बार अंतर्राष्‍ट्रीय कलर रन मैराथन का आयोजन किया गया। यह अपनी तरह की प्रतियोगिताओं में सबसे खास मैराथन रही, क्योंकि इसमें दौड़ रहे रनर्स पर चमकीला रंग फेंका जाता है। मैराथन में इस बार दुनियाभर के 4 हजार से ज्यादा रनर्स दौड़े। इस आयोजन का लक्ष्‍य – दुनिया के लोगों को एक साथ लाना और उन्हें खुशहाल और स्वस्थ बनाना है। आयोजकों ने बताया कि इसका आयोजन 2011 में पहली बार हुआ था। रेस को चार जोन में बांटा जाता है। इसके आधार पर हर जोन में रनर्स पर अलग-अलग रंग फेंका जाता है। इसे ‘दुनिया की सबसे खुशहाल 5 हजार मीटर’ रेस के नाम से भी जाना जाता है। 

April 17, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *