Current Affair 16th May 2019

जैसलमेर में अंतर्राष्‍ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता 2019 का आयोजन

राजस्‍थान के जैसलमेर में 24 जुलाई से 17 अगस्‍त 2019  तक  कोणार्क कोर के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय सैन्‍य खेलों के हिस्‍से के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें रूस सहित आठ देशों की मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री स्काउट टीमें भाग लेंगी। रूस अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का संस्थापक सदस्य है। इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता पांच चरणों में आयोजित की जाएगी। इस दौरान छदम युद्ध परिदृश्यों में टैंकों और बख्‍तरबंद गाडि़यों वाले स्काउट्स के समग्र कौशल का परीक्षण किया जाएगा। इनके युद्ध कौशल का अंतरराष्ट्रीय न्यायाधीशों के पैनल द्वारा परखा जाएगा। सेना के अधिकारियों ने बताया कि रूसी संघ के रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेलों का आयोजन 2015 से किया जा रहा है। भारत पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सैन्‍य खेलों के हिस्‍से के रूप में सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसके साथ ही पहली बार कोई भारतीय टीम इस प्रतियोगिता में भाग ले रही है।

कोलकाता में भारतीय नौसेना के सेवा चयन बोर्ड का उद्घाटन

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कोलकाता के निकट डायमंड हार्बर में भारतीय नौसेना के प्रथम पूर्ण सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का उद्घाटन किया। यह भारतीय नौसेना का 5वां सेवा चयन बोर्ड है। अन्य बोर्ड भोपाल, बेंगलुरू, विशाखापत्तनम और कोयंबटूर में अवस्थित हैं।

सातवीं आर्थिक गणना के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के लिए राष्‍ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन

नई दिल्‍ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में सातवीं आर्थिक गणना के लिए सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय ने विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के लिए राष्‍ट्रीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का उद्देश्‍य सातवीं आर्थिक गणना में भाग लेने वाले विशेषज्ञ प्रशिक्षकों (संगणक और पर्यवेक्षक) को प्रशिक्षण प्रदान करना था। सातवीं आर्थिक गणना का कार्य जून 2019 से प्रारंभ होगा। सातवीं आर्थिक गणना 2019 का संचालन सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है। इसके तहत देश के सभी प्रतिष्‍ठानों के विभिन्‍न संचालन व संरचनात्‍मक आयामों पर आधारित विभिन्‍न मदों से संबंधित सूचनाओं का संग्रह किया जाएगा। अभी तक छह आर्थिक गणना हो चुकी हैं। पहली आ‍र्थिक गणना 1977 में, जबकि छठी आर्थिक गणना 2013 में हुई थी।

लिट्टे पर लगे प्रतिबंध की अवधि पांच साल और बढ़ाई

केन्‍द्र सरकार ने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) पर लगे प्रतिबंध की अवधि  को गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (1967 का 37) की धारा 3 की उप-धाराएं (1) और (3) के तहत तुरंत प्रभाव से पांच साल और बढ़ा दिया है।

गंगा बेसिन क्षेत्र में रूद्राक्ष के वृक्ष लगाने के लिए समझौता ज्ञापन

नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व के रूप में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ  गंगा मिशन, एचसीएल फाउंडेशन और इन्‍टेक  के बीच उत्‍तराखंड में रूद्राक्ष के वृक्ष लगाने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किया गया है। इस परियोजना के तहत उत्‍तराखंड में गंगा के जलग्रहण क्षेत्र में स्‍थानीय  समुदाय और अन्‍य हितधारकों के सहयोग से 10,000 रूद्राक्ष के पेड़ लगाने का लक्ष्‍य  रखा गया है। इस त्रिपक्षीय समझौते में एचसीएल फाउंडेशन, इन्‍टेक और राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन के कार्यकारी निदेशक (वित्‍त) श्री रोजी अग्रवाल की ओर से मिशन के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्रा और परियोजना के कार्यकारी निदेशक श्री जी अशोक कुमार की मौजूदगी में 14 मई, 2019 को हस्‍ताक्षर किए गए।

इसरो ने किया युवा वै‍ज्ञानिक कार्यक्रम (युविका-2019) का उद्घाटन

इसरो अध्‍यक्ष डॉ. कै. शिवन ने 13 मई, 2019 को इसरो मुख्‍यालय बेंगलूरु से वीडियो प्रणाली के जरिए युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका-2019) का उद्घाटन किया। युविका कार्यक्रम का उद्देश्‍य अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते हुए क्षेत्र में युवाओं की रूचि पैदा करने की मंशा से उन्‍हें अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान तथा अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर मूलभूत ज्ञान प्रदान करना है। भारत के प्रत्‍येक राज्‍य तथा केंद्र शासित राज्‍य का प्रतिनिधित्‍व करते हुए कुल 110 विद्यार्थी इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। प्रतिभागी विद्यार्थी इसरो/अंतरिक्ष विभाग के चार केंद्रों/यूनिटों यथा विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वी.एस.एस.सी.), तिरूवनंतपुरम; यू. आर. राव उपग्रह केंद्र (यू.आर.एस.सी.), बेंगलूरु; अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (सैक), अहमदाबाद तथा उत्तर पूर्वी अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (एन.ई.सैक), शिलांग में दो सप्‍ताह के आवासीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागी भारत के अंतरिक्ष पत्तन सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एस.डी.एस.सी.), श्रीहरिकोटा को भी देखने जाएंगे।

सलमान खान भारतपे के ब्रांड एंबेसेडर बने

मर्चेंट सेवा और यूपीआई पेमेंट एप भारतपे ने  बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। कंपनी ने कहा कि वह जल्द ही खान के साथ एक ब्रांड विज्ञापन अभियान शुरू करेगी। नये ब्रांड अभियान का मुख्य उद्देश्य व्यापारियों और उपयोगकर्ताओं को यूपीआई भुगतान के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ उनकी सभी व्यावसायिक जरूरतों के लिए भारतपे एप अपनाने को प्रेरित करने पर केंद्रित होगा।

कैप्‍टन आरोही एलएसए से अटलांटिक पार करने वाली पहली महिला बनी

मुंबई की रहने वाली 23 साल की कैप्टन आरोही पंडित अकेले लाइट स्पोर्ट्स एयरफ्राफ्ट से अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने मिनी एयरक्राफ्ट से स्कॉटलैंड के विक से कनाडा के इकालुइट तक के लिए उड़ान भरी।  इस दौरान 3000 किमी का सफर तय किया।

सुप्रीमकोर्ट सेवानिवृत्‍त न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर फिजी की सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बने

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जस्टिस मदन बी लोकुर को फिजी के उच्चतम न्यायालय की अप्रवासी समिति के न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया है।  उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। इस पद पर नियुक्त होने वाले वह भारत के सुप्रीम कोर्ट के पहले जज होंगे। 

इगोर स्टिमाच भारतीय फुटबॉल टीम के कोच बने

क्रोएशिया के विश्व कप खिलाड़ी इगोर स्टिमाच को भारतीय फुटबाल टीम का मुख्य कोच बनाया गया। उनका कार्यकाल दो वर्ष का होगा। एआईएफएफ की कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की।

May 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *