Current Affair 16th March 2019

एसबीआई की डोरस्‍टेप बैंकिंग सेवा का शुभारंभ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बुजुर्गों को घर पर बैंकिंग सेवाएं देने के उद्देश्‍य से बैंक ने नई स्कीम शुरू की है। इसका नाम ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ है। इसके तहत बैंक 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को घर पर बैंकिंग सेवाएं देगा। एसबीआई की यह खास सेवा दिव्यांग के लिए भी उपलब्ध होगी। दृष्टिबाधित लोग भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। बैंक अपनी शाखा के 5 किलोमीटर के दायरे में यह सेवा देगा। बैंक की रिलीज के मुताबिक वित्‍तीय भुगतान के मामले में 100 रुपए + GST ग्राहक को देने होंगे जबकि गैर वित्‍तीय भुगतान पर 60 रुपए + GST खर्च करने होंगे। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि जिन ग्राहकों की केवाईसी पूरी है उन्हें ही ये सुविधा मिलेगी। इनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

गांधीनगर में नवाचार और उद्यमिता उत्‍सव का शुभारंभ

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज गांधीनगर (गुजरात) में नवाचार और उद्यमिता उत्‍सव का उद्घाटन किया। उन्‍होंने 10वें द्विवार्षिक नेशनल ग्रासरूट इनोवेशन पुरस्‍कार भी वितरित किये।

ई-कॉमर्स कंपनियों ने बनाया ‘द ई-कॉमर्स काउंसिल’

ई-कॉमर्स कंपनियों ने ‘द ई-कॉमर्स काउंसिल ऑफ इंडिया’ नामक संगठन बनाया है। इस संगठन में शॉपक्‍लूज, स्‍नैपडील, अर्बनक्‍लेप समेत 7.5 लाख से अधिक ऑनलाइन विक्रेता और सेवा प्रदाता शामिल हैं। यह संगठन डेटा गोपनीयता, लॉजिस्टिक, विवादों के निपटान जैसे मुद्दों पर काम करेगा।

पूनम महाजन समेत तीन भारतीय ग्‍लोबल लीडर्स सूची में शामिल

भाजपा सांसद पूनम महाजन, श्‍याओमी इंडिया हेड मनु कुमार जैन और आंध्रप्रदेश के आईटी मंत्री नारा लोकेश को वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम के यंग ग्‍लोबल लीडर्स सूची में शामिल किया गया है। इसमें 40 वर्ष से कम आयु के 127 सामाजिक कार्यकर्ताओं, जनसेवकों, कलाकारों, को शामिल किया गया है।

आरबीआई ने आईडीबीआई को प्राइवेट बैंक घोषित किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आइडीबीआई बैंक को निजी क्षेत्र के बैंक की श्रेणी में रख दिया है। भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिग्रहण के बाद यह फैसला लिया गया है। जनवरी में एलआईसी ने आइडीबीआई की 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल कर ली थी।

ब्रिटेन ने जारी किया ब्‍लैक होल सिक्‍का

रॉयल मिंट ने विश्व के प्रसिद्ध वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के सम्मान में 50 पेंस का एक नया सिक्का जारी किया है। इसे  ‘ब्लैक होल सिक्का’ नाम दिया गया है। यह सिक्का स्टीफन हॉकिंग की रिसर्च से प्रभावित है। स्टीफन हॉकिंग की बेटी लूसी हॉकिंग एवं बेटे टिम हॉकिंग द्वारा इस सिक्के का अनावरण किया गया।

वेद राही को कुसुमाग्रज राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार

फिल्म निर्देशक और उपन्यासकार वेद राही को साहित्य के कुसुमाग्रज राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्‍कार यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र मुक्त विद्यापीठ द्वारा प्रदान किया जाता है। जिसके तहत एक लाख नकद, स्मृति चिह्न और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। यह पुरस्कार ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित मराठी कवि और नाटककार दिवंगत वी वी शिरवाडकर के नाम पर शुरू किया गया था। वह ‘कुसुमाग्रज’ के नाम से लोकप्रिय थे।

दुनिया के 100 सबसे चर्चित खिलाड़ियों‍ में कोहली सातवें स्‍थान पर

ईएसपीएन ने दुनिया के 100 सबसे चर्चित खिलाड़ियों‍ की ‘वर्ल्‍ड फेम-100’ सूची जारी की। पुर्तगाल के दिग्‍गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो सूची में पहले स्‍थान पर हैं। सूची में 9 भारतीय शामिल हैं। जिसमें विराट कोहली को 9वां, एमएस धोनी को 13वां, युवराज सिंह को 18वां, सुरेश रैना को 22वां और आर आश्विन को 42वां स्‍थान मिला है। सूची में रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, शिखर धवन, और सानिया मिर्जा के नाम भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *