MP Current Affair 16th May 2019

रेरा राष्ट्रीय फोरम का गठन होगा

नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा रेरा एक्ट के उद्देश्यों की बेहतर प्राप्ति के लिये महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें रेरा के राष्ट्रीय फोरम के गठन का निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय फोरम के उद्देश्यों, नियमों तथा सरंचना के निर्धारण के लिये देश के 7 राज्यों छत्तीसगढ़,  तमिलनाडु,  दिल्ली,  गुजरात,  पंजाब  और  झारखंड राज्य के रेरा- प्राधिकरण के अध्यक्षों की विशेषज्ञ समिति का गठन भी किया गया। इंडियन  इंस्टीट्यूट  ऑफ  ह्यूमन  सेटलमेंट्स  बैंगलुरु समन्वयक होंगे। राष्ट्रीय फोरम के अध्यक्ष का चयन बारी-बारी से प्रत्येक क्षेत्र के रेरा प्राधिकरण के अध्यक्षों में से किया जायेगा। राष्ट्रीय फोरम के गठन का उद्देश्य रेरा के सफल क्रियान्वयन के लिये किये जा रहे प्रयासों का लाभ सभी राज्यों को दिलाना है। साथ ही एक्ट के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं का बेहतर निराकरण ढूंढने में सहायक होना है।

डॉ. अमित सिंह चुने गए इफको के डायरेक्टर

दिल्ली में अग्रणी सहकारी संस्था इफको का निर्वाचन संपन्न किया गया। इसमें सहकारिता मंत्री डॉ. गोविंद सिंह के बेटे डॉ अमित सिंह को डायरेक्टर चुना गया है। उन्होंने सर्वाधिक 29 मत प्राप्त किए हैं। उनके मुकाबले छत्तीसगढ़ की वरिष्ठ नेता मंजू सिंह को 6 मत मिले। वहीं भिंड-दतिया लोकसभा के पूर्व युवक कांग्रेस के अध्यक्ष अनिरुद्ध प्रताप सिंह राजावत को इफको का सदस्य निर्वाचित किया गया है। ग्रामीण अंचलों में किसानों को खाद उपलब्ध कराने वाली भारत की अग्रणी संस्था इफको के लिए प्रत्येक प्रदेश से एक डायरेक्टर का निर्वाचन होता है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का एक डायरेक्टर चुना जाता है।

डॉ. करकरे को मिलेगा सावरकर सम्मान

वीर सावरकर मेला आयोजन समिति की ओर से ग्‍वालियर में कटोराताल के पास 27 मई को मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें शहर के डॉ. ईश्वरचंद्र रामचंद्र करकरे को इस वर्ष का वीरा सावरकर से सम्मानित किया जाएगा।

मप्र की ओशीन सिंह भारतीय जूनियर बास्केटबॉल टीम में

मध्यप्रदेश की बास्केटबॉल खिलाड़ी ओशीन सिंह भारतीय बास्केटबॉल टीम में चुनी गई हैं। वे अगस्त माह में ऑरलॉडो फ्लोरिडा में आयोजित होने जा रही जूनियर एनबीए ग्लोबल चैंपियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी। इसमें दुनियाभर की टीमें खेलेंगी।  ओशीन का चयन नोएडा में खेले गए एनबीए के इंटर जोनल टूर्नामेंट में श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर हुआ है। इस टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी वाली टीम वेस्ट जोन ने केरल को हराकर खिताब जीता था।

कोरिया दौरे के लिए भारतीय हॉकी टीम में जगह बनाई शहर की करिश्मा यादव ने

द. कोरिया के दौरे पर जाने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम में ग्वालियर की करिश्मा यादव को जगह मिली है। इस टीम की कमान रानी रामपाल के हाथ में रहेगी। तीन मैचों की सीरीज 20 मई से शुरू होगी। टीम: सविता, रजनी, सलीमा, सुनीता, दीपग्रेस, करिश्मा, गुरजीत, सुशीला, मोनिका, नवजोत, निक्की, नेहा, लिलिमा, रानी, वंदना, लालरेमसियामी, ज्योति, नवनीत।

May 16, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *